har din kuch naya sikhe

हर दिन कुछ नया सीखें।

3/13/2021

स्मार्ट कैसे दिखे? स्मार्ट बनने के 8 टिप्स

By:   Last Updated: in: ,

स्मार्ट कैसे दिखे? (How to look smart in hindi)

स्मार्ट दिखना आज कल किसको पसंद नहीं है। स्मार्ट दिखना या बनना सिर्फ खूबसूरत होना नहीं होता। बल्कि कई और भी खुबियां भी होती है जो इंसान को स्मार्ट बनने में सहायता प्रदान करती है। जैसे की आपके बात करने का ढंग, आपके कपड़े पहने का ढंग, आपकी body, और आपके जीवन जीने का तरीका यह सब आपको स्मार्ट बनाने में सहायक सिद्ध होता है।

यह आप Google pr search kr रहे थे, How to look smart in hindiस्मार्ट कैसे दिखे, स्मार्ट बनने के 8 तरीके, स्मार्ट लोग क्या करते हैंस्मार्ट बन कर सब से अलग कैसे दिखे? स्मार्ट कैसे लगे? तो आप बिल्कुल सही जगह पर है।

आज के इस article के माध्यम से हम आपको स्मार्ट कैसे बनें? स्मार्ट कैसे दिखे? स्मार्ट बनने के कुछ उपाय बताए गए जिन को अपना कर आप स्मार्ट बन सकते है। स्मार्ट दिखना सिर्फ लड़की पटाने के ही काम नहीं आता स्मार्ट दिखना इस लिए भी जरूरी होता है कि कल को जब आप किसी company में job interview के लिए भी जाते हैं तो आपकी स्मार्टनेस वहा पर भी बहुत ही काम में आती है। स्मार्टनेस जीवन में हर जगह पर काम आती है स्मार्टनेस कहा कहा पर काम आती है मुझसे ज्यादा यह आप जानते हैं। स्मार्ट बनने के लिए इन 8 टिप्स को फाॅलो करे-

1. आपका looks

जरूरी नहीं होता है कि आप दिखने में खूबसूरत हो तो ही आप स्मार्ट लगोगे आप चाहे काले है गोर्रे हो या फिर सावले उससे फर्क नहीं पड़ता फर्क इससे पड़ता है कि आपने अपने आप को कैसे रखा है? आपने अपने बाल कैसे रखे हैं? आपने अपने चेहरे का ख्याल कैसे रखा है? आपकी आवाज केसी है। सिर्फ आपके looks ही आपके स्मार्ट बनने के काम नहीं आता अगर आपका looks अच्छा नहीं भी है तो डरने की कोई बात नहीं।

2. अच्छा शरीर

आप हमेशा स्वस्थ रहने चाहियें आप अति से ज्यादा दुबले पतले नहीं होने चाहिए। आपका शरीर bodybuilder जैसा ना भी हो तो भी चलेगा बस आप ज्यादा पतले ना हो अगर आप ज्यादा पतले होते हैं तो भी आप बुरे लगते है और अगर आप ज्यादा मोटे होते हैं आपका पेट बहार होता है तो भी आप बुरे लगते हैं। इस लिए आप अपनी उम्र के हिसाब से आपना वजन रखे।

3. कपड़े

आप कपड़े ऐसे पहने जो आप पर अच्छे लगे आपको कपड़ो के बारे में जानकारी अच्छी होनी चाहिए आपकी body अच्छी होनी चाहिए जो आपके पहने हुए कपडे भी आप पर अच्छे लगे बस आप इतना ध्यान रखे की कपडे उस तरह के रंग बिरंगे मत पहने कि जिसमे आप छपरी लगे। आप अपनी body पर काम करे तो जो आप एक कमीज़, पैंट, और बूट में भी बहूत अच्छे लगे।

4. बात करने का तरीका

आपके बात करने का तरीका अच्छा होना चाहिए। आप बात ऐसे करे की जब आप बात करंगे तो आपकी हर एक बात में आदर सम्मान होना चाहिए। बात करते समय आप हिज़क़ज़ाने नहीं चाहिए। मान लीजिए की आप किसी से कुछ काम करवाना चाहते हैं तो उसको काम बताने के बाद please और काम ख़त्म होने के बाद thankyou जरूर कहे इससे पता चलता है कि आप अच्छे घर से है। लड़कियों को वही लड़के बहूत पसंद आते हैं जो बड़ो का आदर सम्मान करते हैं। इसलिए अपने सुभाव में आदर लाए  और सब से अच्छे से बाते करे।

5.आत्मविश्वास

स्मार्ट दिखने के लिए आपमे आत्मविश्वास होना जरूरी इसलिए आपको अपने ऊपर आत्मविश्वास होना चाहिए। आप जब बाते करे तो भी आप में आत्मविश्वास होना चाहिए। जब कोई लड़की पसंद आती है तो उससे जाकर बाते करे बाते करते समय डरे नही और आत्मविश्वास से बाते करे लड़कियों भी ऐसे लड़के बहूत पसंद आते हैं जिनमे आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं होती एक दम खुल कर उससे बाते करे बस शुरू करने की ही देरी होती है फिर अपने आप ही सब हो जाता है। कभी भी किसी से भी बात करे तो नज़रे चुरा कर न करे।

इसी तरह ही आप जीवन में कभी भी job interview के लिए जाये तो डरे नहीं पूरे आत्मविश्वास से बाते करे और उनके सवालो का उत्तर दे।

6. अक्ल या अच्छा दिमाग

अच्छे दिखना, अच्छी बातें करना, अच्छा शारीर और अच्छे कपड़ो के साथ साथ आपके पास अच्छी अक्ल या अच्छा दिमाग भी होना चाहिए आपके पास अच्छा और सुलझा हुआ दिमाग होगा तो ही आप आत्मविश्वास से बाते कर पाएंगे। आपके पास अच्छी शक्ल हो या ना हो पर आपके पास अच्छी अक्ल जरूर होनी चाहिए। तभी स्मार्ट बन पाएंगें और स्मार्ट दिख पाएंगे। अच्छे दिमाग से ही आपको आपकी हर मुश्किल का ही हल मिलेगा। 

7. हिमतवाला

लड़कियों को हमेशा वो लड़के पसंद आते है जिनमे हिम्मत होती है इस लिए देखा जाता है कि 80 प्रतिशत लड़कियां ऐसे लोगो के साथ होती है जो दिखने में ज्यादा सूंदर नहीं होते है पर वह हिम्मत वाले होते है।

जब भी आपको कोई लड़की पसन्द आती है तो वह आप उनसे जाकर बाते करे कभी भी डरे नहीं आप कभी भी इसका इंतज़ार मत करना की लड़की आपसे आकर बातें करेगी 20 प्रतिशत लड़के सिर्फ इंतज़ार ही करते रह जाते हैं लड़की आप को देख रही है आप लड़की को पसंद आ गए है तो लड़की ही आपसे आकर बाते करेगी इसा कभी भी नहीं होता है इस चक्कर में भी अकेले ही रह जायेंगे इस लिए डरो मत और जो भी पसन्द है उससे जाकर बाते करे।

8. बुरी आदतों को सुधारें

स्मार्ट बनने के लिए जरूरी है कि आप अपनी बुरी आदतों को सुधारें जैसे की किसे भी प्रकार का नशा हो लड़कियों को वो लड़के कभी भी पसंद नहीं आते जो किसी भी प्रकार के नशे का सेवन करते हैं। इसलिए आप अपनी सारी बुरी आदतों को छोड़ कर मुक्त हो जाये।

अगर आप इन बातो को अपने जीवन में उतारते है तो मेरा यह आपसे वादा है कि फिर कभी आपको स्मार्ट कैसे बनें? स्मार्ट कैसे दिखे? यह पढ़ने की जरूरत नही पढ़ें। क्योंकि आप को स्मार्ट बनने से कोई नही रोक सकता।  अंत में मै आपसे बस इतना ही कहना चाहूंगा कि आप स्मार्ट बन कर किसी भी लड़की को पटाते है तो उसके साथ कभी भी गलत मत किजिएगा उसका कभी भी दिल मत तोड़ना आज के इस article से अगर आप को कोई भी मदद मिलती है तो कृपया करके हमे नीचे comment box में comment करके जरूर बताये और हमारे इस article स्मार्ट कैसे बने? को अपने दोस्तों संग शेयर भी जरूर करे, धन्यवाद।

हमारे अन्य लेख भी पढ़ें  

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार, सवाल या सुझाव हमें comment कर बताएं हम आपके comment का बेसब्री इंतजार कर रहें हैं।