har din kuch naya sikhe

हर दिन कुछ नया सीखें।

4/28/2021

लड़की/Girlfriend की रिस्पेक्ट/इज्जत कैसे करे?

By:   Last Updated: in: ,

लड़की/Girlfriend की रिस्पेक्ट, इज्जत कैसे करे?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस आज के नए article में जहां पर हम आज बात करंगे की कैसे हम अपनी गर्लफ्रेंड की रिस्पेक्ट कर सकते हैं, कैसे उसको इज्जत दे सकते हैं? लड़कियों की इज्जत कैसे करनी चाहिए? लड़की की इज्जत या रिस्पेक्ट कैसे? कैसे उनको महसूस करवाये की हम उनकी कदर करते हैं। वो भी हमारे जीवन का एक एहम अंग है और कई बार ऐसा होता है कि हमारे दिल में तो उनके लिए इज्जत होती है पर हम जाने अनजाने में उनसे कुछ ऐसा कह देते हैं कि जिस वजह से उनको बुरा लग जाता है। या फिर कुछ ऐसी हरकत कर देते हैं जो उनको पसंद नहीं आती और वह सोचती हैं कि हम उनकी रिस्पेक्ट नहीं करते हैं। आज के इस article में हम इन सभी बातें के बारे में आपको बताएंगे। आप इस article को शुरू से लेकर आखिर जरूर पढ़े। यह article आपके बहुत काम का होने वाला है। तो चलिए बिना आपका समय खराब किये हम आज के इस article को शुरू करते हैं। और जानते हैं कि हम अपनी गर्लफ्रेंड की रिस्पेक्ट किन-किन तरीको से कर सकते हैं।

गर्लफ्रेंड या लड़की की रिस्पेक्ट/इज्ज़त करने के तरीके 

1. बात करते समय उनको देखे और उनकी बातों को ध्यान से सुने

जभी भी आपकी गर्लफ्रेंड आपसे कुछ बात करने आये तो आप उन पर और उनकी बातों पर ध्यान दे। अगर वह आप से बात कर रही है और आप कुछ काम कर रहे है तो आप उस काम को छोड़ कर उनकी और देखे और उनकी बात को ध्यान से सुन्हे, अगर वह आपको कुछ बोलती रहंगी और आप अपने फोन में लगे रहेंगे तो उनको लगेगा कि आप उनकी रिस्पेक्ट नहीं करते उनकी कदर नहीं करते वह इस बात से आपसे नाराज हो सकती है। अगर आप अपना सारा काम छोड़ कर उनकी बातों को सुनोगे तो तभी उनको एहसास होगा की आप उनकी इज्जत करते हैं, उनको रिस्पेक्ट देते हैं। अगर आप उनको रिस्पेक्ट देंगे, उनकी इज्जत करंगे तभी वह आपकी रिस्पेक्ट करेगी। वो कहते है ना की अगर आप किसी की रिस्पेक्ट करेंगे तभी आपको बदले में रिस्पेक्ट मिलेगी। इसलिए जरूरी यही है कि बात करते समय उनको देखे और उनकी बातों को ध्यान से सुने, अगर हो सके तो आप उसकी आँखों में देख कर बाते करे।

2. अपने दोस्तों के सामने उनका कभी भी मजाक ना उड़ाए

अपनी गर्लफ्रेंड का कभी भी मजाक मत उड़ाए, खास कर अपने दोस्तों के सामने। ऐसा करने से आपकी गर्लफ्रेंड अपने लिए बुरा महसूस कर सकती है और उनको लगेगा कि आप उनकी इज्जत नहीं करते, उनको रिस्पेक्ट नही देते और इस बात से वह बुरा मान सकती है, और आपको छोड़ कर भी जा सकती है। इसलिए उनका मजाक उड़ाने की गलती कभी भी मत करना। वरना कई लड़को की आदत होती है अपनी गर्लफ्रेंड का मजाक उड़ाने की, और कई लड़के सोचते हैं कि उनके दोस्त यह कह कर उनका मजाक ना उड़ाये की वह अपनी गर्लफ्रेंड के चम्मचे है इसलिए वह लड़के अपनी गर्लफ्रेंड का मजाक जान भुज कर अपने दोस्तों के सामने उड़ाते हैं। तो जो अपने दोस्तों के तानों से बच सके पर वह अपनी गर्लफ्रेंड की नजरों में गिर जाते हैं। जो की बहुत गलत बात है। अपनी गर्लफ्रेंड के साथ मजाक करने तक तो ठीक है, पर उनका मजाक उड़ाना बहुत गलत बात है। अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड की इज्जत करना चाहते हो उनका कभी भी किसे के सामने भी मजाक मत उड़ाना।

3. उनसे कभी भी ऊंची आवाज में बात न करे

अपनी गर्लफ्रेंड से हमेशा प्यार से बात करे, और ऊंची आवाज में तो बात करने की गलती तो बिल्कुल भी न करें। अगर आप उनसे ऊंची आवाज में बात करते हैं तो दो बाते होंगी या तो वो आपकी बात का पलट कर जवाब देंगी या फिर अपने अंदर इस बात को दबा कर रखेंगी की आप उसकी रिस्पेक्ट नहीं करते। अगर वह आपको पलट कर जवाब देती है और आपसे नाराज हो जाती है तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं है। तोहड़ी ही देर बाद जब आप उन्हें मनाएंगे तो मान जाएँगी शांत हो जाएँगी। मगर वह अपने अंदर इस बात को दबा कर रखेंगी की आप उनकी इज्जत नही करते, उनको रिस्पेक्ट नहीं देते तो उनके मन में भी आपके लिए रिस्पेक्ट धीरे-धीरे खत्म हो जायेगी। जो की बहुत गलत बात होगी और आपका रिश्ता भी ज्यादा लंबे समय तक नही टिक पायेगा। इसलिए जरूरी यही है कि आप उनसे कभी भी कही भी ऊंची आवाज में बात न करे और उनसे हमेशा प्यार से बाते करे।

4. किसी के सामने अपनी गर्लफ्रेंड की कमी के बारे में कभी भी बात न करें

किसी के सामने अपनी गर्लफ्रेंड की कमी के बारे में कभी भी बात न करे, क्योंकि ऐसा करने से आपकी गर्लफ्रेंड समझेगी की आप उसमें कमियाँ ढूंढ रहे है और लोगो के सामने उनका मजाक उड़ा रहे हैं। हालांकि आपके दिल में ऐसा कुछ नहीं होता पर आपकी गर्लफ्रेंड इस बात का गलत मतलब निकाल सकती है। वो समझेगी की आपके जीवन में उनकी एहमियत कम हो गई है और आप उनसे पीछा छुड़ाना चाहते हैं। अगर आपको उनमे कुछ कमी नजर आ रही है तो आप उनको अकेले में प्यार से समझाए, और बताये की उनमे इस चीज़ की कमी है और इस कमी को पूरा करे, और अगर हो सके तो आप भी उनकी कमी को पूरा करने में उनकी मदद करे। इससे वह यह समझेगी की आप उनका बहुत ख्याल रखते हैं और उनकी रिस्पेक्ट करते हैं।

5. उसके गुणों की तारीफ करें

दोस्तों हम सब अपनी गर्लफ्रेंड की किसी न किसी तरीके से तारीफ तो करते ही होंगे। कभी उनके सिल्की बालो की तारीफ, कभी उनकी नशीली आँखों की तारीफ, कभी मुलायम गालो की और कभी गुलाभी होठो की तारीफ इस से वह खुश तो बहुत होंगी पर कभी भी यह नहीं समझेंगी की आप उसकी इज्जत करते हैं। इसलिए आप उसकी खूबसूरती की तारीफ करते हैं। अगर आप यह जताना चाहते हैं कि आप उसकी दिल से इज्जत करते हैं। तो आपको उसके गुणों की तारीफ करनी होगी। जैसे अगर उसकी आवाज अच्छी है वह अच्छा गाना गाती हैं। तो उसकी आवाज की तारीफ करनी होगी। अगर वह पढ़ती है तो उनके पढ़ाई को लेकर जस्बे की तारीफ करनी चाहिए। अगर वह कही नौकरी करती है तो उसके काम की तारीफ करनी चाहिए। अगर आप उनकी खूबसूरती की तारीफ करंगे तो उससे कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि यह खूबसूरती उनको भगवान ने दी है और अगर आप उनके अच्छे पहनावे की तारीफ करते हैं तो उससे भी कुछ खास फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि यह उसने बाजार से खरीदा है। अगर आप उसके गुणों की तारीफ करते हैं तो फर्क पड़ता है क्योंकी वह उसने कड़ी मेहनत के बाद इन्हें हासिल किया है। उसे ख़ुशी होगी अगर आप उसके गुणों की तारीफ करते हैं।

तो दोस्तों यह थे कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपनी गर्लफ्रेंड को यह जता सकते हैं कि आप उनकी कितनी इज्जत करते और आप उसकी इज्जत सच्चे मन और साफ दिल से करते हैं। इन तरीकों को आप अपनी गर्लफ्रेंड के सामने जरूर अपनाएं और आखिर में मै आपसे बस इतना ही कहना चाहता हूँ कि अगर आप को हमारा यह article गर्लफ्रेंड की इज्जत कैसे करे?  पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और हमे नीचे दिए comment box में comment करके जरूर बताएं कि आपको हमारा आज का article कैसा लगा? धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार comment कर बताएं हम आपके comment का इंतजार कर रहें हैं।