Har din kuch naya sikhe

Learn Something New Every Day.

3/28/2021

बात कैसे करें? बात करने का तरिका

By:   Last Updated: in: ,

लोगो से बात कैसे करे, बात करने का तरीका 

baat karne ka tarika;लोगो से बात कैसे करे, बात करने का तरीका क्या है, कैसे हम लोगों से बाते कर सकते हैं, लोगों के दिलो को छू जाने वाली बाते कोनसी है, लोगों से ऐसे बात कर की आप लोगो को पसंद आये।

स्वागत है आप सभी का हमारे लोगों से बात कैसे करें हमारे इस article में, तो दोस्तों आज के दौर में हर एक इंसान की यही इच्छा होती है कि वो हर एक इंसान के दिल पर राज करे उसके लिए जरूरी यही है कि आपको लोगो से अच्छे से बात करनी आनी चाहिए आप लोगो को पसंद आये यह आपके बात करने के तरीके पर निर्भर करता है, दोस्तों आज कल लोगो में कही ना कही EGO तो होती ही है इस Ego की वजह से वह इंसान अपने बात करने के सही ढंग को भूल जाता है उससे कभी ना कभी कही ना कही तो गलती तो हो ही जाती है उसके बात करने के तरीके में तोड़ी अकड़ सी आ जाती है जिस वजह से सामने वाले इंसान का दिल दुखता है, और वो इंसान आपको ना पसंद करने लगता है, कई बार आपको ही नहीं पता चलता की आपकी बातों से उसका दिल दुखा है, और कई बार वो भी आपको बताता नहीं है कि आपकी बातों से उसके दिल को ठेस पहुंची है, अगर आपको पता चल जाये तो आप उनसे माफ़ी मांग लोगे, अगर आप को पता ही ना चले तो आप क्या करोगे इसलिए जरूरी यही है कि आप बाते ऐसे करे की सामने वाला का दिल ना दुखे, अगर आपको बात करने के सही ढंग के बारे में नहीं पता तो इस article को पूरा पड़े यहाँ हम आपको बातेंगे की लोगो से बात कैसे करे, बात करने का तरीका क्या है, कैसे हम लोगों से बाते कर सकते हैं, लोगों के दिलो को छू जाने वाली बाते कोनसी है, लोगो से बात करने के क्या क्या तरीके हैं चलाये बिना किसे फालतू बात के शुरू करते हैं।

बात करने के इन 7 तरीको को फाॅलों करें--

1. मै और तू को भूल जाये

मै और तू यह दोनों इन्सान के अंदर होने वाले Ego के लक्षण है, जब तक आप लोगो के साथ मै और तू करके बात करेगे तब तक आप लोगो को कभी भी पसंद नहीं आएंगे, मै और तू जैसे शब्द दोस्तों के बीच में बोले जाये तो अलग बात होती, इस बात का कोई भी दोस्त बुरा कभी भी कही पर भी नहीं मानेगा, लेकन आप किसी दूसरे व्यक्ति से मै और तू करके बात करते हैं तो कही न कही वह इंसान बुरा मान सकता है इसलिए आप मै और तु की जगह हम और आप को महत्व दे चाहे वह इंसान आपसे छोटा हो या बड़ा आप सबको आप कहने की आदत डालें और मै और तू को तो भूल ही जाये।

2. शुरू में Please और आखिर में Thank you का प्रयोग करें

शुरू में Please और आखिर में Thank you का प्रयोग करें, मान लीजिए आप को किसी से कोई काम करवाना चाहते हैं तो आप उनसे कहे की कृपया आप मेरा यह काम कर देंगे और जब वह दूसरा व्यक्ति आपका काम कर दे तो तो उसे आखिर में धन्यवाद भी जरूर बोले, इससे उस व्यक्ति को अच्छा भी लगेगा और आपके लिए उस व्यक्ति के दिल में इज्जत भी बढ़ जायेगी कभी यह मत सोचना की यह तो उसका काम था उसे क्या धन्यवाद बोलना उससे क्या प्यार से बात करनी है बस यही सोच दुसरो को पसंद नहीं आती इसलिए आप शुरू में Please और आखिर में Thank you का प्रयोग करें।

3. कभी किसी को बुरा महसूस ना करवाये

कई बार हम कुछ ऐसे बात कर बैठते हैं कि हमे पता ना हो पर सामने वाले को आपकी बात का बुरा लग जाता है कि जैसे हम किसी से मिलते हैं तो उसमें जो कमी हमे दिखाई दे रही हो तो हम उस कमी के बारे में बाते करने लग जाते हैं जैसे की आपके चेहरे पर यह दाग कैसे पड़ गए हैं, आप लँगड़ा कर क्यो चल रहे है? आप की आवाज को क्या हो गया है या आपकी आँखों के नीचे काले दाग क्यों पड़ गए हैं? इन सब बातों से सामने वाले को लगता है कि आप उसमे कमिया ढूंढ रहे हैं इसलिए ऐसे बात करे की कभी किसी को बुरा ना लगे। 

4. सबसे आदर सम्मान से बाते करे

आप जीवन में कभी भी कही पर भी किसी को मिलते हैं तो उससे ऐसे बाते करे की आपकी हर बात में उस इंसान के लिए आदर सम्मान दिखना चाहिए ऐसा करने से आप लोगो को और भी पसंद आने लगेगे आपकी जगह लोगो के दिलो में आसानी से बन जायेगी, आप सबका आदर करे चाहे वह इंसान आपसे बड़ा हो चाहे छोटा, आपको सबका आदर सम्मान करना है।

5. इशारों में भी बाते करे

जितना जरूरी है कि आप लोगो का आदर बातो से करे उतना ही जरूरी है कि आप उनका आदर इशारों में भी करे मेरा मतलब है कि आप जब भी रास्ते से गुजरे तो आपको आपकी जान पहचान का कोई भी व्यक्ति रास्ते से गुजरता हुआ दिखाई देता है तो आप उनको झुक कर नमस्ते करे और आपके चेहरे पर हलकी सी मुस्कराहट होनी चाहिए। ऐसा करने से उस इंसान के दिल में आपके लिए इज्जत और भी बढ़ जायेगी।

6. Eye contact रखें

किसी से बात करते समय हमेशा eye contact को बनायें रखें। लोगों से बात करते समय अपने नजरें नही चुराना चाहिए। यदि आप लोगों से अपनी नज़रें चुराकर बात करते है तो लोग आपको धोखेबाज समझते है।

Eye contact के साथ बात करने का एक फायदा यह भी है कि जब आप सामने वाले से eye contact के साथ बात करते है तो सामने वाले को लगता है कि आप उसकी बात को सम्मान दे रहे है और ध्यान से सुन रहें है।

7. नाम लेकर बात करें

यदि कोई आपसे छोटा है या आपकी ही उम्र का है तो आप उसे उसके नाम से बोलाए एक रिसर्च के अनुसार," लोगों का नाम याद रखना और उन्हें उनके नाम से बुलाना आपके और दूसरे व्यक्ति के बीच में व्यक्तिगत संबंध बनाने में सहायक होता है। 

तो दोस्तों यह थे कुछ तरीके जो आप अपने निजी जीवन में अपना कर लोगो से बात करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और लोगो के दिलो में अपनी जगह बना सकते हैं, बस आप इन तरीकों को अच्छे से पड़ले यह आपके जीवन में आगे चल कर बहुत काम आने वाले हैं अगर आपको हमारी इन बातों पर विश्वास है और यह बाते आपको अच्छी लगती है तो आप इन बातों को जरूर अपनाये। अगर आप को हमारा यह article लोगों से बात कैसे करे? पसंद आया हो तो आप हमें नीचे दिए comment box में comment करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करे उन दोस्तों के साथ तो शेयर जरूर करे जिनमें इन बातों की सबसे ज्यादा कमी है, धन्यवाद।

हमारे अन्य लेख भी पढ़ें  

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार comment कर बताएं हम आपके comment का इंतजार कर रहें हैं।