8/23/2020

विपणन प्रबंधन के उद्देश्य एवं महत्व

By:   Last Updated: in: ,

विपणन प्रबंधन के उद्देश्य (vipanan prabandhan ke uddeshya)

यह भी पढ़ें; विपणन प्रबंधन का अर्थ, परिभाषा, विशेषताएं एवं क्षेत्र
विपणन प्रबंधन उन समस्त क्रियाओं से सम्बंधित है जो कि ग्राहकों की आवश्यकताओं को ज्ञात करने के लिए आवश्यक है; ताकि व्यवसाय के उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके। व्यवसाय का मूलभूत उद्देश्य ग्राहकों की उत्पादकताओं को पूरा करके दीर्घकालीन लाभ अर्जित करना है। इस दृष्टि से विपणन प्रबंध का मूलभूत उद्देश्य व्यवसाय के उद्देश्यों को प्राप्त करना है। विपणन प्रबंध के निम्न उद्देश्य है--
1. ग्राहकों को सन्तुष्टि प्रदान करना
विपणन प्रबंध का मूलभूत उद्देश्य ग्राहकों को सन्तुष्टि प्रदान करना है। इस दृष्टि से विपणन प्रबंधक को कोई उत्पाद विपणन के लिए प्रस्तुत करने से पूर्व वैज्ञानिक रूप से ग्राहकों की आवश्यकताओं का अध्ययन करना चाहिए। माल अथवा सेवाओं का विक्रय उतना महत्वपूर्ण नही है जितना कि ग्राहकों की सन्तुष्टि। यदि देखा जाए तो विपणन प्रबंध का प्रारंभ एवं अन्त सदैव ग्राहकों की सन्तुष्टि से ही होता है।
2. व्यवसाय के विकास के लिए लाभों मे वृद्धि करना
यदि देखा जाए तो विपणन प्रबंध ही अकेला ऐसा विभाग है जोकि व्यवसाय के लिए आय अर्जित करता है। अतएव व्यवसाय के उद्गम एवं विकास के लिए समुचित लाभों का अर्जित होना आवश्यक है।
3. व्यवसाय के लिए ग्राहक-आधार का सृजन करना
यदि ग्राहक है तो व्यवसाय है, यदि ग्राहक नही तो व्यवसाय नही। इस दृष्टि से व्यवसाय की स्थापना उन क्षेत्रों मे की जाती है जहाँ पर कि ग्राहकों की संख्या अधिक होती है। ग्राहकों की संख्या जितनी अधिक होगी, व्यवसाय का उद्गम एवं विकास उतनी ही तीव्र गति से होगा।
4. विपणन-मिश्रण ज्ञात करना
विपणन मिश्रण ग्राहकों की आवश्यकता ज्ञात करता है। उत्पादन, मूल्य-निर्धारण, संवर्ध्दन तथा भौतिक वितरण की योजना इस प्रकार से तैयार की जानी चाहिए, ताकि विभिन्न प्रकार के ग्राहकों की आवश्यकताओं की संतुष्टि की जा सके।
5. अच्छी छवि स्थापित करना
विपणन प्रबंध ग्राहकों को उच्च किस्म का उत्पाद उचित मूल्य पर उपलब्ध कराता है। इससे संस्था की ख्याति बढ़ती है, जैसे-- टाटा, बिड़ला, हिन्दुस्तान लीवर्स, रिलायंस, बजाज समूहों की ख्याति। संस्था की अच्छी ख्याति से विक्रेताओं के मनोबल मे वृद्धि होती है। किसी उत्पाद की बाजार मे अच्छी छवि होने से फिर उसका बाजार से बाहर होना कठिन हो जाता है।

विपणन प्रबंधन का महत्व ( vipanan prabandhan ka mahatva)

भारत एक कृषि प्रधान विकासशील देश है जहाँ की अधिकांश जनता अशिक्षित है और ग्रामों मे निवास करती है। हमारे देश मे जहाँ तक विपणन का प्रश्न है, भारत मे भी विपणन की अत्यधिक आवश्यकता है, क्योंकि वर्तमान मे तीव्र प्रतिस्पर्धा एवं औद्योगिक युग मे प्रत्येक व्यवसायी प्रबंध मे विपणन प्रबंध का महत्वपूर्ण योगदान है। क्योंकि इस कमी वाली अर्थव्यवस्था मे हमारा लक्ष्य मात्र उत्पादन वृद्धि ही नही होना चाहिये बल्कि इस बात का भी ध्यान रखा जाना चाहिये कि उचित वस्तुओं का उत्पादन बढ़े और वह उन व्यक्तियों तक पहुंचे जिन लोगों को उसकी आवश्यकता है। साथ ही यह भी आवश्यक है कि वस्तुयें उपयुक्त समय और उचित लागत मे पहुंचे। एक कुशल और मितव्ययी विपणन पद्धति के बिना हम अपने सीमित साधनों का बेहतर उपयोग देश के आर्थिक विकास हेतु कर ही नही सकते है। यद्यपि देश मे स्वतंत्रता से पूर्व विपणन प्रबंध को कोई विशेष महत्व नही दिया जाता था, परन्तु स्वतंत्रता के पश्चात देश मे निजी अथवा सार्वजनिक क्षेत्रों मे की गुई औधोगिक प्रगति के परिणामस्वरूप ग्राहकों की क्रय शक्ति और आवश्यकताओं मे भी भारी परिवर्तन हुए है, और इन परिवर्तनों ने भारतीय बाजारों को अत्यधिक प्रभावित किया है। साथ ही इसका प्रभाव वस्तुओं और सेवाओं की मांग पर भी पड़ा है। उक्त परिवर्तनों के कारण ही देश मे विपणन के महत्व मे वृद्धि हुई है।
आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए; कंपनी का अर्थ, परिभाषा एवं विशेषताएं
आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए; उत्पादन प्रबंधन का अर्थ, परिभाषा एवं विशेषताएं या प्रकृति
आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए;उत्पादन प्रबंधन का महत्व और कार्य
आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए;गुणवत्ता प्रबंधन का अर्थ, विशेषताएं एवं उद्देश्य
आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए; वित्तीय प्रबंधन का अर्थ, परिभाषा एवं विशेषताएं
आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए; वित्तीय प्रबंधन का महत्व एवं उद्देश्य
आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए;विपणन प्रबंधन का अर्थ, परिभाषा, विशेषताएं एवं क्षेत्र
आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए;विपणन प्रबंधन के उद्देश्य एवं महत्व
आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए; उपभोक्ता प्रबंधन का अर्थ, परिभाषा, विशेषताएं, महत्व
आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए; जिला उद्योग केंद्र अर्थ, परिभाषा, विशेषताएं, कार्य
आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए;प्रधानमंत्री रोजगार योजना क्या है? सम्पूर्ण जानकारी
आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए;जिला उद्योग केन्द्र के उद्देश्य एवं महत्व

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार comment कर बताएं हम आपके comment का इंतजार कर रहें हैं।