प्रश्नावली और अनुसूची में अंतर

अनुसूची और प्रश्नावली 

प्रश्नावली और अनुसूची में कोई विशेष अन्तर नही है तथा करीब-करीब यह दोनों समानता लिये हुए हैं। किन्तु यह धारणा पूरी तरह से सही नही कही जा सकती प्रश्नावली और अनुसूची मे कुछ निश्चित समानताएं और भिन्नताएं हैं। प्रश्नावली व अनुसूची में समानता पर हम आगे एक लेख लिखेंगे। इस लेख में हम अनुसूची और प्रश्नावली में अंतर जानेंगे।
प्रश्नावली और अनुसूची

प्रश्नावली और अनुसूची में अंतर (anusuchi aur prashnavali me antar)

1. प्रश्नावली सूचनादाता के पास डाक द्वारा भेजी जाती हैं। = अनुसूची को लेकर स्वयं अध्ययनकर्ता सूचनादाता के पास जाता हैं।
2.  प्रश्नावली और अनुसेची मे दूसरा अंतर यह है की अनुसूची साक्षात्कार्ता द्वारा भरी जाती है। = प्रश्नावली सूचनादाता द्वारा भरी जाती हैं।
3. अनुसूची मे टिप्पणियां नही होती हैं। = प्रश्नावली के लिये टिप्पणियों का होना आवश्यक हैं।
4. अनुसूची में अध्ययनकर्ता को घटना-स्थल का अवलोन करने का अवसर मिलता है। = प्रश्नावली को अध्ययनकर्ता को घटना स्थल का अवलोकन करने का अवसर नही मिलता।
5. अनुसूची का प्रयोग प्रत्येक स्तर के व्यक्तियों मे किया जा सकता है। = प्रश्नावली का प्रयोग केवल शिक्षितों मे किया जाता है।
6. अनुसूची मे अधिक समय लगता है। = प्रश्नावली मे समय कम लगता हैं।

7. अनुसूची मे सूचनादाता सूचना देने मे संकोच करते है। = इसमें सूचनादाता किसी भी प्रकार का संकोच नही करते।
8. अनुसूची मे वैयक्तिक एवं गोपनीय सूचनायें प्राप्त नही की जा सकती। = प्रश्नावली मे गोपनीय सूचनाएं आसानी से प्राप्त की जा सकती हैं।
9. प्रश्नावली मे निदर्शन प्रणाली का उपयोग संभव है। = अनुसूची मे केवल अनुसूची प्रविधि मे ही निदर्शन प्रणाली का उपयोग संभव हैं।
10. प्रश्नावली में सूचनादाता का शिक्षित होना जरूरी है। = सूचनादाता का शिक्षित होना जरूरी नहीं।
11. अनुसूची द्वारा जो उत्तर प्राप्त किये जाते है, वे संक्षिप्त होते है। = प्रश्नावली के उत्तरों की प्रकृति विश्लेषणात्मक होती हैं।
12. अनुसूची मे वैज्ञानिकता का तत्व महत्वपूर्ण होता हैं। = प्रश्नावली मे वैज्ञानिकता की मात्र तुलनात्मक दृष्टि से कम होती है।
13. अनुसूची प्रणाली क्षेत्र अवलोकन से सम्बंधित है। = प्रश्नावली द्वारा क्षेत्र का अवलोकन नही किया जा सकता। 
14. अनुसूची मे खर्च अधिक होता है। = प्रश्नावली मे कम धन खर्च होता है।
15. अनुसूची पद्धति के माध्यम से प्रतिनिधि निदर्शन का चुनाव किया जा सकता है। = प्रश्नावली के माध्यम से जो निदर्शन चुना जाता हैं।

16. प्रश्नावली और अनुसूची में एक अंतर यह भी हैं कि अनुसूची के माध्यम से गहन सूचनाएं प्राप्त की जा सकती हैं। =  प्रश्नावली के द्वारा जो सूचनाएं प्राप्त होती है, वह पक्षपातपूर्ण होती हैं।
आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए; अवलोकन अर्थ, परिभाषा, विशेषताएं
आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए; प्रश्नावली और अनुसूची में अंतर

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां