har din kuch naya sikhe

हर दिन कुछ नया सीखें।

8/13/2021

दिल की बात कैसे कहे?

By:   Last Updated: in: ,

दिल की बात कैसे कहे?

dil ki baat kaise kahe;नमस्कार दोस्तों ! आपका फिर से एक बार स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में जहां हम आपके लिए लव लाइफ से जुड़ा एक और बड़ा ही मजेदार टॉपिक लेकर आए हैं। अक्सर कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि वह किसी से प्यार तो करते हैं लेकिन अपने दिल की बातों को इजहार नहीं कर पाते हैं। ऐसे में कई लोगों को अपनी प्यार में असफलता देखने को मिलती है। कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने प्यार को इजहार करने में और दिल की बातों को बताने में कई ज्यादा शर्माते हैं। यह उनके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी की वजह से होता है जिसके कारण से वह अपने दिल की बातों को बताने में असमर्थ रह जाते हैं, जिसका परिणाम यह होता है कि उन्हें अपने प्यार को अपनी ही आंखों के सामने दूर जाते हुए देखना पड़ता है। तो बनें रहिए हमारे साथ हम को बताइएगें दिल की बात कैसे कहे? लड़की से अपने दिल की बात कैसे कहें? या लड़के से अपने दिल की बता कैसे कहे? यह article लड़का और लड़की दोनों के लिए है।

दोस्तों अपने प्यार को इजहार करना काफी ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि जब तक आप अपने दिल की बातों को अपने पार्टनर के सामने नहीं कहेंगे तब तक वह आपके प्यार को नहीं समझ सकेंगे। अब चाहे वह लड़का हो या लड़की दोनों के लिए बेहद जरूरी है कि वह अपने दिल की बातों को इजहार करें और मन में आ रही दिल की बातों को अपने प्रेमी या प्रेमिका के सामने बोल दें। कई बार ऐसा होता है कि अपने मन की बात या दिल के बात लोग समय रहते नहीं कह पाते और इसका परिणाम हो सकता है कि कोई और अपने दिल की बात आपके प्रेमी से कह दे और आपको वह मौका न मिल पाए।

दिल की बात कैसे कहे?

वैसे अगर आपको भी अपने प्यार में सफल होना है लेकिन आप अपने दिल की बात बताने से डरते हैं तो हम आपको कुछ सामान्य से और कुछ रोचक से तरीकें और टीप्स बताने वालें है। जिसे जानने के बाद आप पूरी तरह से सकारात्मक भाव के साथ अपने दिल की बात अपने प्रेमी या प्रेमिका को बता पाएंगे। आये जानते हैं कुछ तरीकें-

1. दोस्ती पक्की करें

दोस्ती तो हर रिश्ते का पहला कदम होता है। यह किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए पहला पड़ाव माना जाता है। इसे मजबूत करना बेहद जरूरी है। दोस्तों आपने कहीं ना कहीं से जरूर सुना होगा कि दोस्ती अगर केवल लड़कीं-लड़कीं या लड़के-लड़के में ही संभव होता है। लेकिन अगर यह दोस्ती किसी लड़के और लड़कीं के बीच होती है तो यह दोस्ती एक न एक दिन प्यार में जरूर बदलती है। एक लड़की और लड़के के बीच गहरी दोस्ती ज्यादा दिन तक नहीं टिकती है वह कभी ना कभी प्यार में जरूर बदलती है। इसीलिए आप जिससे प्रेम करते हो अगर उसके साथ अपनी दोस्ती गहरी कर लेते हो तो आपको अपने दिल की बात बताने में बेहद आसानी होगी। ऐसे में काफी कम उम्मीद है कि लड़की आपको मना करेगी या फिर आप से नाराज होगी। अगर वह आपको हां बोल देती है तो फिर उसके बाद आप के बल्ले बल्ले हो जाएंगे।

2. मुस्कुरा कर बात करें

जब भी आप अपने पार्टनर से या प्रेमी के साथ बात करें तो  हमेशा मुस्कुरा कर के ही बात करें। क्योंकि मुस्कुराता हुआ चेहरा काफी सुंदर होने के साथ मन को लुभाता है। मुस्कुरा कर के बात करने से आपके सामने उपस्थित इंसान बात करने में बिल्कुल भी हिचकिचाता नहीं है और अपनी दिल की बातों को खुलकर के आपके सामने रखता है। जब भी लड़की या लड़का अपने पार्टनर या प्रेमी के साथ बात करने के लिए जाए तो चेहरे पर एक मुस्कुराहट जरुर रखें क्योंकि आपके मुस्कुराने से सामने वाले को भी लगता है कि आपके उसके प्रति काफी सचेत हैं। मुस्कुराकर के बात करने से चाहे वह लड़की हो या लड़का अपने दिल की बात बता ही देता है। यह सरल तरीका आपको अपने दिल की बात बताने में काफी मदद करेगा।

3. अपनी फीलिंग को एक्सप्रेस जरूर करें

कई लोगों को देखा जाता है कि वह जिससे प्रेम करते हैं उनके सामने अपने दिल की बात को बोल ही नहीं पाते हैं ऐसे में उनको अपने प्यार को मन में दबाकर के रखना पड़ता है जिसके कारण वह लाइफ में काफी पछताते हैं।

तो वहीं कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो अपनी फीलिंग को अपने पार्टनर के सामने बोल देते हैं और अपनी जिंदगी बना लेते हैं। अपनी फीलिंग को एक्सप्रेस करने से यह फायदा होता है कि आपका प्यार आपको अपने लिए सिक्योर फील करता है। ऐसे में आपकी इज्जत बढ़ जाती है। इसीलिए जब भी आपको अपने दिल की बातों को कहना हो तो अपने मन में आने वाली फीलिंग को जरूर एक्सप्रेस करें। ताकि दूसरा इंसान आपके प्यार के महत्व को समझ सके।

4. Social Media का सहारा लें

दोस्तों आज के युग में इंटरनेट और सोशल मीडिया का जमाना है जिसके कारण आप यदि किसी पर्सन को पसंद करते हो तो उससे आप सीधा बात कर सकते हैं। इसमें आपको किसी खतरे का भी डर नहीं रहता है जैसे मना कर देना, बेइज्जत करना इत्यादि, यदि ऐसा होता भी है तो फिर भी कुछ ख़ास फर्क नहीं पड़ता है। यहाँ से आप अपनी दोस्ती को तोह मजबूत कर ही सकते हैं और जब दोस्ती अच्छी हो जाये तो इसे प्यार में बदलने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है। आपको केवल अपनी बात करने की शैली और अपनी पर्सनैलिटी पर ध्यान देना होगा जिसकी मदद से आप सोशल मीडिया में किसी को प्रभावित कर सकते हैं और उन्हें अपने दिल की बात को बता कर अपना बना सकते हैं। इसके लिए आप facebook, instagram, whatsapp की मदद ले सकते हो। आप ऐसे कई social site check कर सकते हो जिसमें लड़कियाँ ज्यादा active रहती हो। 

5. किसी शांत जगह मिलने जाएं

दोस्तों अगर आपको अपने प्यार को दिल की बात बताना हो तो आपको किसी इंसान जगह पर जरूर मिलना चाहिए। शांत जगह पर मिलने पर इसका यह असर होता है कि शांत माहौल आपके और आपके साथी के मन में प्यार का एहसास दिलाता है। शांत माहौल का लाभ यह होता है कि सब कुछ शांत होते हुए भी आपके मन में हलचल रहती है। ऐसे समय में आपको ज्यादा कुछ कहने की जरूरत भी नहीं होती है बस प्यार के एक दो शब्द ही आपको प्यार की जीत दिला सकता है। जब भी आपको अपने दिल की बात बतानी हो तो अपने साथी के साथ किसी शांत जगह पर जरूर मिले यह आपको प्यार में तुरंत सफल करेगा।

6. खुद में कॉन्फिडेंस रखें

अपने दिल की बात को बताने के लिए जो सबसे ज्यादा जरूरी होता है वह है आपका कॉन्फिडेंस यदि आप कॉन्फिडेंस रहेंगे तो आपको अपने दिल की बात बताने में आसानी होगी और सामने वाला भी आपके तरफ आकर्षित हो जाएगा कॉन्फिडेंस रह करके आप अपने दिल की बात आसानी से बता सकते हो जो आपके मन में आ रहा हो उसे आप एक रचनात्मक तरीके से बता सकते हो ऐसे में आपको आपका कॉन्फिडेंस ही प्यार में जीत दिलाएगा। दिल की बात बताने के लिए कॉन्फिडेंस काफी ज्यादा जरूरी है। इसके लिए आप अपने आप को सकारात्मक विचारों से हमेशा active रख सकते हैं। इसके लिए आप सकारात्मक विचारों वाली किताबें, फिल्में या स्टोरी पढ़ और सुन सकते हैं। यह सब आपको अंदर से कॉन्फिडेंस रखेगा और दिल की बात बताने में मदद करेगा।

7. अपनी पर्सनालिटी को Strong बनाएं

दोस्तों चाहे लड़की हो या लड़का जिनकी पर्सनालिटी काफी ज्यादा बेहतर और स्ट्रांग होती है, वह अपने opposite gender वाले person को तुरंत प्रभावित कर सकता है। पर्सनालिटी बेहतर रखने से यह फायदा होता है कि आप बिंदास अपने दिल की बात कह सकते हैं। साधारण ढंग से रहने की तुलना में अच्छी पर्सनालिटी लोगों को तुरंत प्रभावित करती है। इसके लिए आप अपने looks, कपड़े, जूते और अपने style में काम कर सकते हो। यदि आप अपनी पर्सनालिटी को बाकी लोगों की तुलना में बेहतरीन रखते हो तो आप किसी को भी अपने दिल की बात कह सकते हो। इससे आपका पार्टनर आपको उतना ही महत्व देगा है जितना किसी special person को मिलता है।

8. पार्टनर की पर्सनल लाइफ को जानें

दोस्तों अगर आप अपने दिल की बात कह कर अपने पार्टनर को अपना जीवनसाथी बनाना चाहते हो तो यह काफी जरूरी है कि उससे आप अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में बताइए। इसके साथ ही उनकी पर्सनल लाइफ पर भी थोड़ा ध्यान दें, उनको महत्व दें, उनका ख्याल रखें। यदि आप इन सारे तरीकों को अपना कर उन्हें अपने दिल की बात कहेंगे तो वह आपको कभी भी मना नहीं कर पाएगी। वह केवल आपको ही अपना प्यार और जीवन साथी के रूप में देखना शुरू कर देगी। इसीलिए इस बात को काफी जोर देगी यदि आपको अपने दिल की बात बतानी है और उन्हें अपना बनाना है तो उनकी पर्सनल लाइफ को भी थोड़ा ध्यान दीजिए और उनकी छोटी बड़ी ख्वाहिशों को पूरा करिए।

9. अच्छा पार्टनर होने का भरोसा दिलाएं

दोस्तों भरोसा एक ऐसी नीवं होती है कि जिसके दम पर आप अपने पार्टनर के साथ सपनों का महल बना सकते हैं। 

आप अपने साथी को यह भरोसा दिलाएं कि आप उनके लिए सबसे बेस्ट choice हो और आप उनका जीवन भर साथ निभाएंगे। एक बार यदि किसी के साथ भरोसा बन जाता है तो इंसान भगवान की बातों को भी भरोसा नहीं करता जितना उस इंसान पर भरोसा करता है। दोस्तों  लेकिन कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि यदि किसी का भरोसा एक बार टूट जाता है तो आप कभी भी उसके सामने नजर नहीं दिखा पाओगे और न ही खुद से नजर मिला पाओगे। भरोसे के दम से आप अपने प्यार को आसानी से जीत सकते हो। फिर आपको अपनी दिल की बात बताने के लिए ज्यादा मशक्कत करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। 

10. गिफ्ट देकर दिल की बात का इजिहार करें

दोस्तों कई बार तो लोग डेट के लिए चले जाते हैं लेकिन जो जरूरी बात होती है वह उन पर ध्यान ही नहीं देते इसमें जरूरी है गिफ्ट। लड़कों की तुलना में लड़कियां गिफ्ट लेना ज्यादा पसंद करती है। इसीलिए अपने दिल की बात बताने से पहले आपको कोई गिफ्ट दे कर के अपने दिल की बात की शुरुआत करनी चाहिए। इससे आपके पार्टनर के नजर में आपके लिए पहले से प्यार की एक छोटी सी जगह बन जाती है। आपके पार्टनर को भी यह काफी अच्छा लगेगा कि आप उसके लिए गिफ्ट लाए हो इससे वह आपकी बातों पर पूरा ध्यान देगी और आपके प्यार को हां में बदल देगी।

तो दोस्तों देखा आपने कि अपने प्रेमी या प्रेमिका को दिल की बात करना कितना आसान है। जी हां दोस्तों अब तक भले ही आप सोचते होंगे कि यह बहुत ही मुश्किल है, यह हम से नहीं होगा लेकिन ऐसी बात बिल्कुल भी नहीं है। आपको समझाना होगा कि आप उन्हें बेहद पसंद करते हैं और उन्हें यह बात एहसास दिलाना होगा कि आप वाकई में उनसे बेहद प्यार करते हैं। दोस्तों ऊपर बताए गए सभी तरीकों को अपनाकर आप अपने दिल की बात अपने पार्टनर के सामने आसानी से रख सकते हो। यह जरूरी नहीं है कि यह तरीका सभी पर लागू हो इसलिए इसमें आपको अपने दिमाग से भी काम लेने की जरूरत है। यदि आप खुद से कोशिश करोगे और कॉन्फिडेंस के साथ प्यार का इजहार करोगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट बहुत पसंद आई होगी क्योंकि यहां हमने अपने प्रेमी या प्रेमिका से दिल की बात कहने के बारे में जो टिप्स बताए हैं, वह आपके लिए बेहद लाभकारी साबित हुई होगी। यदि आप अपने प्रेमी या प्रेमिका से अपने दिल की बात कहना चाहते हैं तो इन बताए गए टिप्स को जरूर अपनाइए और यदि आपके किसी दोस्त को इन दिए गए टिप्स की बहुत अधिक मदद की जरूरत है तो आप उनकी मदद जरूर करें और उन्हें यह आर्टिकल जरूर से जरूर शेयर करें ताकि वह भी आसानी से अपने प्रेमी या प्रेमिका को दिल की बात कह सकें और उनका रिश्ता बन जाए।

हमारे अन्य लेख भी पढ़ना न भूलें,

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार comment कर बताएं हम आपके comment का इंतजार कर रहें हैं।