har din kuch naya sikhe

हर दिन कुछ नया सीखें।

6/06/2021

लड़की भाई क्यों बोलती है, लड़की भाई बोले तो क्या करें?

By:   Last Updated: in: ,

Agar ladki bhai bole to Kya Kare;नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों! स्वागत है आपका हमारे इस आर्टिकल में जहां हम आपके लिए एक बेहद चौका देने वाला सच लेकर आए हैं। दोस्तों हम सभी जानते हैं कि समाज में रिश्तों को लेकर ये एक सामान्य सवाल है कि, आखिर लड़कियां किसी लड़के को भाई क्यों बनाती हैं? लड़की भाई क्यों बोलती है? अगर लड़की भाई बोले तो क्या करें? इसके पीछे आखिर उनकी मंशा क्या होती है ? सवाल ये भी उठता है कि जिस लड़के को वो अपना भाई बना रही हैं। वह लड़का उस रिश्तों को लेकर क्या सोचता है? ऐसे में लड़के को लड़की के भाई बोलने पर क्या प्रतिक्रिया देनी चाहिए? आज इन्ही सभी बातों के बारे मे हम आपको विस्तार से बताने वाले है।
लड़की भाई क्यों बोलती है, लड़की भाई बोले तो क्या करें?
पहले बात करते हैं कि आखिर लड़कियां किसी लड़के को भाई बोलती क्यों हैं ? ladki ladko ko bhai kyu bolti hai?  दरअसल, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसके कारण ही कोई लड़की किसी लड़के को भाई बोलती है। आइए अब बिना देर किए आपको बताते हैं कि लड़कियां लड़कों को भाई क्यों बोलती है? इसके बाद जानेंगे की अगर लड़की भाई बोले तो क्या करें?

लड़की भाई क्यों बोलती है?

लड़की के भाई बोलने के निम्नलिखित कारण हो सकते है--

1. विश्वास करने योग्य लड़का 

वैसे तो आसानी से कोई लड़की किसी लड़के को भाई बोलती नहीं पर अगर किसी को भाई बोलती हैं तो उसके पीछे का कारण होता है। लड़की का उस लड़के के प्रति विश्वास। लड़की अपने जीवन में भाई पर सबसे ज्यादा विश्वास करती है। वो अपने भाई की आड़ में सुरक्षित महसूस करती है। यही कारण होता है कि लड़की अक्सर किसी लड़के को भाई बना लेती है या उसे भाई कह देती है। 

2. सगे भाई की कमी 

ऐसा भी अक्सर देखा जाता है, कि जिस लड़की के पास अपना सगा भाई नहीं होता। उसे जीवनभर अपने भाई की कमी खलती है। अपनी इसी कमी को दूर करने के लिए भी कोई लड़की किसी लड़के को भाई बनाती हैं। लड़की उस लड़के के साथ वो सभी दुख-सुख सांझा करती है, जो वो अपने सगे भाई के साथ कभी करना चाहती थी। भाई और बहन से जुड़े त्योहार जो वो कभी अपने सगे भाई के ना होने के कारण नहीं बना सकी थी। वो सभी त्योहारों को वो अपने उस भाई के साथ मनाती है।

3. रिश्तों में ना पड़े दरार

कई लड़कियां किसी लड़के को भाई इसलिए भी बना लेती हैं, क्योंकि वो उस लड़के को संपूर्ण जीवन में अपने साथ रखना चाहती हैं। लेकिन समाज इस चीज का एतराज ना करे इसके लिए वो लड़की उस लड़के को भाई बना लेती हैं। साथ ही एक बड़ा कारण ये भी होता है, कि लड़का उस लड़की के प्रति कभी दूसरा रिश्ता बनाने के बारे में ना सोचे। इसके लिए लड़की पहले ही भाई बनाकर लड़के को संकेत दे देती है। इससे उनके रिश्तों में कभी दरार भी नहीं पड़ती और वो सारी उम्र भी रह पाते हैं।

4. पति या बॉयफ्रेंड का डर

ऐसा भी कई बार देखा जाता है कि लड़की का पति या बॉयफ्रेंड इस बात को लेकर उससे लड़ते हैं कि वो किसी अन्य आदमी से बात क्यों कर रही है। ऐसे में वो लड़की उस लड़के को भाई बना लेती हैं ताकि उनका जीवन साथी भी नाराज ना हो और वो उस लड़के से भी बातचीत कर सकें।

छोटी सोच वाले लोगों का मुंह बंद करने के लिए- कई बार लड़कियों को मजबूरी वश भी किसी लड़के को भाई बनाना पड़ता है। इसके पीछे का कारण होता है समाज में रह रहे कुछ लोगों की छोटी सोच। दरअसल, कई लोग अपने छोटी सोच के कारण साथ में खड़े लड़का लड़की को भी गलत नजरिए से देखने लगते हैं और ऐसे लोगों का ही मुंह बंद कराने के लिए लड़की को भी फिर कड़ा कदम उठाते हुए उस लड़के को भाई के रिश्ते में बांधना पड़ता है। हालांकि, ऐसा अब बहुत ही कम परिस्थियों में देखने को मिलता है, क्योंकि आज के आधुनिक युग में बहुत ही कम लोग ऐसे हैं, जो ऐसी सोच रखते हैं।

5. लड़के के कहने पर

दोस्तों हर बार ऐसा नहीं होता कि कोई लड़की ही किसी लड़के को भाई बनाना चाहे क्योंकि कई बार  यह भी देखा जाता है कि लड़का किसी लड़की को खुद अपनी बहन बनाना चाहता है। कई लड़के जिनकी बहन नहीं होती वो भी अक्सर किसी लड़की को जो उन्हें अच्छी लगती है। उससे भाई बनने का हक मांगते हैं ताकि वो लड़का अपनी बहन की कमी को पूरा कर पाए। हालांकि ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है पर कई लड़के ऐसा करते हैं। जो कि एक अच्छे सोच का प्रदर्शन है।

6. परिवार के दबाव के कारण

ऐसा भी कई बार देखा गया है, कि परिवार के दबाव के कारण ही लड़की को किसी लड़के को भाई बनाना पड़ता है। कई परिवार के लोग अपने घर की स्त्री को किसी दूसरे पुरुष के साथ सुरक्षित नहीं समझते तो इस परिस्थिति में वो सुरक्षित और संतोष के कारण लड़की को उस लड़को को भाई बनाने के बारे में कहते हैं। मजबूरन ही लड़की को भी अपने परिवार वालों की बात माननी पड़ती है और अपने भरोसे को कायम रखने के लिए उसे किसी लड़के को भाई बनाना पड़ता है। एक उदाहरण देकर हम आपको बताते हैं कि यदि मान लीजिए कोई लड़का और लड़की किसी एक ही जगह पर काम कर रहे हैं तो कई बार परिवार की ओर से यह दबाव रहता है कि वह लड़की उस लड़के को भाई की तरह देखे। इससे भाई बहन का रिश्ता बना रहता है और कोई समस्या नहीं होती।

7. आगे चलकर कोई परेशानी न हो 

जैसा की हमने तीरसे पॉइन्ट मे बताया की लड़की द्वारा भाई बोलने का एक बड़ा कारण यह होता है की लड़का लड़की को लेकर कोई और रिश्ता बनाने के बारे मे ना सोचे, यदि सीधा-सीधा कहे तो लड़का लड़की को अपनी गर्लफ्रेंड बनने के बारें मे न सोचे। जाहिर सी बात है की ऐसे में हो सकता है कि लड़की का कोई बाॅयफ्रेड़ हो, या लड़की को लड़के में उस तरह का कोई इनट्रेस न हो इसीलिए वह लड़के को भाई बोल देती हों। 

दोस्तों यहां पर हमने बताया कि कोई लड़की किसी लड़के को अपना भाई क्यों बनाती है। ladki bhai kyu bolti hai?

अब बात करते हैं कि जब कोई लड़की किसी लड़के को भाई बोलती है, तो उस समय लड़के को क्या प्रतिक्रिया देनी चाहिए? लड़की भाई बोले तो क्या करें? जिससे समाज को भी एक संदेश मिल सके और उन दोनों में भी किसी तरह की अनबन पैदा ना हो, क्योंकि लड़कों को किसी लड़की द्वारा भाई कहलवाना पसंद नहीं आता। यहां तक कि कई लड़के तो इस चीज में शर्मिंदगी भी महसूस करने लगते हैं, जब कोई लड़की उन्हें भाई कहकर संबोधित करती है।

लड़की भाई बोले तो क्या करें?

1. लड़के को समझना चाहिए लड़की का भाव

जब भी कोई लड़की किसी लड़के को भाई बोलती है तो सबसे पहले लड़के को ये समझना चाहिए कि आखिर उस लड़की ने उसे भाई बोला क्यों। अब अगर लड़का ये समझ जाता है, तो उसके बाद उसे अपनी प्रतिक्रिया उस लड़की को जुबानी देनी चाहिए। जिससे लड़की को भी बुरा ना लगे और उसकी भावनाओं को भी ठेस ना पहुंचे।

2. दीमाग से ज्यादा दिल की सुननी चाहिए

ऐसी परिस्थिति में लड़के को बड़ी ही समझदारी बरतने की जरूरत होती है। पर इस दौरान उसे अपने दीमाग से ज्यादा दिल की सुननी चाहिए। क्योंकि अगर वो भाई बनने को राजी हो जाता है, तो उसे वो सभी कर्तव्य निभाने होंगे जो एक भाई की असलीयत में होते हैं। वहीं भाई-बहन का रिश्ता भी काफी पवित्र और मजबूत होता है तो उसे उस रिश्ते की भी इज्जत रखनी पड़ेगी। इसलिए अगर वो दिल से इस रिश्ते को बनाने योग्य अपने आपको समझता है, तो उसके बाद ही उसे लड़की के भाई बनने की बात को स्वीकार करना चाहिए।

3. भाई ना बनने का कारण बताना चाहिए

जब कोई लड़की किसी लड़के को भाई बोलती है, तो उस लड़के का भी फर्ज बनता है कि वो अगर उस लड़की का भाई नहीं बनना चाहता है तो इसके पीछे की वजह क्या है। दरअसल, कई बार ऐसा भी होता है, कि लड़का उस लड़की को पसंद करता है पर वो कभी कह नहीं पाता। तो इस परिस्थिति में लड़के को बता देना चाहिए की वो उस लड़की को कभी बहन के रूप में स्वीकार कर ही नहीं पाएगा क्योंकि वो उसे पसंद करता है। लड़के के ऐसा करने से दोनों में एक दुसरे के प्रति इज्जत भी बड़ेगी और दोनों में किसी बात को लेकर उलझन भी पैदा नहीं होगी।

4. लड़के को करना होगा कर्तव्यों का पालन

लड़के को इस दौरान एक बात अच्छे से जान लेनी चाहिए की वो जिस लड़की का भाई बनने जा रहा है। उसे उस लड़की का पल-पल भर साथ देना होगा, उसे लड़की के हर दुख-सुख का साथी बनना होगा। क्योंकि उसके बाद वो सभी फर्ज निभाने होंगे जो एक भाई अपनी बहन के लिए निभाता है। अगर वो भाई के सभी कर्तव्यों का पालन करने में मानसिक और शारीरिक रूप से सक्ष्म है, तो तब ही उसे लड़की का भाई बनने के न्योते को स्वीकार करना चाहिए।

5. लड़के को रहना चाहिए शांत

जिस दौरान लड़की लड़के को भाई बनाने के बारे में बोलती है तो उस समय लड़के को बड़े ही शांत स्वभाव में रहना चाहिए। क्योंकि क्रोध में उठाया गया उसका एक भी कदम उसकी छवि समाज के सामने बिगाड़ सकता है। दरअसल, कई लड़को को ये पसंद नहीं आता कि कोई लड़की उन्हें भाई बोले तो इस दौरान लड़के को या तो वहां से चुपचाप चले जाना चाहिए या फिर शांति से उस लड़की को समझा देना चाहिए कि वो उसका भाई नहीं बन सकता। कई लड़के इस परिस्थिति में अपना आपा खो देते हैं और लड़की की बेइज्जती करने लगते हैं या फिर हाथ उठा देते हैं, जो कि पूर्ण रूप से गलत होता है। लेकिन शांति से अगर कोई बात करते हैं और अपने भाई ना बनने के कारण को बता देते हैं तो इससे उस लड़के कि समाज में भी इज्जत रहेगी और लड़की नजरों में भी।

6. लड़का ना करे शर्मिंदगी महसूस

इस दौरान लड़के को भी अगर वो लड़की बहन बनाने योग्य लगती है तो उसे शर्मिंगी महसूस नहीं करनी चाहिए। क्योंकि, कई बार लड़के शर्म के मारे किसी लड़की को अपनी बहन नहीं बना पाते। तो इस दौरान लड़के समझदारी बरतते हुए उस लड़की को बहन बना लेना चाहिए।

यह बात ध्यान रखने वाली है कि लड़कियाँ जिस रिश्ते को मन से मान लेती हैं। उस रिश्ते को अच्छे से निभाती हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह समझ आ गया होगा कि लड़कियां किसी लड़के को भाई क्यों बोलती है?

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट बेहद पसंद आई होगी क्योंकि हमने इसमें लड़कियों के भाई बोलने के कारण के साथ साथ ऐसे बात भी बताए हैं जिससे आपको पता चला कि यदि लड़कियां किसी लड़के को भाई बोले तो उन्हें क्या करना चाहिए? इसी तरह की और भी उम्दा पोस्ट पाने के लिए हमें कमेंट करके जरूर बताएं जिससे कि हम फिर से आपके लिए बेहतरीन पोस्ट ला सके।

हमारे अन्य लेख भी पढ़ना न भूलें,

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार comment कर बताएं हम आपके comment का इंतजार कर रहें हैं।