11/25/2021

स्विस संघीय परिषद/कार्यपालिका की विशेषताएं

By:   Last Updated: in: ,

स्विस संघीय परिषद या कार्यपालिका की विशेषताएं 

स्विट्जरलैंड की संघीय परिषद् अपने ढंग की एक ही हैं। योग्य संघीय परिषद् की जिन विशेषताओं ने उसे वह स्थिति दी हैं, उसका विवेचन निम्न शीर्षकों में किया जा सकता हैं-- 
1. विचित्र कार्यपालिका 
स्ट्रांग के मतानुसार," विश्व की वैधानिक पद्धतियों में स्विस कार्यपालिका अनुपम हैं। स्विट्जरलैंड की समस्त राजनीतिक संस्थाओं में संघीय परिषद् सबसे विलक्षण हैं। अन्य किसी देश में उसकी टक्कर की कोई संस्था नहीं हैं। विश्व के अन्य देशों मे या तो संसदीय कार्यपालिका पाई जाती है अथवा अध्यक्षीय कार्यपालिका। स्विस कार्यपालिका का यह निरालापन है कि वह न तो अध्यक्षीय कार्यपालिका है और न संसदात्म ही। इसका निरालापन इसकी मौलिकता हैं।" 
2. बहुल कार्यपालिका

यह स्विस संविधान की प्रमुख विशेषता है। सामान्यतः ऐसा माना जाता है कि व्यवस्थापिका का संगठन बहुलता के आधार पर और एकतरफा कार्यपालिका संगठन की दृष्टि से एकल होना चाहिए। यानि कार्यपालिका का नेतृत्व एक व्यक्ति के द्वारा ही किया जाना चाहिए। विश्व मे अधिकांश राज्यों मे ऐसी ही व्यवस्था है। अध्यक्षीय शासन व्यवस्था के तहत राष्ट्रपति का नेतृत्व और संसदीय शासन व्यवस्था मे प्रधानमंत्री का नेतृत्व ही कार्यपालिका कार्यों का मूलाधार होता है। परन्तु स्विट्जरलैंड मे एकल कार्यपालिका के स्थान पर बहुल कार्यपालिका को अपनाया गया है। स्विस संविधान के अनुच्छेद 95 मे उल्लेखित है कि राज्य संघ की सर्वोच्च निर्देशन तथा कार्यकारिणी शक्ति 7 सदस्यों की संघीय परिषद् द्वारा प्रयुक्त की जाती है। संघीय परिषद् के सातों सदस्यों की स्थिति एक समान है, इस दृष्टि से यह बहुल कार्यपालिका है।
3. स्थायी कार्यपालिका 
संघीय परिषद् के सदस्य चार वर्ष के लिए चुने जाते हैं। उनका कार्यकाल निश्चित और स्थायी होता हैं। संघीय सभा में उनकी नीति का विरोध या खण्डन होने पर उन्हें पद त्याग की आवश्यकता नहीं। बार-बार के पुनर्निवाचन से उनका कार्यकाल और लम्बा होता हैं। 
रैपर्ड ने लिखा हैं," संसदीय देशों में मंत्री आते-जाते रहते हैं, वहाँ वास्तविक शासन तो अधिकारी करते हैं, पर स्विस कार्यपालिका सत्ता की वास्तविक स्वामिनी हैं।" 
4. निर्दलीय कार्यपालिका 
विश्व के अधिकांश देशों में कार्यपालिका का संबंध किसी न किसी राजनीतिक दल से होता हैं किन्तु स्विस संघीय परिषद में समस्त दलों के प्रतिनिधि होते हैं और उनकी सदस्यता उनकी योग्यता पर निर्भर करती हैं। परिषद की विलक्षणता इस बात में हैं कि परिषद् के सदस्य दलीय भावना से कार्य नहीं करते। यह भी आवश्यक नहीं हैं कि दलीय अनुपात के आधार पर इनका निर्वाचन हो। 
5. विशेषज्ञों की कार्यपालिका 
संघीय परिषद् के सभी सदस्य अपने-अपने विभागों के विशेषज्ञ होते हैं। वहाँ विभागों का वितरण राजनीतिक दलबन्दी के आधार पर नहीं, बल्कि प्रशासनिक कार्यकुशलता के आधार पर होता हैं। संसदीय देशों की भाँति परिषद् के सदस्य सक्रिय राजनीतिज्ञ नहीं होते अपितु अपने-अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ होते हैं। इस प्रकार विशेषज्ञ होने के कारण उन्हें लोकसेवा के अधिकारियों के हाथ की कठपुतली नहीं बनना पड़ता। 
6. नेतृत्वविहिन कार्यपालिका 
स्विस संघीय परिषद् का अध्यक्ष अन्य सदस्यों के समकक्ष हैं। वह न तो अन्य सदस्यों को नियुक्त करता हैं, न पदच्युत और न परिषद् को नेतृत्व प्रदान करता हैं। 
एक स्विस नागरिक के अनुसार," उसके पद का कोई राष्ट्रीय महत्व नहीं हैं, उसके पास न तो कोई विशिष्ट अधिकार हैं और न ही उसका कोई विशेष प्रभाव हैं।" 
7.  संसदात्मक व अध्यक्षात्मक प्रणालियों का समन्वय
राज्य व शासन संबंधी ज्ञान के अन्तर्गत कार्यपालिका को दो भागों मे विभाजित किया जाता है। प्रथम, संसदात्मक कार्यपालिका जिसकी जन्मभूमि ब्रिटेन है और द्दितीय, अध्यक्षात्मक कार्यपालिका जिसका आदर्श उदाहरण; संयुक्त राज्य अमेरिका है लेकिन स्विस शासन व्यवस्था मे इन दोनों शासन व्यवस्थाओं का मिश्रण है संघीय परिषद् के सदस्य संघीय सभा द्वारा चुने जाते है और संसदीय कार्यपालिका की तरह संघीय परिषद् के सदस्यगण व्यवस्थापिका की कार्यवाही मे सम्मिलित होते है लेकिन स्विट्जरलैंड की संघीय सभा का प्रथम सदन यानि राष्ट्रीय परिषद इस प्रकार से अविश्वास का प्रस्ताव पारित कर उसे पद्च्युत नही कर सकता जैसा कि संसदीय शासन पद्धति मे किया जाता है।
8. उत्तरदायित्व और स्थायित्व का योग
संसदीय शासन पद्धति का सबसे प्रमुख गुण उत्तरदायित्व है अर्थात् कार्यपालिका का संचालन अपने कार्यों के लिए व्यवस्थापिका के प्रति उत्तरदायी होती है। जिसका स्वाभाविक परिणाम यह होता है कि कार्यपालिका का कार्यकाल अनिश्चित होता है, जब तक उसे व्यवस्थापिका का विश्वास प्राप्त होता है, तब तक ही कार्यपालिका का अस्तित्व होता है। उत्तरदायित्व की इस व्यवस्था के कारण शासन के समूचे कार्य जन प्रतिनिधियों की इच्छानुसार ही सम्पन्न होते है और शासन निरंकुश नही हो पाता है। स्विस संघीय परिषद् भी संघीय सभा (व्यवस्थापिका) के प्रति उत्तरदायी है। यद्यपि उसका कार्यकाल संघीय सभा की कृपा पर निर्भर नही है। संघीय परिषद् का कार्यकाल अध्यक्षात्मक शासन व्यवस्था की तरह निश्चित है। यह प्रावधान शासन को स्थायित्व प्रदान करने के लिए गया है। यदि कभी किसी विषय पर संघीय परिषद् संघीय सभा मे अपना विश्वास खो देती है तो उसे अपना त्याग पत्र नही देना पड़ता है। स्विस संघीय परिषद् को उसके निश्चित कार्यकाल के पूर्व केवल तभी समाप्त किया जा सकता है जबकि किसी कारणवश संघीय सभा का विघटन इसके निर्धारित कार्यकाल से पूर्व हो जाये। इस प्रकार स्विस संघीय परिषद् व संघीय सभा के पारस्परिक सम्बन्धों से एक नवीन प्रकार के शासन का उदभव होता है जिसमे उत्तरदायित्व एवं स्थायित्व दोनों के गुण समाहित है।
9. बहुदलीय परिषद्
स्विस संघीय परिषद् मे किसी एक ही दल के सदस्य नही होते अपितु उसमे उन सभी दलों के प्रतिनिधि होते है जिन्हें संघीय सभा मे प्रतिनिधित्व प्राप्त होता है। जबकि दुनिया के प्रायः  सभी देशों मे मंत्रिमंत्रिमंडल किसी एक ही दल का होता है। स्विट्जरलैंड की बहुदलीय संघीय परिषद् भी स्विस जनता की लोकतंत्र मे गहरी आस्था का परिचायक है। इसका लाभ यह है कि कार्यपालिका किसी दल की कार्यकारिणी के रूप मे और किसी भी एक दल के हित मे कार्य नही करती है। बल्कि वह दलगत भावना से ऊपर उठकर राष्ट्रहित मे कार्य करती है।
10. सामूहिक उत्तरदायित्व का अभाव
संसदीय शासन पद्धति मे मंत्रिमंडल सामूहिक रूप से संसद के प्रति उत्तरदायी होता है। वे सभी सदस्य एक साथ तैरते और डूबते है लेकिन स्विस संघीय परिषद् मे सदस्यों का उत्तरदायित्व व्यक्तिगत ही होता है सामूहिक नही।
11. औपचारिक कार्यों की अपेक्षा ठोस कार्य अधिक 
स्विट्जरलैंड की कार्यपालिका के सदस्य व्यर्थ की भाषणबाजी तथा समारोह में अपना समय नहीं गँवाते, अपितु उनके कार्य ठोस धरातल पर होते हैं। 
यह जानकारी आपके के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगी

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

आपके के सुझाव, सवाल, और शिकायत पर अमल करने के लिए हम आपके लिए हमेशा तत्पर है। कृपया नीचे comment कर हमें बिना किसी संकोच के अपने विचार बताए हम शीघ्र ही जबाव देंगे।