har din kuch naya sikhe

हर दिन कुछ नया सीखें।

3/21/2021

उत्साह कैसे बढ़ाये?

By:   Last Updated: in: ,

उत्साह कैसे बढ़ायें?

उत्सुक्त रहना सफलता की पहली सीढ़ी है अगर आप जीवन में किसी भी काम को लेकर उत्साह में ही नहीं रहेंगे तो आप उस काम को कर तो लेंगे पर उस काम को अच्छे से नहीं कर पाएंगे और ना ही सफल हो पाएंगे। इसलिए कहते हैं कि उत्साह ही काम का प्राण होता हैं उत्साह के बिना जीवन में काम करने का कोई मतलब नहीं बनता है। 

इस article मे यह जाननें उत्साह कैसे बढ़ाएं, ऐसा क्या करे की उत्साह हमेशा रहे, उत्साह बढ़ाने के तरीके, उत्साह कम होने के कारण, उत्साह क्या है, ऐसा क्या करे कि उत्साह कभी भी कम ना हो, हमेशा उत्सुक कैसे रहे, अपने उत्साह मे वृद्धि कैसे करे? 

आप जो भी काम कर रहे है अगर उस काम के प्रति आपका उत्साह अच्छा है तो ही आप काम कर सकते हैं अगर आप में उस काम के प्रति उत्साह ही नहीं है तो आप जितनी भी मेहनत कर लीजिए आप उस काम में सफल नहीं हो पाएंगे। उतसाह हमारे जीवन में एक नई उमंग एक नई उमीद ले कर आता है अगर आप किसी काम में असफल रह जाते हो और आपके दिल में उस काम के प्रति उत्साह है तो आप उस काम को एक नई तरीके से और भी अच्छे से करते हो। अगर उस काम के प्रति उतसाह ही नहीं है तो आप कहोगे की चलो छोड़ो होता तो है ही नहीं क्या फायेदा है करने का बस यही एक कारण बन जाता है कि आप किसी भी काम को करने में असफल रह जाते हैं।

अगर आप के जीवन में भी उत्साह की कमी है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है आज हमारा article इसी topic पर ही है की उत्साह कैसे बढ़ाये, ऐसा क्या करे की उत्साह हमेशा रहे, उत्साह बढ़ाने के तरीके, उत्साह कम होने के कारण, उत्साह क्या है, ऐसा क्या करे कि उत्साह कभी भी कम ना हो, हमेशा उत्सुक कैसे रहे?

आज हम आपको ऐसे tips देंगे जिनकी वजह से आपके जीवन में उत्साह की कभी कमी नहीं होगी मगर तब जब आप उन tips को अच्छे से पड़ कर अपने जीवन में उतारते है तब। तो चलिए बिना किसी फालतू  बात के शुरू करते हैं।

उत्साह बढ़ाने के लिए हमारी इन महत्वपूर्ण टिप्स को फाॅलो करे--

1.  चिंता न करें 

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी मे किसी न किसी चीज को लेकर सभी को चिंता रहती है, चाहे वह स्कूल का बच्चा हो या कोई बड़ा हो। यदि आप हमेशा उत्सुक रहना चाहते है तो आपको चिंता बिल्कुल भी नही करनी चाहिए। चिंता से मुरझाए चेहरे पर कभी भी मुस्कान आ ही नही सकती और बिना खुश के आप उत्साहित हो ही नही सकते। उत्साहित रहने के लिए आपका खुश रहना जरूरी है और जब तक आप किसी चीज को लेकर चिंता मे है तब-तक आप खुश नही हो सकते और जब-तक आप खुश नही रहेंगे तब तक आप उत्साहित नही हो सकते। कहने का मतलब यह है कि आपको हतोत्साहित करने का सबसे बड़ा कारण चिंता है। 

यह भी पढ़ें; चिंता करना बंद कैसे करें

2. अपने आप को हमेशा motivate करते रहे

उतसाह बढ़ाने के लिए सबसे पहला महत्वपूर्ण चरण यही है कि आप हमेशा अपने आप को motivate करते रहे। motivate रहने के लिए आप कोई भी motivational article पड़ सकते हैं अपने आप को motivate करने से आप के अंदर उत्साह उत्पन्न होगा और आप और भी तेजी से अपने जीवन में आगे बढ़ सकते हो उत्साह आपके जीवन के लिए बहूत महत्वपूर्ण होता है इसलिए आपको उत्साहित रहने के लिए आपको जरूरी है कि आप अपने आप को हमेशा motivate करते रहे। जो भी आप जीवन में आगे कुछ भी करे पुरे उत्साह के साथ करे और जब भी आप किसी भी काम को उत्साह के साथ करते हैं तो आप मेहनत करते हुए भी नहीं थकते हो क्योंकी आपका उस काम के प्रति उत्साह है आपको वह काम करने में मजा आता है आपकी रूह को सकून मिलता है और आप जीवन में सफलता की मंजिल पर आसानी से पहुंच जाते हो।

यह भी पढ़ें; सफलता कैसे प्राप्त करें

3. हमेशा खुश रहे

उत्साह बढ़ाने के लिए यह भी जरूरी है कि आप खुश रहे अगर आप दुखी रहेंगे तो आप के अंदर कभी भी उत्साह नहीं आ पायेगा इसलिए आप हमेशा खुश रहे। आप खुश रहने की कोई वजह ना ढूंढे अगर वजह ही ढूंढते रह जायेंगे तो आपको कभी-कभी ही ख़ुशी का एहसास होगा इसलिए जरूरी यही है की आप अपने जीवन के हर पल को ईद और दीपावली बना दे तभी आप जीवन में उत्साह ला पाएंगे वरना आप जीवन में ख़ुशी के मौके ढूंढेगें तो आपको वह मोके बहूत ही कम देखने को मिलेंगे जीवन में कभी ना कभी कोई ना कोई दुःख तो आ ही जाता है जिसकी वजह से आप खुश नहीं रह पाएंगे। खुश रहने से ही आप अपने अंदर उत्साह को महसूस कर सकते हैं। इसलिए जरूरी यही है कि आप हमेशा खुश रहे।

यह भी पढ़ें; खुश कैसे रहे? हमेशा खुश रहने के 5 जबरदस्त स्टेप्स

4. उत्साह से ही काम बनते हैं और उत्साह से ही जीत है

अब आप मान लीजिए कि आप कोई काम कर रहे है उदहारण के तौर पर youtube पर video बना रहे हैं और आपको youtube पर कोई ज्यादा पसंद नहीं कर रहा और आपका इस काम में बिल्कुल भी उत्साह नहीं है आप सिर्फ पैसे कमाने के लिए यह सब कुछ कर रहे हैं। आपने 5 video बनाये और उस पर कुछ अच्छा response नहीं आया तो आप उस काम को छोड़ देंगे क्योंकि आप में उस काम को लेकर कोई उत्साह ही नहीं है अगर उत्साह होता तो आप तब तक videos बनाते जब तक आप लोगों को पसन्द ना आने लग जाये या आपकी videos पर अच्छा खासा response ना आने लग जाये इसलिए कहते हैं कि उत्साह से जीत है और उत्साह से ही काम बनते हैं। इसलिए जरूरी यही है कि आप जो भी जैसा भी काम करना चाहते हैं तो आप उस काम के प्रति अपने जीवन में उत्साह को लाये।

तो यह थे वो चार नियम या उपाय जो आपके जीवन में उत्साह की कमी को पूरा कर सकते हैं आप इन नियमो को अपने जीवन में आजमाए तो हमारा दावा है कि आप अपने जीवन में जो भी काम करेंगे उसमे जरूर सफल हो पाएंगे और अगर आपके मन में किसी भी काम को लेकर उत्साह है तो आपको कोई दीवार या कोई दरवाजा भी नहीं रोक सकता उस काम में सफल होने से बस आपके मन में उस काम के लिए उत्साह भरपूर मात्रा में होना चाहिए अंत में मै आपसे बस इतना ही कहना चाहता हूँ कि उत्साह एक अच्छी सोच के साथ ही आता है इसलिए आप अपनी सोच अच्छी और दिल साफ रखें और हमे नीचे दिए गए comment box में comment करके जरूर बताएं कि हमारा यह article " उत्साह कैसे बढ़ायें? आपको कैसा लगा और आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ share भी जरूर करे और उन दोस्तों के साथ तो जरूर share करे जिन में उत्साह की कमी है आज के लिए बस इतना ही उमीद है आपको यह हमारा article पसंद आया होगा, धन्यवाद।

हमारे अन्य लेख भी पढ़ें  

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार comment कर बताएं हम आपके comment का इंतजार कर रहें हैं।