har din kuch naya sikhe

हर दिन कुछ नया सीखें।

8/03/2021

अपने प्यार को वापस कैसे पाएं?

By:   Last Updated: in: ,

अपने प्यार को वापस कैसे पाएं? 

Apna khoya pyar kaise wapas payen;नमस्कार दोस्तों ! आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में जहां हम आज आपके लिए लेकर आए हैं एक बेहद ही जरूरी और इंटरेस्टिंग टॉपिक। छोटे-मोटे लड़ाई झगड़े या किसी और कारण से यदि आप अपने पार्टनर से अलग हो चुके हैं और अपने प्यार को वापस पाना चाहते हैं तो इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने प्यार को वापस से पा सकते हैं। झगड़ा करना और रूठना मनाना तो हर रिश्ते में होता है लेकिन यदि बात रिलेशनशिप को तोड़ने तक पहुंच जाए तो वह वाकई में बड़ी बात हो जाती है। अब ऐसे में यदि आप अपनी गलती जान चुके हैं और वापस से अपने प्यार को पाना चाहते हैं तो आपके लिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने प्यार को फिर से पाने के लिए अपनी तरफ से भरपूर कोशिश करें। यदि आप जानना चाहते हैं कि अपने प्यार को वापस पाने के लिए क्या करना चाहिए? ब्रेकअप के बाद अपने प्यार को कैसे पाए?अपने खोयें हुए प्यार को वापस पाने के लिए क्या करें? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि हम आपके लिए लव लाइफ से जुड़े कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स लेकर आए हैं जो आपके रिलेशनशिप को फिर से पहले की तरह ही मजबूती प्रदान करेगा और आप दोनों के रिश्ते के बीच दूरियों को कम करके उसमें मिठास भर देगा।

अपने प्यार को वापस कैसे पाएं?
दोस्तों चाहे आप लड़की हो या लड़का यह ऐसे टिप्स हैं, जो आपके रिलेशनशिप को फिर से पहले की तरह बनाने में बेहद कारगर सिद्ध होंगे। यह बात तो हम सभी को पता है कि हम जिससे प्यार करते हैं यदि वह हमें मिल जाए तो धीरे-धीरे हमारी नजरों में उसके लिए कद्र कम होने लगती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए बल्कि अपने प्यार को बरकरार रखने के लिए कई बार संयम के साथ काम करना चाहिए ताकि रिश्तों में दरारें न आ सके। यदि आप जानना चाहते हैं कि अपने प्यार को वापस बुलाने के लिए क्या करना चाहिए? तो इसके लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। सच्चा प्यार आखिर कौन नहीं पाना चाहता है। प्यार के कारण ही रिश्तो में मधुरता आती है। प्यार किसी से भी हो सकता है। अब ऐसे में यदि आपने अपने प्यार को पाकर वापस से खो दिया है तो इसमें किसी न किसी की गलती तो जरूर होगी वरना सच्चा प्यार ऐसे ही खत्म नहीं हो जाता है। अब बिना समय गंवाए हम आपको बताते हैं इससे जुड़े टिप्स। 

आइए जानते हैं कौन-कौन से ऐसे टिप्स है जिसकी मदद से आप अपना खोया हुआ प्यार वापस से पा सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित बातों पर ध्यान देने की जरूरत है--

1. अपनी गलती होने पर पार्टनर से माफी मांग लें  

जैसा कि हम सभी जानते हैं यदि हमसे कोई भी गलती हो जाए और हम उस बंदे से माफी मांग लें तो वह हमें माफ कर देता है। तो ऐसे में हम समझ ही सकते हैं कि किसी भी रिश्ते के टूटने में किसी ना किसी की गलती तो जरूर ही होगी अब यदि ऐसे समय में आपकी गलती है तो आपको बड़े प्यार से अपने पार्टनर से माफी मांग लेनी चाहिए ताकि बात आगे ना बढ़े और बात झगड़े तक ना पहुंचे। यदि आपने अपनी ही गलती के कारण अपना प्यार खो दिया है तो यह बेहद जरूरी है कि आप अपने पार्टनर से उस बात के लिए माफी मांग लें क्योंकि माफी मांगना कोई बुरी बात नहीं होती है और माफी मांगने से कोई बड़ा छोटा नहीं हो जाता है, इसीलिए यदि गलती आपसे हुई है और आपको बाद में रियलाइज होता है तो आपको अपनी गलती के लिए माफी मांगनी चाहिए। इस तरह से आप आसानी से अपने प्यार को वापस पा सकते हैं।

2. अपने पार्टनर से एक मौका मांगे 

यदि आपके रिलेशनशिप के टूटने की वजह आपकी खुद की गलती है तो आपको अपने पार्टनर से एक मौका मांगना चाहिए और इस बार यदि वह आपको मौका दे दे तो आपको पूरे विश्वास के साथ उन्हें अपना लेना चाहिए और आपको यह भरोसा दिलाना चाहिए कि आप दोबारा वह गलती नहीं करेंगे , लेकिन यदि आपके पार्टनर से गलती हुई हो और वह आपसे बार-बार माफी मांग रहा हो, साथ ही एक मौका भी मांग रहा हो फिर से आपका विश्वास जीतने की तो आप उन्हें जरूर एक मौका दें। चाहे उन्होंने पास्ट में जितनी भी गलतियां क्यों न की हो! यदि आप उन्हें मौका देंगे तो हो सकता है आप दोनों का रिलेशनशिप फिर से जुड़ जाए और पहले की तरह ही मजबूत हो जाए।

3. अपनी गलती ना होने पर भी संयम के साथ काम लें 

दोस्तों यदि आपका प्यार सच्चा है और आप अपने पार्टनर को कभी भी खोना नहीं चाहते तो आपकी गलती ना होने पर भी कभी-कभी आपको संयम का भाव रखना चाहिए और बड़े ही धैर्य के साथ अपने रिलेशनशिप को बरकरार रखनी चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि इंसान की गलती  होने पर भी वह नहीं मानता लेकिन आपको यह मानना होगा कि समय आने पर वह अपनी गलती जरूर महसूस कर लेगा तो ऐसे में आपको जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए और रिश्ते को तो तोड़ना बिल्कुल भी नहीं चाहिए। यदि आप देख रहे हैं कि आपके पार्टनर की गलती होने के बावजूद वह मानने को तैयार नहीं है तो ऐसे समय में आप संयम के साथ काम लें और उन्हें समझाएं तो हो सकता है उन्हें अपनी गलती का एहसास हो जाए और आपके रिश्ते टूटने से बच सकें और यदि आप के रिश्ते टूट भी जाते हैं तो उसे जोड़ने का भरपूर प्रयास करें। इस तरह से आप अपने प्यार को वापस से पा सकते हैं।

4. प्यार में कभी हार नहीं माने 

यदि आप वापस से अपना प्यार पाना चाहते हैं तो आपको कोशिश करते हुए नहीं थकना चाहिए। हरिवंश राय बच्चन की कविता तो आपने सुनी ही होगी "कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती"। यदि आपने अपने प्यार को पाने दोबारा पाने के लिए भरपूर कोशिश की है तो आप जरा भी चिंता ना करें। सफलता एक मोती की तरह होती है जिसे पाने के लिए समुद्र में गोता लगाना पड़ता है और गहराई में जाकर मोती के लिए प्रयास करना पड़ता है। जरूरी नहीं है कि एक बार में ही वह मोती मिल जाए, आपको तब तक समुद्र में गोता लगाकर उसकी गहराई में जाना है जब तक मोती ना मिल जाए। ठीक उसी प्रकार प्यार में कभी हार नहीं मानना चाहिए अगर आपका पार्टनर आपसे दूर हो गया है तो आपको हिम्मत बनाए रखनी चाहिए और आपको यह कोशिश करते रहना चाहिए कि वह जरूर वापस आएगा, जब आपके पार्टनर को यह अंदाजा लग जाएगा कि आप उनके लिए कितने मायने रखते हैं तो वह आपके पास वापस जरूर आ जाएंगे। 

5. पार्टनर की इज्जत करना कभी ना छोड़े 

दोस्तों रिलेशनशिप में अक्सर होता है कि यदि रिलेशनशिप टूट जाते हैं तो लोग एक दूसरे की इज्जत करना भूल जाते हैं और ऐसे रिएक्ट करते हैं जैसे मानो कभी एक दूसरे को जानते ही नहीं थे। लेकिन ऐसा करना गलत होता है। आपको अपने पार्टनर की इज्जत हमेशा करनी चाहिए चाहे आप रिलेशनशिप में हो या फिर नहीं हो। यदि आप अपने रिलेशनशिप को वापस से पाना चाहते हैं, अपने प्यार को दोबारा अपनाना चाहते हैं तो आपको कभी भी अपने पार्टनर की इज्जत करना नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि यदि आपके मन में उनके प्रति इज्जत होगी तो आपके प्यार को वो जरूर समझेंगे और वापस लौट कर आपके पास आ जाएंगे। कई बार ऐसा होता है कि पार्टनर अच्छे व्यवहार की वजह से ही वापस आ जाते हैं।

6. किसी दूसरे रिलेशनशिप में ना जाएं 

यदि आप वाकई में अपने पार्टनर से सच्चा प्यार करते हैं और कुछ गलतियों के कारण वह आपसे दूर हो गए हैं तो ऐसे में आपको संयम से काम रखना होगा। किसी भी रिश्ते में प्यार और इमोशनल संबंध बहुत जरूरी है, लेकिन एक समय के बाद पति पत्नी के रिश्ते में प्यार और इमोशन बॉन्ड बिल्कुल खत्म हो जाता है। कई लोग ऐसे होते हैं जो एक रिलेशनशिप टूटने के बाद दूसरे में तुरंत जुड़ जाते हैं लेकिन यह करना गलत होता है क्योंकि आप अपने पहले पार्टनर से तो सच्चा प्यार करते हैं तो अगर आप उनसे सच्चा प्यार करते हैं तो दूसरे के साथ रिलेशन मे कैसे जा सकते हैं? लेकिन यदि आप अपने पार्टनर से बेहद प्यार करते हैं तो किसी और रिलेशनशिप में ना जाएं। यदि आपके अंदर यह विश्वास होगा कि आप उसे ही पसंद करते हैं जिससे आपने प्यार किया है तो वह सिर्फ एक होगा और वह है आपका पार्टनर। अगर आप पहले से ही रिलेशनशिप में है तो आप यह गलती दोबारा ना करें इससे आपके पहले वाले रिलेशनशिप पर इफेक्ट पड़ सकता है। इसलिए आपके दूसरे रिलेशनशिप में न जाने से उन्हें यह अहसास हो जाएगा कि आप सिर्फ उनसे ही प्यार करते हैं, और वह भी यह विश्वास करते रहेंगे कि आप उनसे सच्चा प्यार करते हैं और इस तरह से आपका पार्टनर आपके पास वापस आ जाएगा और आप अपने प्यार को वापस से पा सकेंगे।

7. बातों बातों में पुरानी यादें ताजा करें  

इंसान के जिंदगी में पुरानी यादें काफी मायने रखती है, जिनकी यादें ही वह चीज है जिसे वह याद करके बहुत खुश हो जाता है। ऐसे में यदि आप अपने पार्टनर के साथ रिलेशनशिप में नहीं है और उसे तोड़ चुके हैं लेकिन अब आप उन्हें फिर से पाना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आप उनसे आप दोनों की पुरानी यादें साझा करें और उन्हें यह एहसास दिलाएं कि आपने कितने खूबसूरत पल एक साथ बिताए हैं। ऐसे में यदि उन्हें एहसास हो जाएगा कि आप दोनों एक दूसरे के लिए ही हैं और एक दूसरे से बेहद प्यार करते हैं तो वह मान जाएंगे और इस तरह से आप अपना प्यार वापस से पा सकते हैं। अगर आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी पुरानी यादों को याद करें। आप अपनी पहली मुलाकात या फिर पहली बार आपने क्या-क्या किया था याद करें। इससे ये जानने में मदद मिलेगी कि आपका रिश्ता पहले और अब कितना बदल गया है। आप अपनी योदों में खो जाएं और फिर आपके पाटनर आपके लाइफ में वापस आ जाएंगे।

8. ईमोशनल बांड अच्छा बनाए रखें 

किसी भी रिश्ते को मजबूत और प्यार भरा बनाने के लिए इमोशनल बॉन्ड होना जरूरी है। रिश्ते की शुरुआत में सभी कपल जरूरत का पूरा ध्यान रखते हैं, लेकिन उम्र के साथ-साथ सारी जरूरतें भी बदल जाती है। प्यार और इमोशन्स खत्म हो जाते हैं। खासतौर के पति-पत्नियों के ऐसा भी देखने को मिलता है। एक उम्र के बाद दोनों सिर्फ जिम्मेदारियां निभा रहे होते हैं। हालांकि दोनों को प्यार और इमोशन की कमी भी खेलती है लेकिन यही सब के कारण वह अपने पार्टनर से दूर हो जाते हैं लेकिन जिंदगी का आपा-धापी में इन सब चीजों के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। इससे कई बार रिश्तों में लड़ाई-झगड़े भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। और अपने पार्टनर से दूर हो जाते हैं लेकिन यदि आप इमोशनल बॉन्डिंग अच्छा बनाए रखेंगे तो आप अपने पार्टनर को अपने पास वापस ला सकते हैं।

9. छोटी-छोटी बातों से मूड खराब ना करें 

एक समय बाद पति पत्नी के बीच नोक झोंक बढ़ जाती है। कई बार छोटी-छोटी बातों पर अनबन होने लगती है। लेकिन अगर आपको रिश्ते में प्यार बनाए रखना है तो स्मार्टली और समझदारी से काम लेना जरूरी है। पार्टनर की गलती होने पर आप उन्हें चिल्लाने या गुस्सा दिलाने के बजाय प्यार से और आराम से समझाने की कोशिश करें। अपनी गलती को मान कर माफी मांग ले। झगड़ा खत्म करते हुए हंस कर एक दूसरे को गले लगा ले। ऐसा करने से एक दूसरे के साथ हंसी-खुशी रहेंगे।

तो दोस्तों देखा आपने कि अपने प्यार को कैसे वापस पाएं? (Apne pyar ko kaise wapas payen?)। हो सकता है कई बार मुश्किलें बहुत अधिक बढ़ जाए और आपको कोशिश भी भरपूर करनी पड़े लेकिन कभी हार न मानें क्योंकि यदि आप सच्चे दिल से अपने प्यार को फिर से पाना चाहते हैं तो आपके कोशिशों के बाद वह आपके पास जरूर आ जाएगा, जिसका आपको इंतजार है। 

हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट बेहद पसंद आई क्योंकि इसमें हमने अपने प्यार को वापस पाने के तरीके के बारे में बताया है जो आपके लिए बेहद मददगार रही होगी यदि आप वापस से अपने प्यार को पाना चाहते हैं तो यहां बताए गए टिप्स को जरूर फॉलो करें और साथ ही साथ आपके नजर में यदि किसी दोस्त को इस आर्टिकल के दिए गए टिप्स की जरूरत हो तो उन्हें जरूर शेयर करें। इसके साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी और यदि आप किसी और टॉपिक पर आर्टिकल या लव लाइफ टिप्स चाहते हैं तो हमें उसे भी कमेंट में कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़े; गर्लफ्रेंड धोखा दे रही है या नही कैसे जानें? धोखेबाज गर्लफ्रेंड को कैसे पहचानें?

यह भी पढ़े; धोखेबाज बॉयफ्रेंड को कैसे पहचाने?

अगर आपके पास अपने प्यार की कोई कहानी है और आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो आप इस gmail;  kailashmeena2646@gmail.com पर भेजे हम उसे हमारी बेबसाइट पर प्रकाशित कर आपकी कहानी को हजारों लोगों तक पहुंचाएंगे। आपकी कहानी को आपके नाम और फोटो के साथ आपकी अनुमति पर प्रकाशित करेंगें। अगर आप चाहें तो इन के बिना भी अपने प्यार की कहानी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। हम आपकी गोपनीयता बनायें रखेंगे। आप अपने प्यार की कहानी हमारे WhatsApp नम्बर  9630152646 पर भी भेज सकते हैं किसी भी भाषा मे। अपने प्यार की कहानी हमें बताने मैं बिल्कुल भी संकोच ना करें। देखों किसी से प्यार हो जाना किसी भी प्रकार से कोई बूरी बात नही हैं, इसलिए अपने प्यार की कहानी को छुपा कर ना रखें उसे हमारे साथ साझा करे, यदि आप अपने प्यार से बाहर नही निकल पा रहे तो आप नि:कोच ऊपर दिये WhatsApp पर मुझसे संपर्क कर सकते है यह बिल्कुल नि:शुल्क है। मै अपनी तरफ से आपकी पूरी-पूरी मदद करूंगा। ध्यान दे लड़की या लड़का प्यार करता है या नही यह जाननें के लिए massage ना करें।

हमारे अन्य लेख भी पढ़ना न भूलें,

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार comment कर बताएं हम आपके comment का इंतजार कर रहें हैं।