Har din kuch naya sikhe

Learn Something New Every Day.

3/23/2021

हौसला कैसे बढ़ायें?

By:   Last Updated: in: ,

हौसला कैसे बढ़ायें?  

इस दुनिया मे मुश्किल कुछ भी नही है आप एक बार कोशिश करके देखिए, आपका हर एक ख्वाब हकीकत मे बदलेंगा, एक बार हिम्मत तो करके देखिए।

हौसला कैसे बढ़ायें, हौसला बढ़ाने वाले विचार क्या है, हौसला बढ़ाने के लिए क्या जरूरी है, हौसला कैसे बढ़ाएं, हौसला क्या है, हौसला क्यों जरूरी है?

इंसान को अपने आप पर हौसला होना बहुत ही जरूरी होता है अगर आप को अपने ऊपर ही हौसला नहीं होगा तो कोई और भी आप पर भरोसा नहीं करेगा किसी भी काम को करने के लिए आपमे उस काम को करने के लिए हौसला होना अति आवश्यक होता है चाहे वह काम छोटा हो या बड़ा अगर आप को अपने ऊपर हौसला है तो आप उस काम को बहूत ही अच्छे तरीके से और जल्दी कर सकते हैं। जीवन में कभी भी इंसान को अपना हौसला नहीं खोना चाहिये। हौसला आपसे बड़े से बड़ा काम करवा सकता है। अगर आप को अपने आप पर हौसला नहीं है तो आप किसी भी बड़े या महत्वपूर्ण काम को करने से बहुत डरेगे और उसे नही कर पायेंगी। अगर आप के जीवन में भी हौसले की कमी है तो आप इस article को पूरा पड़े यहाँ पर हम आपको कुछ ऐसे विचार बताएंगे जिन को आजमा कर आप अपने अंदर हौसला बना सकते हो। अगर आप जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं और आप में हौसले की कमी है तो इस article की शुरू से लेकर आखिर तक पूरा पड़े। चलिए बिना किसी फालतू बात के शुरू करते हैं। यकिन मानिए अगर आप मेरी इन बातों को ध्यान से पड़ कर जीवन में अपनाते हैं तो आपके अंदर हौसले की अभी भी कमी नहीं होगी।

हौसले को बढ़ाने वाले विचार

1. कभी भी अपनी तुलना किसी से ना करे

जीवन में कभी भी  इंसान को अपनी तुलना किसी और से नहीं करनी चाहिए खास कर किसी बड़े इंसान से जो आपसे रुतबे में बड़ा हो ऐसा करने से आप जीवन में हार जायेंगे आपके अंदर कभी भी हौसला उत्पन्न हो ही नहीं सकता है जब तक आप किसी बड़े इंसान को देख कर जलते रहेंगे तब तक आप जीवन में कभी भी सफल नहीं हो पाएंगे आप बस यह सोचिये की अगर वह इंसान जीवन में इतनी तरकी कर सकता है तो मै क्यो नहीं कर सकता हूँ ऐसा क्या खास है उसमें जो भगवान ने मुझमे नहीं डाला। अगर आप ऐसी सोच रखेंगे तभी ही आपके अंदर हौसले की भावना उत्पन्न होगी। इसलिए जरूरी यही है कि आप अपने आप को कभी किसी से छोटा ना समझे।

2. हर बड़े काम मे छोटी-छोटी चीज़ों पर ध्यान दे

अगर आप अपने जीवन में कोई बड़ा और महत्वपूर्ण काम करना चाहते हैं पर आप के अंदर उस काम को करने के लिए हौसला ही नहीं है और आप अपने अंदर हौसला लाना चाहते हैं इसलिए जरूरी यही है कि आप उस बड़े काम के छोटे छोटे कामो को पूरा करे ऐसा करने से आपके अंदर ये बात आयेगी की अगर इतना कर ही दिया है तो आगे भी बड़े आराम से कर दूंगा कुछ भी मुश्किल नहीं है। हर बड़े काम के छीटी-छोटी चीज़ों पर ध्यान दे। अगर आपके अंदर हौसले की कमी है तो मेरी इस बात पर गौर जरूर करे और अपनी जिंदगी में आजमा कर जरूर देखें ऐसा करने से आपके अंदर हौसला जरूर उत्पन होगा और आप जीवन में कोई भी बड़ा काम जिस काम को करने से डरते हैं उस को बड़ी ही सरलता से कर पाएंगे और जीवन में सफलता की मंजिल पर बड़े ही आराम से पहुंच पाएंगे।

3. आप किसी भी काम को हमेशा  सकारत्मकता से देखे ना की नकारात्मकता रूप से 

अगर आप में हौसले की कमी है तो आप मेरी यह बात की "आप किसी भी काम की सकारत्मकता से देखे ना की नकारात्मकता से" ऐसा करने से आप में उस काम को करने की तीव्र इच्छा होगी वह अगर काम कितना भी मुश्किल ही क्यों ना हो चाहे कितना भी बड़ा ही क्यों ना हो आप उस काम को करने से कभी भी डरेगे नहीं और बड़ी ही सरलता से आप उस काम को करेंगे। हौसला एक ऐसा एहसास होता है जो आपको ऐसी हिम्मत देता है जिस वजह से आप कोई भी बड़ी से बड़ी मुश्किल का सामना बिना किसी डर के कर सकते हैं।

4. हमेशा हर काम ईमानदारी से करे

आप अपना काम पूरी ईमानदारी से करे तो आपके अंदर हौसले की कभी भी कमी नहीं होगी अगर आप अपने काम में बेमानी करते हैं या अपने काम को महत्व नहीं देते या काम में आलस्य करते हैं तो आपका हौसला कभी ना कभी कही ना कही डगमगा जरूर जायेगा इसलिए जरूरी है कि आप अपना काम ईमानदारी से करे तो जो आपका हौसला कभी भी ना डगमगाये और अगर आप अपना काम ईमानदारी से करते है तो आप जिनके साथ काम करते हैं वो भी आपका हौसला बढ़ाएंगे। 

5. अपने अंदर के डर को निकले

आपको अपने अंदर हौसला लाने के लिए सब से पहले अपने अंदर के डर को बहार निकालना होगा जैसे की जो काम आप करना चाह रहे हों वह काम बहुत ही बड़ा है आपसे नहीं होगा या अगर किसी ने आपको कोई काम सोपा है वह काम बहुत ही महत्वपूर्ण है आपसे कोई गलती हो सकती बस इसी डर के कारण आपके अंदर हौसला नहीं आ सकता आपके अंदर हौसला ना होने के कारण आप जीवन में आगे नहीं बढ़ पाते हो जिंदगी में सफल नहीं हो पाते हो या अपने अंदर हौसला लाने के लिए आपको अपने अंदर के डर को बहार निकलना बहुत ही जरूरी है जीवन में कभी भी सही काम को करते हुए डरना नहीं चाहिए।

तो यह थे कुछ विचार जो आपके अंदर सो रहे हौसले को जगायेगे पर तब। जब आप इन विचारों को अपनी जिंदगी में आजमाएगे। आप इन विचारों को अपनी जिंदगी के नियम बना लीजिए। इन विचारो से आपके अंदर हौसला जरूर उत्पन्न होगा यह बात सिर्फ में कहने के लिए ही नहीं बोल रहा हूँ और शायद आपमें से किसी को  मेरी यह बातें झूठी लगे पर यह झुठी है नहीं इन बातों को एक बार आप आजमा कर जरूर देखें अंत में मै आपसे बस इतना ही कहना चाहता हूँ कि आप अपने अंदर हौसला अच्छे काम करने के लिए ही लाये ना की बुरे काम करने के लिए और आपको हमारा यह article पसंद आये तो हमे नीचे comment box में comment करके जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करे, धन्यवाद।

हमारे अन्य लेख भी पढ़ें  

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार comment कर बताएं हम आपके comment का इंतजार कर रहें हैं।