har din kuch naya sikhe

हर दिन कुछ नया सीखें।

7/31/2021

धोखेबाज बॉयफ्रेंड को कैसे पहचाने?

By:   Last Updated: in: ,

धोखेबाज बॉयफ्रेंड को कैसे पहचाने?

dhokebaaz boyfriend ko kaise pahchane;नमस्कार दोस्तों! बहुत-बहुत स्वागत है आपका लव लाइफ से जुड़े हमारे आर्टिकल में, जहां हम आपके लिए बेहतरीन और शानदार टिप्स लेकर आते हैं, जो आपके रिलेशनशिप को और अधिक मजबूती दे सकें। इतना ही नहीं इन बताए गए टिप्स की मदद से आप उन रिश्तों से छुटकारा भी पा सकते हैं जिसमें धोखेबाजों और जो बेबुनियादी हैं। आज का आर्टिकल हम आपके लिए लेकर आए हैं वह अन्य आर्टिकल से बिल्कुल अलग और मददगार साबित होने वाला है। इस लेख मे हम आपको बताइए धोखेबाज बॉयफ्रेंड को कैसे पहचाने? धोखेबाज बॉयफ्रेंड की क्या निशानी होती है? कई बार हम ऐसे रिश्ते में बंधे रह जाते हैं जिसकी हमें नहीं जरूरत होती है और जिसमें प्यार बना नहीं रहता है। कई बार तो ऐसा होता है कि पार्टनर रिलेशनशिप में एक दूसरे को धोखा तक दे देते हैं और पहले इस बात का अंदाजा भी नहीं लग पाता। कई लोग इसे बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं और सुसाइड तक बात पहुंच जाती है लेकिन यदि आप पहले से ही रिलेशनशिप में धोखा देने वाले लोगों को पहचान जाए तो आपके लाइफ में कभी भी ऐसा समय नहीं आएगा जो आपके जिंदगी को पूरी तरह से बर्बाद कर दे।

जैसा कि हमने कहा यह आर्टिकल आपके लिए बेहद लाभकारी होने वाला है। तो सबसे पहले हम आपको बता दें कि यह आर्टिकल लड़कियों के लिए बेहद जरूरी साबित होगा क्योंकि कई बार लड़के लड़कियां रिलेशनशिप में तो आ जाते हैं लेकिन बॉयफ्रेंड धोखा दे देते हैं। यदि आप पहले से ही कुछ बातों की जानकारी रखेंगी तो आपके लिए यह बेहद आसान होगा कि आप धोखेबाज लड़कों को या धोखेबाजी करने वालों को पहले से ही पहचान जाएंगी और अपने रिश्ते को खत्म कर देंगी, ताकि बाद में आपको किसी भी तरह के गलत कदम न उठाने पड़े। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं धोखेबाज बॉयफ्रेंड की निशानी क्या है? धोखेबाज बॉयफ्रेंड को कैसे पहचाने? तो चलिए बिना देर किए हम आपको बताते हैं धोखेबाज बॉयफ्रेंड को कैसे पहचाने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बातें--

1. लड़का आपसे चिड़चिड़ा व्यवहार कर रहा है 

दोस्तों रिलेशनशिप में अक्सर कई बार ऐसा होता है कि लड़की की बातों से लड़के चिड़चिड़ा व्यवहार करने लगते हैं। हो सकता है यह कभी-कभी स्वाभाविक हो लेकिन यदि आपके रिश्ते में बार-बार ऐसा होने लगे और आपके छोटे से छोटे बात पर आपका पार्टनर आपसे चिड़चिड़ा व्यवहार करने लगे, तो ऐसे समय में आपको ध्यान देने की जरूरत है। हो सकता है कि वह आपको चिट कर रहा हो और किसी और से रिलेशनशिप में हो। इतना ही नहीं इसके चिड़चिड़ेपन के पीछे का कारण यह भी हो सकता है कि वह आपसे छुटकारा पाना चाहता हूं इसलिए वह आपके साथ ऐसा व्यवहार कर रहा हो।

2. रात में आपसे बात नहीं कर रहा हो  

रात में हर कोई दिन भर के काम को करके थक हार कर आराम करता है और ऐसे में वह अपने मन से किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना चाहता है जो उसके काफी करीब हो। हां हो सकता है कि रिलेशनशिप में कई लोग समझदारी से काम करते हैं और रात रात भर बातें नहीं करते और अपने करियर पर फोकस करते हैं लेकिन कभी ना कभी तो बात करते ही हैं, चाहे वह तीन-चार दिन के अंदर एक बार हो या सप्ताह में एक बार। अब बातें करते वक्त समय का पता ही नहीं चलता। अब ऐसे में यदि आप रिलेशनशिप में हैं और आपके पार्टनर कभी भी रात के वक्त आपसे बात नहीं करते या बात करने में दिलचस्पी नहीं दिखाते तो हो सकता है वह किसी और से बात कर रहे हों। ऐसे में आपको यह पता लगाना चाहिए कि वह किसी और रिश्ते में तो नहीं है क्योंकि अक्सर बॉयफ्रेंड ऐसे धोखेबाजी करते हैं। कुछ लड़के एक साथ तीन चार लड़कियों को अपने रिलेशनशिप में फंसा कर रखते हैं।

3. हर बार मिलने की प्लानिंग आप ही कर रहे हों  

रिलेशनशिप में रहना आजकल एक आम सी बात हो गई है और ऐसे में आप अपने पार्टनर से मिलने की तैयारी जरूर करते होंगे या हमेशा मिलने के लिए एक्साइटिड रहते होंगे और आपसे पार्टनर भी आपसे मिलने के लिए तैयार रहते होंगे तब तो काफी अच्छा है लेकिन यदि आपके साथ ऐसा नहीं होता है आपको सावधान होने की जरूरत है। यदि हर बार अपने बॉयफ्रेंड से मिलने की प्लानिंग सिर्फ आप ही कर रहे हैं और आपका बॉयफ्रेंड इस मामले में जरा भी दिलचस्पी नहीं दिखाता है और आपसे मिलने के लिए भी कभी नहीं कहता तो यूं समझिए कि उसे आपने दिलचस्पी नहीं है। वह केवल समय बिताने के लिए आपके साथ रिलेशनशिप में है। इससे आप धोखेबाज बॉयफ्रेंड को आसानी से पहचान सकते हैं।

4. केवल अपनी जरूरतें पूरी कर रहा हो 

रिलेशनशिप में रहना तो एक प्यारा सा एहसास होता है लेकिन कई लोग इसे अपने जरूरत के लिए इस्तेमाल करते हैं। यदि लड़कियां अमीर घराने की और पैसे वाली होती है तो लड़के अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए उनके साथ रिलेशनशिप में आ जाते हैं और उन्हें अपने प्यार में फंसा लेते हैं। इस तरह के रिलेशनशिप में आकर वह लड़कियों से काफी पैसे ऐंठता है और अपनी जरूरत के हर कमियों को पूरा करता है। यदि आपका बॉयफ्रेंड आपके साथ ऐसा ही व्यवहार रखता है तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि हो सकता है वह आपसे प्यार नहीं करता है बल्कि सिर्फ आपके पैसों के लिए आपके साथ रिलेशनशिप में है।

5. आप को छोड़ देने की धमकी दे रहा हो  

किसी भी रिश्ते से मन भर जाने पर लोग उसे छोड़ देने की धमकी देते रहते हैं लेकिन वहीं प्यार भरे रिश्ते की बात करें तो ऐसे रिश्ते में पार्टनर कभी भी एक दूसरे को छोड़ने की बात नहीं करते। यदि आप रिलेशनशिप में हैं और आपका बॉयफ्रेंड आपको हर बार आपकी छोटी-छोटी गलतियों के लिए छोड़ देने की धमकी दे रहा हो या ऐसे ही आपको छोड़ देने के लिए कह रहा हो, तो इसका एक दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि वह किसी और के साथ रिलेशनशिप में है और आपको धोखा दे रहा है या आने वाले समय में ऐसा धोखा देगा जिसे आप संभाल नहीं पाएंगी। इससे बेहतर यही है कि आप उस रिश्ते से अलग हो जाएं और दूरी बना लें।

6. शारीरिक संबंध बनाने के लिए बार-बार फोर्स कर रहा हो  

दोस्तों! आजकल रिलेशनशिप के अंदर शारीरिक संबंध बनाना बड़े-बड़े शहरों में एक आम सी बात है। लेकिन इस बात को भी ध्यान रखने की जरूरत है कि गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड दोनों की मर्जी से ही ऐसे रिश्ते बनाने चाहिए। यदि आप भी किसी रिलेशनशिप में हैं और आपके रिलेशनशिप में ऐसा नहीं हो रहा है और आपका बॉयफ्रेंड आपको इसके लिए काफी फोर्स कर रहा है लेकिन आपकी मर्जी नहीं है तो हो सकता है कि वह केवल इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए रिलेशनशिप में है। इससे पहले कि आपके साथ धोखा हो जाए आप उस रिलेशनशिप से निकल जाएं। यदि आप उसे समझाते हैं और वह समझ जाए तो सबसे अच्छी बात है लेकिन यदि ना समझे और अपनी जिद पर उतर आए तो आपको उस रिलेशनशिप में नहीं रहना चाहिए बल्कि उससे दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि हो सकता है आने वाले समय में वह अपने उद्देश्यों को पूरा करने के बाद आपको धोखा दे दे।

7. आपके दोस्तों और परिवार से मिलने से कतराता हो 

कई लड़के काफी शर्मीले स्वभाव के होते हैं, जिससे वह अपनी गर्लफ्रेंड के सहेलियों और परिवार वालों से मिलने में काफी असहज महसूस करते हैं और शर्मा जाते हैं। हो सकता है यह स्वाभाविक हो लेकिन कुछ समय तक आपके रिलेशनशिप के चलने के बाद यदि आप अपने बॉयफ्रेंड को अपने परिवार वालों से मिलाना चाहती हैं और अपनी बात को आगे बढ़ाना चाहती हैं लेकिन वह नहीं मानता या परिवार वालों से मिलने से कतराता है तो हो सकता है वह यह नहीं दिखाना चाहता कि वह आपका बॉयफ्रेंड है तो ऐसे में आप उन्हें समझाएं कि यदि आप रिलेशनशिप में हैं और एक दूसरे से प्यार करते हैं तो आपको अपने परिवार वालों को बताना बहुत जरूरी है। यदि इसके बावजूद वह नहीं समझता तो आपको सोचने की जरूरत है कि वह ऐसा क्यों कर रहा है। यदि ऐसे में आपको उसके किसी और रिलेशनशिप के बारे में पता चल जाए तो आपको उन्हें छोड़ देना चाहिए।

8. फ्रेंड लिस्ट में महिला मित्रों की संख्या बहुत अधिक हो 

हर लड़के के फ्रेंड लिस्ट में महिला मित्र होती ही है लेकिन यदि आपके बॉयफ्रेंड के फ्रेंड लिस्ट में महिला मित्र बहुत अधिक हैं यानी कि उनकी संख्या बहुत ज्यादा है तो हो सकता है इसका साफ मतलब यह है कि वह लड़कियों के साथ बातचीत भी काफी करते हैं और उनमें काफी इंटरेस्ट दिखाते हैं। यही कारण है कि उनके सोशल मीडिया अकाउंट में महिला मित्रों की संख्या अधिक है। इससे साफ जाहिर होता है कि वह आपके साथ और लड़कियों में भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं या उनमें इंटरेस्टेड है। यदि आपके साथ रिलेशनशिप से उनका मन भर जाता है तो वह दूसरी लड़कियों से बातचीत करना शुरू कर देते हैं और उनके साथ रिलेशनशिप में रहने लग जाते हैं। ऐसे में वह आपको एक दिन धोखा दे सकते हैं तो पहले ही समझ जाएं और दूरी बना लें।

9. बार-बार अपने फोन का पासवर्ड बदलते रहते हो रिलेशनशिप में दोनों पार्टनर्स एक दूसरे के प्रति सब कुछ कुर्बान कर देने के लिए तैयार होते हैं लेकिन यदि आपके रिलेशनशिप में ऐसा हो रहा है कि आपके पार्टनर अपने फोन का पासवर्ड बार-बार बदलते हो जाते हैं तो आप को उनसे इसका कारण पूछना चाहिए। वैसे तो इसका साफ कारण यह होता है कि उनके फोन में कुछ ऐसी चैटिंग या अन्य चीजें मौजूद होती हैं जो वह आपसे छुपाना चाहते हैं। तो ऐसे में आपको उनके ऊपर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि ऐसा लोग तभी करते हैं जब वह किसी और के साथ रिलेशनशिप में रहते हैं और उस रिलेशनशिप से जुड़ी तस्वीरें अपने फोन में सेव करके रखते हैं। यदि ऐसा होता है तो वह आपको एक दिन धोखा दे सकते हैं। यदि आप पहले ही इस चीज को लेकर सावधान हो जाएं तो आपको इस धोखे का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप धोखेबाज बॉयफ्रेंड से बच सकते हैं।

10. अब से छुपकर प्राइवेट मैसेज या कॉल कर रहा हो  

यह बात तो हमने आपको पहले ही बताया कि रिलेशनशिप में लोग पूरी तरह से समर्पित रहते हैं। ऐसे में यदि आपका बॉयफ्रेंड आपके सामने बैठा हो और कहीं साइड जाकर प्राइवेट कॉल कर रहा हो या आपसे छिपाकर मैसेज कर रहा हो तो हो सकता है वह अपने से जुड़ी कोई सच्चाई छुपा रहा है। यदि आपका बॉयफ्रेंड किसी के साथ प्राइवेट मैसेज कर रहा है या कोई प्राइवेट कॉल कर रहा है तो आपको ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि ऐसे में ही लोग एक दूसरे को धोखा देते हैं और बाद में सच्चाई का पता चलता है तो पैरों तले जमीन खिसक जाती है। यदि आपके ब्वायफ़्रेंड में ऐसे ही लक्षण दिखे तो उन्हें इस बारे में पूछें और यदि वह बताने में हिचकिचाए तो समझ लें कि वह आपको धोखा दे रहा है या उनसे जुड़ी सच्चाई छुपाना चाहते हैं।

तो दोस्तों देखा आपने कि किस तरह से बॉयफ्रेंड अपनी गर्लफ्रेंड को रिलेशनशिप में आकर धोखा देते हैं। यदि आपका बॉयफ्रेंड भी ऐसा ही करता है और आपके साथ ऐसा व्यवहार रखता है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। यदि आप पहले से ही इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो आप बॉयफ्रेंड के धोखे से बच सकते हैं और धोखा देने से पहले ही रिश्तो से दूरी बना सकते हैं। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी। इसके साथ ही आप अपने दोस्तों को भी शेयर करें ताकि उनके साथ कभी ऐसा ना हो और वह सावधान हो सके।

हमारे अन्य लेख भी पढ़ना न भूलें,

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार comment कर बताएं हम आपके comment का इंतजार कर रहें हैं।