2/23/2022

समाजशास्त्र की प्रकृति (samajshastra ki prakriti)

By:   Last Updated: in: ,

samajshastra ki prakriti;ऑगस्त काॅम्टे को समाजशास्त्र शब्द का जन्मदाता कहा जाता हैं। ऑगस्त का विचार था कि जिस प्रकार भौतिकी वस्तुओं का अध्ययन करने के लिए भौतिकशास्त्र, रसायनशास्त्र, जीवशास्त्र आदि विज्ञान हैं, ठीक उसी प्रकार सामाजिक जीवन का अध्ययन करने के लिए सामाजिक विज्ञान की आवश्यकता हैं। ऑगस्त कॉम्टे से इसे 'सामाजिक भौतिकशास्त्र का नाम दिया। इसके बाद सन् 1838 मे काॅम्टे  ने ही इसे समाजशास्त्र के नाम दिया था।  आज हम समाजशास्त्र की प्रकृति पर चर्चा करेंगे। समाजशास्त्र तुलनात्मक रूप से एक विज्ञान है। नया विज्ञान होने के कारण समाजशास्त्र की प्रकृति के बारे मे विवाद का होना नितान्त ही स्वाभाविक हैं।
बाटोमारे ने लिखा हैं कि, " प्राकृतिक विद्वानों और समाजशास्त्र मे इतना ही अन्तर है कि प्राकृतिक विज्ञान किसी तथ्य की कारण सम्बन्धी व्याख्या करते हैं जबकि समाजशास्त्र का उद्देश्य अर्थ का विवेचन करना तथा उसे समझना है।"

समाजशास्त्र की प्रकृति

समाजशास्त्रीय अध्ययन की प्रकृति वैज्ञानिक है, यह लम्बे समय तक विवाद का विषय रहा समाजशास्त्रीय अध्ययन के वैज्ञानिक नही हो पाने के पीछे तर्क यह दिया जाता रहा है कि सामाजिक घटनाओं की प्रकृति वैज्ञानिक अध्ययन के अनुकूल नही है। समाजशास्त्रीय साहित्य मे भी काफी लम्बे अर्से तक यह बात जोर देकर प्रतिपादित की जाती रही है कि समाजशास्त्र विज्ञान कि अपेक्षा दर्शन के अधिक निकट हैं, लेकिन आज शायद ही कोई इस बात पर संदेह करता है कि समाजशास्त्र विज्ञान नही हैं।
क्या समाजशास्त्र विज्ञान हैं? यह प्रशन बड़ा ही विवादास्पद हैं। हाँ या नही में इसका न्यायपूर्ण उत्तर नही दिया जा सकता हैं। इसका उत्तर मात्रा मे ही दिया जा सकता हैं अर्थात किस मात्रा तक यह विज्ञान है। समाजशास्त्र एक सामाजिक विज्ञान है न कि प्राकृतिक विज्ञान का अर्थ समझना आवश्यक हैं? 
विज्ञान क्या हैं?
विज्ञान से अर्थ विशिष्ट एवं सामान्य तथ्यों के उस समुच्चय से है जो एक सुव्यवस्थित अनुसंधान प्रणाली द्वारा निर्धारित सीमा के भीतर पाई जाने वाली वस्तुओं के विषय मे होता हैं। 
विज्ञान के आवश्यक तत्व 
विज्ञान कहलाने के लिए किसी अध्ययन को सामान्य रूप से निम्नांकित आवश्यक तत्वों की आवश्यकता होती हैं----
1. वैज्ञानिक पद्धति का उपयोग करना
2. वास्तविक तथ्यों अर्थात् क्या हैं का वर्णन करना
3 . सार्वभौमिकता 
4. कार्यकारण सम्बन्धों की व्याख्या करना
5. अवलोकन द्धारा तथ्यों का संग्रह करना
6. तथ्यों का वर्गीकरण एवं विश्लेषण 
7. सत्यापन आदि।

समाजशास्त्र की प्रकृति वैज्ञानिक होने के पक्ष में तर्क 

समाजशास्त्र की प्रकृति के वैज्ञानिक होने के पक्ष मे निम्म तथ्य दिये जा सकते हैं--
1. समाजशास्त्र विज्ञान है
विज्ञान व्यवस्थित या क्रमबद्ध ज्ञान को कहते है। समाजशास्त्र और जीवशास्त्र को इसलिए विज्ञान कहा जाता है, क्योंकि इसके सम्बन्ध मे प्राप्त व्यवस्थित है। यहि बात अन्य विषयों के बारे मे भी लागू होती है। समाजशास्त्र समाज का विज्ञान हैं, समाजिक सम्बन्धों का अध्ययन करता है। समाजशास्त्र समाज का अध्ययन व्यवस्थित ढंग से करता है, इसलिए यह एक विज्ञान हैं। 
2. समाजशास्त्र वैज्ञानिक पद्धतियों का प्रयोग करता है 
समाजशास्त्र की अध्ययन पद्धतियां वैज्ञानिक है और इसके नियम सार्वभौमिक होते हैं। इन नियमों की परीक्षा और पुन:परीक्षा की जा सकती हैं। 
समाजशास्त्र की वैज्ञानिक पद्धतियाँ निम्न हैं-----
3. समामिति 
4. समाजशास्त्र वास्तविक घटनाओं का अध्ययन करता है
समाजशास्त्र आर्दश विज्ञान नही है, जहाँ क्या होना चाहिए का वर्णन किया जाता है। समाजशास्त्र तो वास्तविक परिस्थितियों का अध्ययन करता है। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि समाजशास्त्र क्या है वर्णन करता है। सामाजिक परिस्थितियों जिस रूप मे है समाज मे जो तथ्य जिस रूप मे पाये जाते है उनका ठीक उसी रूप मे अध्ययन किया जाता है। समाजशास्त्र अपने अध्ययन मे कल्पना का सहारा नही लेता है और न अफवाहों को ही अपने अध्ययन का आधार बनाता है। वह तो वर्तमान परिस्थितियों को जिस रूप मे देखता है, उसका उसी रूप मे अध्ययन करता है। 
5. समाजशास्त्रीय नियम सर्वव्यापी है
समाजशास्त्र समाज का विज्ञान हैं। यदि समाज की परिस्थितियाँ परिवर्तित न हो तो समाज के नियम भी नही बदलेंगे और एक ही प्रकार के सभी समाजों पर समान रूप से लागू होंगे। 
6. समाजशास्त्रीय सिद्धांत कार्य 
कारण सम्बन्धों पर आधारित है- हर एक कार्य के पीछे एक कारण होता है अर्थात् कार्य और कारण का घनिष्ठ सम्बन्ध होता है। कार्य-कारण का यह सिद्धांत समाज पर भी लागू होता है। समाज भी सभी घटनाएं जादू का चमत्कार नही हीती है, उसके पीछे एक कारण होता है जैसे भारत मे संयुक्त परिवार नष्ट हो रहे हैं, उसके एक कारण होना चाहिए। 
7. समाजशास्त्रीय सिद्धान्तों की परिक्षा 
जिस प्रकार भौतिकशास्त्र के नियम सार्वभौमिक और सार्वदेशिक होते है, उनकी परीक्षा और पुनः परिक्षा की जा सकती है, यही नियम समाजशास्त्र पर भी लागू होते है। अपरिवर्तित परिस्थितियों मे समाजशास्त्र के नियम भी परिवर्तित नही होंगे। वे सभी देश और सभी कालों पर समान रूप मे लागू होते है और इन सिद्धांतों की परीक्षा और पुनः परिक्षा की जा सकती है। जैसे विघटित परिवार विघटित व्यक्तित्व को जन्म देगा, इस सिद्धांत की किसी भी देश, काल और परिस्थितियों मे परिक्षा की जा सकती है।
9. समाजशास्त्र भविष्यवाणी करता है
जिस प्रकार विज्ञान के द्वारा क्या हैं के आधार पर क्या होगा की ओर संकेत किया जा सकता है उसी प्रकार समाजशास्त्र अध्ययन के द्वारा भविष्यवाणी की जा सकती हैं।
10. अवलोकन द्धारा तथ्यों का संग्रह 
समाजशास्त्र में तथ्यों का संग्रह कल्पना के आधार पर नही किया जात है वरन् प्रत्यक्ष अवलोकन के आधार पर किया जाता हैं। 
11. क्या हैं? का वर्णन
समाजशास्त्र के अन्तर्गत विभिन्न स्थितियों का ज्यों का त्यों वर्णन किया जाता हैं। समाजशास्त्र अपनी ओर से तथ्यों मे कुछ जोड़ता नही हैं, जैसे को तैसा रूप मे ही प्रस्तुत करता हैं।

समाजशास्त्र की प्रकृति वैज्ञानिक होने के विपक्ष में तर्क 

समाजशास्त्र की प्रकृति वैज्ञानिक होने पर निम्नलिखित आपत्तियाँ जाताई जाती हैं--
1. वैज्ञानिक तटस्थता का अभाव
समाजशास्त्र विज्ञान नही हैं, क्योंकि उसमे तटस्थता का अभाव पाया जाता हैं। भौतिकशास्त्री तटस्थ रहकर अध्ययन करता हैं, किन्तु समाजशास्त्रीय अपने अध्ययन मे तटस्थ नही रह सकता हैं। इसका कारण यह हैं समाजशास्त्र समाज का विज्ञान है, सामाजिक सम्बंधो का अध्ययन हैं। समाज-वैज्ञानिक अनुसंधान का एक भाग होता है। अतः वह अपने अध्ययन मे तटस्थ नही हो सकता हैं।
2. सामाजिक घटनाओं की माप असम्भव 
विज्ञान कि पूर्णता इसमें है कि उसके द्वारा तथ्यों को नापा-तौला जा सकता है। समाजशास्त्री के लिए सामाजिक घटनाओं की माप संभव नही है। सामाजिक घटनाएं अमूर्त होती है। जो अमूर्त है, जिसे और छूआ नही जा सकता हैं, उसकी माप कैसे की जा सकती है? वैज्ञानिक मकान की लम्बाई और की माप कर सकता हैं, किन्तु एक समाजशास्त्रीय पिता-पूत्र के सम्बन्धो की माप नही कर सकता। 
3. प्रयोगशाल नही
समाजशास्त्र के मे प्रयोगशाल नही होती। भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र आदि विज्ञानों के अध्ययन हेतु अनेक प्रयोगशालाएं हैं। समाजशास्त्र के पास ऐसी कोई प्रयोगशाल नही है जहाँ जाकर वह समाज के सम्बन्ध मे कुछ प्रयोग कर सके।
4. भविष्यवाणी का अभाव 
समाजशास्त्र भविष्यवाणी नही कर सकता है क्योंकि समाज सतत् परिवर्तनशील है। समाज की घटनाएं सतत् परिर्वित होती रहती है। जब समाज की घटनाएं परिवर्तित होती रहेंगी, तो इसके सम्बन्ध मे भविष्यवाणी भी नही की जा सकेगी। भविष्यवाणी के अभाव मे समाजशास्त्र को विज्ञान नही कहा जा सकता हैं। 

समाजशास्त्र की वास्तविक प्रकृति 

समाजशास्त्र कैसा विज्ञान हैं, इसकी वास्तविक प्रकृति क्या हैं, आदि प्रश्नों का उत्तर राबर्ट बीयर्स्टेड ने इस प्रकार दिया हैं-- 
1. समाजशास्त्र एक सामान्य विज्ञान है, न कि विशेष विज्ञान 
बीरस्टीड के अनुसार स्वरूपात्मक सम्प्रदाय समाजशास्त्र को एक विशेष विज्ञान मानता हैं जबकि समन्वयात्मक सम्प्रदाय एक  सामान्य विज्ञान मानता हैं। इन दोनों ही सम्प्रदायों से संबंधित विद्वानों ने समाजशास्त्र को एक सामान्य विज्ञान माना हैं। इन विद्वानों के विचार से समाजशास्त्र में उन घटनाओं के अध्ययन पर जोर दिया जाता है जो सभी मानवीय अतः क्रियाओं में सामान्य हैं। ऐसी सभी सामान्य घटनाओं का अध्ययन करने के कारण ही समाजशास्त्र को एक सामान्य विज्ञान माना गया हैं। 
2. समाजशास्त्र एक सामाजिक विज्ञान हैं न कि प्राकृतिक विज्ञान 
सामाजिक और प्राकृतिक विज्ञानों मे प्रमुख अन्तर वस्तु का है। सामाजिक विज्ञानों की अध्ययन वस्तु सामाजिक घटनाएं हैं जबकि प्राकृतिक विज्ञानों में प्राकृतिक घटनाएं। प्राकृतिक तथ्यों का अध्ययन करने वाले विज्ञानों को 'प्राकृतिक विज्ञान' कहा जाता है। समाजशास्त्र का भौतिक या प्राकृतिक घटनाओं के साथ कोई प्रत्यक्ष संबंध नहीं हैं। यह केवल इन घटनाओं के सामाजिक जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन अवश्य करता हैं, क्योंकि समाजशास्त्र मूल रूप से प्राकृतिक तथ्यों का नही बल्कि सामाजिक घटनाओं, सामाजिक समूहों, सामाजिक प्रक्रियाओं, सामाजिक संबंधों और सामाजिक समस्याओं का अध्ययन करता हैं, अतः यह एक सामाजिक विज्ञान हैं। समाजशास्त्र और प्राकृतिक विज्ञानों में अध्ययन वस्तु की दृष्टि से अंतर अवश्य पाया जाता हैं परन्तु पद्धित की दृष्टि से नहीं।
3. समाजशास्त्र एक विशुद्ध विज्ञान हैं, न कि व्यावहारिक विज्ञान 
समाजशास्त्र की वैज्ञानिक प्रकृति इस बात से और अधिक स्पष्ट की जाती हैं," यह एक विशुद्ध विज्ञान हैं, न कि व्यावहारिक विज्ञान।" समाजशास्त्र के अंतर्गत विशुद्ध विज्ञान के रूप में समाजशास्त्री का कार्य समाज से संबंधित ज्ञान के क्रमबद्ध संकलन से है व समाज के अंदर घटित होने वाली घटनाओं के अध्ययन, विश्लेषण और निरूपण से हैं, न कि इस प्रकार से प्राप्त ज्ञान का व्यावहारिक क्षेत्र मे प्रयोग लाने से। जिस प्रकार प्राणिशास्त्री रोगों का इलाज नहीं करते हैं, रसायनशास्त्री दवाओं के नुस्खे नहीं बताते हैं और भौतिकशास्त्री पुलों का निर्माण नहीं करते हैं इसी प्रकार से समाजशास्त्री भी सामाजिक नीतियों का निर्धारण नहीं करते हैं। एक समाजशास्त्री का कार्य तो सामाजिक तथ्यों का ज्ञान संकलित करना और सिद्धांत बनाना हैं। जिस प्रकार इंजीनियर विज्ञान भौतिकशास्त्र के और चिकित्साशास्त्र जीवन-विज्ञान के संग्रहीत ज्ञान एवं सिद्धान्तों को व्यावहारिक रूप में प्रयुक्त करने का काम सामाजिक कार्य एवं अन्य सामाजिक विज्ञानों के द्वारा किया जाता हैं। अतः उपरोक्त के आधार पर स्पष्ट होता हैं कि," समाजशास्त्र एक विशुद्ध विज्ञान है न कि व्यावहारिक विज्ञान। 
4. समाजशास्त्र एक तार्किक और साथ ही अनुभवात्मक विज्ञान हैं 
किसी भी विषय को विज्ञान तभी कहा जा सकता है जब उस विषय से संबंधित ज्ञान, तर्क पर आधारित हो और साथ ही अनुभवात्मक हो तथा जिसको परीक्षण व पुनर्परीक्षण के द्वारा जाँचा जा सके व जिसकी सत्यता को प्रमाणित किया जा सके। समाजशास्त्र अपने अध्ययन में वैज्ञानिक पद्धित को काम मे लाता हैं, उसका अवलोकन करने के बाद तथ्यों को संकलित करता हैं, वर्गीकरण करता हैं, विश्लेषण करता हैं व सामान्य निष्कर्षों को निकालता तथा नियमों को प्रतिपादित करता हैं। समाजशास्त्र में तर्क पर आधारित और क्षेत्रीय अध्ययनों से प्राप्त तथ्यों को ही सम्मिलित किया जाता हैं। इसी कारण से समाजशास्त्र को एक तार्किक व अनुभवात्मक विज्ञान कहा जाता हैं। 
5. समाजशास्त्र एक अमूर्त विज्ञान हैं, न कि मूर्त विज्ञान 
समाजशास्त्र में समाज का अध्ययन किया जाता हैं और समाज को सामाजिक संबंधों के जाल के रूप में परिभाषित किया जाता हैं। सामाजिक संबंधों का कोई रूप नहीं हैं तथा उन्हें देखा व स्पर्श भी नहीं किया जा सकता हैं। अतः समाजशास्त्र स्वाभाविक रूप से ही," अमूर्त विज्ञान हुआ, मूर्त नही।" 
बीरस्टीड ने कहा है कि," समाजशास्त्र मानव घटनाओं के मूर्त पक्ष पर विचार करके उन स्वरूपों व प्रतिमानों को महत्व देता हैं जो इन घटनाओं से संबंधित हैं। उदाहरणार्थ, समाजशास्त्र किसी विशेष युद्ध या क्रांति की व्याख्या न करके केवल सामाजिक संघर्ष की एक क्रिया के रूप में या एक सामाजिक तथ्य के रूप में इनकी व्याख्या करेगा।" 
अतएव स्पष्ट होता हैं कि समाजशास्त्र एक 'अमूर्त विज्ञान' हैं। 
6. समाजशास्त्र एक निरपेक्ष (वास्तविक) विज्ञान है न कि आदर्शात्मक विज्ञान 
समाजशास्त्र एक निरपेक्ष (वास्तविक) विज्ञान हैं। यह सामाजिक घटनाओं का निरीक्षण करता हैं और बिना किसी पक्षपात के उन्हें ठीक उसी वास्तविक रूप में प्रकट करता है जिस रूप में वे हैं। समाजशास्त्र अपने अध्ययन में व विश्लेषण में किसी आदर्श को प्रस्तावित नहीं करता बल्कि वास्तविक तथ्यों के आधार पर निष्कर्ष निकालता है और वैज्ञानिक नियमों का प्रतिपादन करता हैं
स्पष्ट है कि समाजशास्त्र की प्रकृति वैज्ञानिक हैं, समाजशास्त्र एक विज्ञान हैं। 

निष्कर्ष 

निष्कर्ष के रूप में हम कह सकते हैं कि समाजशास्त्र की प्रकृति वैज्ञानिक हैं समाजशास्त्र अपने अध्ययन में वैज्ञानिक पद्धित का प्रयोग करता हैं, अतः समाजशास्त्र एक सामाजिक विज्ञान हैं। इतना अवश्य हैं कि भौतिक विज्ञानों की तुलना में इसमें परिशुद्धता की मात्रा कम पायी जाती हैं। यहाँ पर हमें यह बात जान लेना चाहिए कि उपरोक्त पंक्तियों में समाजशास्त्र की प्रकृति के संबंध में कहे गये दोनों ही कथन आंशिक रूप से सत्य तथा आंशिक रूप से असत्य हैं। यह कहना कि समाजशास्त्र विज्ञान हैं, उतना ही गलत हैं जितना यह कहना कि समाजशास्त्र विज्ञान नहीं हैं। सच तो यह है कि समाजशास्त्र विज्ञान तो है, किन्तु उतना यथार्थ नहीं हैं, जितना भौतिकशास्त्र या रसायनशास्त्र हैं। अतः इस संबंध में अंतिम निर्णय यहीं हैं कि समाजशास्त्र विज्ञान हैं, किन्तु निश्चित ही विज्ञान नही हैं।
शायद यह जानकारी आपके के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगी

2 टिप्‍पणियां:
Write comment

आपके के सुझाव, सवाल, और शिकायत पर अमल करने के लिए हम आपके लिए हमेशा तत्पर है। कृपया नीचे comment कर हमें बिना किसी संकोच के अपने विचार बताए हम शीघ्र ही जबाव देंगे।