har din kuch naya sikhe

हर दिन कुछ नया सीखें।

8/03/2021

ब्रेकअप के बाद क्या करें?

By:   Last Updated: in: ,

ब्रेकअप के बाद क्या करें?

breakup ke baad kya karna chahiye;नमस्कार मित्रों! आप सभी का बेहद स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में। इस आर्टिकल में हम आपके लिए एक बहुत ही शानदार टॉपिक लेकर आए हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि रिलेशनशिप में शुरुआती दौर में लोग काफी खुश रहते हैं और उसे बरकरार रखने की कसमें वादे करते हैं लेकिन कई बार स्थिति एक समान नहीं रहती और रिलेशनशिप ब्रेक हो जाता है और ब्रेकअप के बाद इंसान कुछ ऐसे काम करने लग जाता है, जो वाकई में नहीं करनी चाहिए। यदि आपका ब्रेकअप हो चुका है तो आपको कुछ ऐसे काम करना चाहिए जिससे आप अपनी लाइफ को एक नए सिरे से शुरू कर सकें। इसलिए यदि अपने पार्टनर के साथ आपका रिलेशनशिप ब्रेक हो चुका है तो हम आपके लिए जो आर्टिकल लेकर आए हैं वह काफी मददगार साबित होने वाली है क्योंकि इसमें हमने बताया है ब्रेकअप के बाद क्या करना चाहिए? ब्रेकअप के बाद क्या करें?

दोस्तों सबसे पहली बात तो यह है कि आपको यदि सच्चा प्यार हो जाए तो आपको उसकी कदर करनी चाहिए ताकि ब्रेकअप जैसे सिचुएशन कभी क्रिएट ही ना हो लेकिन इसके बावजूद यदि रिलेशनशिप ब्रेक हो चुका है तो ऐसे समय में कुछ ध्यान देने योग्य बातें हैं, जिसकी मदद से आपको यह पता चलेगा कि ब्रेकअप के बाद आपको कुछ ऐसे काम होते हैं जो नहीं करना चाहिए, नहीं तो पूरी लाइफ बर्बाद हो सकती है।

ब्रेकअप के बाद क्या करें?
ब्रेकअप के बाद क्या करें?
अब आपका समय बिना गंवाए हम आपको बताते हैं कि ब्रेकअप के बाद क्या करना चाहिए? ब्रेकअप के बाद क्या करें? यदि आप जाने के लिए बेहद उत्सुक है कि ब्रेकअप के बाद क्या करना चाहिए तो यह बातें निम्नलिखित हैं--

1. कभी भी अपने प्यार की भीख ना मांगे 

सच्चे प्यार में लोग एक दूसरे को बेइंतहा प्यार करते हैं और उन्हें कभी झुकने का मौका नहीं देते। ऐसे समय में लोग एक दूसरे की कदर करते हैं और उनकी इज्जत भी काफी मायने रखती है। यदि रिश्ते हमेशा ऐसे ही चले तो कभी रिश्ते में दरारे नहीं आती है लेकिन हर बार सिचुएशन अलग अलग हो जाती है। आप जिससे प्यार करते हो यदि आपका उनके साथ ब्रेकअप हो गया है तो अपने आत्मसम्मान को बार-बार ठेस पहुंचाकर कभी भी उनके सामने प्यार की भीख ना मांगे। उन्हें ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आप उनके बिना रह ही नहीं सकते। यदि आपका ब्रेकअप हो चुका है और आप बार-बार उनसे प्यार की भीख मांग रहे हैं तो वह आपके आत्मसम्मान को जरा भी वैल्यू नहीं देंगे बल्कि अपने पैरों तले कुचल देंगे। इससे आपकी ही इज्जत कम होगी, उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

2. गलती से भी सैड सॉन्ग ना सुनें 

रिलेशनशिप में आने के बाद भले ही लोग प्यार भरे स्टेटस अपने सोशल मीडिया पर लगाते रहते हैं लेकिन वहीं यह भी देखा जाता है कि ब्रेकअप के बाद अक्सर लड़के लड़कियां दिन रात सैड सॉन्ग सुनते रहते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि सैड सॉन्ग सुनते रहने से बार-बार पुरानी यादें मन ही मन ताजा होने लगती है और काफी दुख होता है। इसलिए हम यह सलाह देंगे कि कभी भी ब्रेकअप हो जाने के बाद सैड सॉन्ग ना सुनें। यदि आपको ऐसे सोंग्स सुनने का मन भी हो तो भी इसे सुनने की कोशिश ना करें क्योंकि यह आपको और अधिक दुख देगा। आपको ऐसा लगेगा कि सैड सॉन्ग सुनकर आपकी परेशानियां हल हो जाएंगी लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, यह केवल आपका भ्रम है।

3. अच्छे दोस्तों के साथ दोस्ती करें 

यदि आप रिलेशनशिप बरकरार रखने में फेल हो गए हैं और आपका ब्रेकअप हो चुका है तो इससे उबरने के लिए ऐसे लोगों की संगत में रहे जहां आपको खुशी मिले, आपको बिल्कुल भी अकेला महसूस ना हो। इसलिए यह जरूरी है कि यदि आप दोस्त बना रहे हैं तो अच्छे दोस्तों को ही दोस्त बनाएं और उनके साथ रहें। इसके साथ ही यदि आप अच्छे लोगों या दोस्तों के साथ रहेंगे तो आप पुरानी बातों को भूल जाएंगे और एक नई शुरुआत करने में आपको काफी आसानी होगी।

4. फोन कॉल या मैसेज ना करें 

ब्रेकअप के बाद लोग अपने रिश्ते को फिर से बनाने के लिए अपने पार्टनर को फोन कॉल या मैसेज करते रहते हैं लेकिन उसका कोई जवाब नहीं आता है। यदि आप बार-बार कॉल या मैसेज करते हैं तो आप अपने ही इज्जत में कमी कर रहे हैं। हम यही कहेंगे कि ब्रेकअप के बाद आप अपने पार्टनर को फोन कॉल ना करें और ना ही उन्हें किसी भी तरह का मैसेज करें।

5. सोशल मीडिया पर सैड स्टेटस ना लगाएं 

ब्रेकअप के बाद अक्सर लड़के लड़कियां अपने सोशल मीडिया में सैड सॉन्ग और स्टेटस लगाया करते हैं जिससे अपनी पुरानी यादें फिर से ताजा हो जाती है और बहुत दुःख होता है। ऐसे में यदि आपका ब्रेकअप हो चुका है तो आप कभी भी सोशल मीडिया पर सैड स्टेटस ना लगाएं ताकि आप एक नए सिरे से शुरूआत करने में सक्षम हो सकें।

6. सोशल मीडिया पर कनेक्ट ना हो 

बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड सभी अपने पार्टनर से सोशल मीडिया पर कनेक्ट तो रहते ही हैं लेकिन यदि उनका ब्रेकअप हो जाता है तो वह कई बार कनेक्ट रहते हैं। ऐसे में उनके पोस्ट के जरिए आपको और अधिक दुख होता है। इससे बचने के लिए कभी भी सोशल मीडिया पर उनसे कनेक्ट ना हो और यदि आप कनेक्टेड है तो डिस्कनेक्टेड हो जाएं।

यह भी पढ़े; अपने प्यार को वापस कैसे पाएं?

7. अपने अंदर बदलाव लाने की कोशिश ना करें 

ब्रेकअप के बाद लोगों में ना जाने कौन सा नशा चढ़ जाता है कि वह अपने अंदर एक से बढ़कर एक बदलाव लाने की कोशिश करते हैं। वे चाहते हैं कि हर वह काम करें जो उनके पहले पार्टनर को पसंद नहीं था। इसके अंतर्गत लोग अक्सर कई बार अपनी ड्रेसिंग सेंस बदल देते हैं, कोई अपने शरीर पर टैटू बनवा लेते हैं या और भी कई ऐसे ऐसे काम करते हैं जो उन्हें काफी बदलाव महसूस करवाता है लेकिन यदि आपका ब्रेकअप हो चुका है तो आप कभी भी अपने आप को बदलने की कोशिश ना करें बल्कि वैसे ही रहें जैसे आप रहना पसंद करते हैं और शुरू से रहते आ रहे हैं।

8. कोई भी गलत कदम ना उठाएं 

कई लोग ऐसे होते हैं जो ब्रेकअप के बाद अपनी जिंदगी को खत्म कर देना चाहते हैं और सुसाइड करने की कोशिश करते हैं या कुछ लोग तो ऐसे गलत कदम उठा भी लेते हैं। जरा सोचिए ऐसा करने से क्या होगा? प्यार में धोखा खाने वाले लोग या ब्रेकअप हो जाने पर ऐसे लोग खुद की जिंदगी तो बर्बाद कर ही देते हैं लेकिन वह नहीं समझते कि इससे उनके मां बाप और पूरे परिवार को कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इसलिए ब्रेकअप हो जाने पर कभी भी कोई गलत कदम ना उठाएं क्योंकि आपकी अपनी जिंदगी है और आप इसे अपने अंदाज से नए सिरे से शुरू कर सकते हैं।

9. नशे की लत से बचें  

रिलेशनशिप में ब्रेकअप हो जाने के बाद अक्सर देखा जाता है कि लड़के हो या लड़कियां नसे में पड़ जाते हैं। हमारी सोसाइटी में लड़के में ऐसा अक्सर देखने को मिलता है। ब्रेकअप हो जाने के बाद वह अपने पार्टनर की याद में कई तरह के गंदे नशे में पड़ जाते हैं। इसमें मुख्य रूप से शराब, सिगरेट आदि के नशे में डूबे लोगों को देखा जाता है। यदि आपका ब्रेकअप हो चुका है तो कभी भी नशे में ना पड़े। ब्रेकअप के बाद कई बार ऐसा भी होता है कि लोग अपने दोस्तों की बातों में आकर नशा करने लगते हैं लेकिन यह बहुत गलत बात है। आपको इनसे दूरी बनाए रखनी चाहिए।

10. ज्यादा सोचना बंद करें

यदि आप सोच रहे हैं कि ब्रेकअप का कारण क्या हो सकता है। तो इससे आप इस तथ्य को नहीं बदल सकते कि आपके पूर्व साथी ने आप को जैसे भी आप हैं वैसे रूप में स्वीकार नहीं किया है। किसी और के लिए खुद को बदलना कभी अच्छा विचार नहीं होता है, इसीलिए ऐसे सवालों को रोके और आगे बढ़े।

11. अपनी भावनाएं खोल कर ब्रेकअप से बाहर निकले 

रोना कुछ ऐसा नहीं है जिसे आपको शर्मिंदा होना चाहिए। यह एक संकेत नहीं है कि आप कमज़ोर हैं , और आपको कभी भी अपनी भावनाओं को दबाना नहीं चाहिए। भावनाओं को बह जाना एक स्वस्थ चीज है और फिर आप बाद में बेहतर महसूस करते हैं।

12. ब्रेकअप होने के बाद पैचप होने की आशा ना रखें

अगर आप यह सोच रहे हैं कि ब्रेकअप तो हो गया लेकिन अब आगे क्या हो सकता है। क्या फिर से पैचप हो सकता है। ऐसा सोचने से केवल ब्रेकअप होने के बाद कुछ देर के लिए राहत मिलेगी। यह आपको भ्रम दे सकता है कि ब्रेकअप अस्थायी है और वास्तव में आप उस व्यक्ति को कभी नहीं भुला पाएंगे। इस आशा को ना रखें और अपने व्यक्तिगत जीवन और अपनी भलाई पर ध्यान देने की कोशिश करें।

13. दोस्तों को मत छोड़ो 

अधिकांश लोग ब्रेकअप के बाद अकेले रहना पसंद करते हैं। लेकिन, ब्रेकअप होने के बाद अपने दोस्तों के साथ समय बिताना शुरू करें, यह आपको ब्रेकअप से बाहर निकालने में मदद करेंगे।

14. ब्रेकअप के बाद डिप्रेशन से बचने के लिए शांत रहें और अपने जीवन में आगे बढ़ें 

क्रोध प्राकृतिक प्रतिक्रिया है, लेकिन यह स्वस्थ्य नहीं हैं, खासकर यदि आप बार-बार गुस्सा होते हैं। शांत रहने में मानसिक शांति मिलेगी और आप सीखेंगे कि मजबूत भावनाओं को तेजी से और अच्छे तरीके से कैसे निपटें।

15. मत भूलिए आपको फिर से प्यार मिलेगा 

एक या दो बुरे रिश्ते यह साबित नहीं करते कि आपको कभी भी लव नहीं मिलेगा। इसका मतलब है कि आप अपने लिए सही व्यक्ति से नहीं मिले हैं। वास्तव में आत्मा साथी या सोल मेट की अवधारणा फिल्म और किताबों में ही अच्छी लगती है। लेकिन वास्तविक जीवन में स्थिति बहुत अलग है। आपको अपने प्यार के लिए एक और मौका मिलेगा।

16. अपने पार्टनर की किसी से बुराई ना करें 

ऐसे वक्त में आपको अपने या उनके दोस्त को बताने का मन करेगा कि आप दोनों के बीच क्या हुआ, लेकिन उन्हें सिर्फ फैक्ट बताएं। बुराई करना ठीक नहीं। 'इससे आपकी छवि ही खराब होगी। अगर आपने अपने साथी के साथ कुछ अच्छा वक्त बिताया है तो बुरा वक्त बिताने के लिए भी तैयार रहें। उनके खिलाफ बोलना आपके लिए मूर्खता है और इससे आप दोनों के बीच कड़वाहट भी बढ़ जाएगी।

17. 'जस्ट फ्रेंड' बने रहने की गलती ना करें 

जब आप पहले ही दोस्ती से आगे बढ़ चुके हैं तो जस्ट फ्रेंड्स के स्टेटस पर वापस लौटना नामुमिकन है। कोई न कोई याद आपको परेशान करेगी। आप अपना कई साल पुराना रिश्ता खत्म कर लिए हैं तो आपके एक्स ने कहा कि हम दोस्त रहेंगे। तब आपको ये ठीक लगा लेकिन जैसे ही समय बीता और उसका किसी और से रिलेशन हुआ, तब जस्ट फ्रेंड रहना बुरा अनुभव बन गया। आप हमेशा उनके बीच जबरदस्ती घुसने की कोशिश करती रही और आपने अपने एक्स से यह भी कह दिया कि वह लड़की उनके लिए सही नहीं है। आप जिसे प्यार करते हैं उसे किसी और के साथ देखना आसान नहीं होता है। तब आपको उस बात का एहसास होगा कि किसी के लिए दोस्त बने रहना ठीक नहीं है।

18. तुरंत न करें अपने नए रिश्ते का दिखावा 

भले ही आपके जीवन में कोई नया आ गया हो लेकिन उसके बारे में अपने दोस्तों या अपने एक्स के करीबियों से चर्चा ना करें। आपने भले ही आगे बढ़ने का फैसला कर लिया हो लेकिन यह बात से आपके एक्स हो तकलीफ हो सकती है। संवेदनशील बने रोमांटिक स्टेटस या फोटो तुरंत सोशल साइट पर अपडेट न करें। अपने नए रिश्ते को सामने लाने के लिए कुछ महीनों का इंतजार जरूर कर लें। आप जितना ज्यादा उसे पाने की कोशिश करेंगे, विशेष रुप से ब्रेकअप के बाद वह उतना ज्यादा है आपसे दूर जाने लगेंगे और इसके साथ ही आपको उससे दोबारा जुड़ने की संभावना को भी कम कर देगी।

दोस्तों इस पूरे आर्टिकल को पढ़कर आपको पता चल ही गया होगा कि ब्रेकअप के बाद लोग कैसे कैसे काम करते हैं और अपने आप को बर्बाद कर लेते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि आप कुछ ऐसे काम ना करें, जिससे आपकी लाइफ बर्बाद हो जाए बल्कि एक नए सिरे से अपनी जिंदगी की शुरुआत करें और हर उस काम को करें जिसे करके आपको खुशी मिले और आपके माता-पिता को आप पर गर्व हो। यदि आपके परिवार में किसी रिश्तेदार या आपके दोस्तों का ब्रेकअप हो चुका है और वह परेशान रहते हैं और अपने आप को खत्म करने की बातें करते रहते हैं तब यह आर्टिकल उनके लिए बेहद मददगार साबित हो सकता है। आप ऐसे लोगों को यह आर्टिकल जरूर शेयर करें ताकि इस आर्टिकल से उन्हें भी काफी मदद मिल सके।

अगर आपके पास अपने प्यार की कोई कहानी है और आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो आप इस gmail;  kailashmeena2646@gmail.com पर भेजे हम उसे हमारी बेबसाइट पर प्रकाशित कर आपकी कहानी को हजारों लोगों तक पहुंचाएंगे। आपकी कहानी को आपके नाम और फोटो के साथ आपकी अनुमति पर प्रकाशित करेंगें। अगर आप चाहें तो इन के बिना भी अपने प्यार की कहानी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। हम आपकी गोपनीयता बनायें रखेंगे। आप अपने प्यार की कहानी हमारे WhatsApp नम्बर  9630152646 पर भी भेज सकते हैं किसी भी भाषा मे। अपने प्यार की कहानी हमें बताने मैं बिल्कुल भी संकोच ना करें। देखों किसी से प्यार हो जाना किसी भी प्रकार से कोई बूरी बात नही हैं, इसलिए अपने प्यार की कहानी को छुपा कर ना रखें उसे हमारे साथ साझा करे, यदि आप अपने प्यार से बाहर नही निकल पा रहे तो आप नि:कोच ऊपर दिये WhatsApp पर मुझसे संपर्क कर सकते है यह बिल्कुल नि:शुल्क है। मै अपनी तरफ से आपकी पूरी-पूरी मदद करूंगा। ध्यान दे लड़की या लड़का प्यार करता है या नही यह जाननें के लिए massage ना करें।

हमारे अन्य लेख भी पढ़ना न भूलें,

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार comment कर बताएं हम आपके comment का इंतजार कर रहें हैं।