5/25/2022

आतंकवाद का अर्थ, परिभाषा, विशेषताएं/लक्षण

By:   Last Updated: in: ,

प्रश्न; आतंकवाद क्या हैं? आतंकवाद को परिभाषित कीजिए। 
अथवा" आतंकवाद से आप क्या समझते हैं? आतंकवाद की विशेषताएं लिखिए। 
अथवा" आतंकवाद के लक्षण बताइए।
उत्तर--
aatankwad arth paribhasha visheshta;आतंकवाद एक ऐसा तत्व है जो जीवन के सभी पहलुओं को प्रभावित कर रहा हैं। आधुनिक समय मे आतंकवाद एक राजनीतिक मुद्दे के साथ-साथ एक कानूनी व सैनिक मुद्दा भी बन गया है। यह देशों की राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मुद्दा भी हैं, किन्तु यह है क्या? आतंकवाद को परिभाषित नहीं किया जा सकता और न ही सभी देश इस सम्बन्ध में एकमत है। यहाँ तक कि विश्व संस्था संयुक्त राष्ट्र संघ भी आज तक आतंकवाद की सर्वानुमति वाली परिभाषा नहीं दे सकी। इसका कारण है कि जिन हिंसात्मक गतिविधियों को अमेरिका या पश्चिमी राष्ट्र आतंवाद कहते हैं उन्हें उनके समर्थक "जिहाद" "स्वतंत्रता की लड़ाई" "उत्पीड़न व शोषण" के विरुद्ध संघर्ष कहते हैं।
आतंकवाद का अर्थ और परिभाषा

आतंकवाद का अर्थ (aatankwad kya hai)

'आतंकवाद' शब्द 'आतंक' और 'वाद' दो शब्दों से मिलकर बना हैं। 'आतंक' से तात्पर्य भय से हैं एवं वाद का तात्पर्य विचार से हैं। आतंकवाद का शाब्दिक अर्थ उस विचार से होता हैं जिससे भय या दहशत का वातावरण उत्पन्न हो, उसे आतंकवाद कहते हैं।
आतंकवाद आतंक का दर्शन हैं। यह एक बीमार तथा विश्रृंखलित समाज की देन हैं। आतंकवाद अपने सभी रूपों में शस्त्ररहित नागरिक समुदाय के विरूद्ध अत्याचार का पर्याय हैं। अन्तर्राष्ट्रीय राजनीति, कूटनीति एवं युद्धनीति की शब्दावली में आतंकवाद नवीन नहीं हैं, इसका अस्तित्व थोड़े बहुत रूप में मानव समुदाय के अस्तित्व के साथ-साथ रहा हैं। आतंकवाद का जन्म दो परिस्थितियों में संभाव हैं, प्रथम उस स्थिति में जिसमें कोई व्यक्ति या व्यक्ति समुदाय अपनी नाजायज माँगों को मनवाने के लिए आतंक के उपाय के रूप में प्रयोग करता हैं। द्वितीय, स्थिति में आततायी उत्पीड़न का सामना करने के लिए व्यक्ति या व्यक्ति समुदाय आतंक का रास्ता चुनता हैं। यह स्थिति प्रायः राजनीतिक आंदोलनों के समय उत्पन्न होती हैं।

आतंकवादियों के प्रमुख साधन 

आतंकवादी निम्न साधनों को अपनाते हैं-- 
1. विमानों का अपहरण करना।
2. गणमान्य व निरपराध जनसामान्य का अपहरण करना। 
3. जन-सामान्य एवं बच्चों को बंधक बनाना एवं फिरौती वसूलना। 
4. राजनयिकों का अपहरण व बंधक बनकार ब्लैकमेलिंग करना। 
5. निरर्थक व्यक्तिगत एवं सामूहिक हत्यायें करना। 
6. तोड़फोड़, बमविस्फोट, रेलपटरियों को तोड़ना।
7. दो समुदायों के मध्य घृणा का वातावरण उत्पन्न करना। 
8. धार्मिक एवं सामाजिक आयोजनों में विध्वंस करना। 
9. मानव बम का इस्तेमाल करना। 
10. जैव (रासायनिक) आतंकवाद का खतरा उत्पन्न करना।

आतंकवाद की परिभाषा (aatankwad ki paribhasha)

एडवांस लर्नर्स डिक्शनरी ऑफ करण्ट इंगलिश के अनुसार," राजनीतिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए हिंसा एवं भय का उपयोग करना आतंकवाद हैं। 
ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के अनुसार," आतंकवाद राजनीतिक लक्ष्यों के लिए भय का प्रयोग करना हैं।" 
राष्ट्रसंघ के अनुसार," आतंकवाद प्रजातन्त्रीय समाजों को अस्थिर करने का मौका हैं और यह ये प्रदर्शित करता हैं कि सरकारें शक्तिहीन हैं।" 
ग्रान्टू लारोसी इन्साइक्लोपीडिया के अनुसार," आतंकवाद को अपने समग्र रूप में उन हिंसात्मक तथा राजनीतिक गतिविधियों को सम्मिलित किया जाता हैं, जिनका उद्देश्य हिंसात्मक साधनों द्वारा विभिन्‍न संस्थाओं को स्वीकृत करने के लिए दबाव डाला जाता हैं।" 
बेब पेज विकिपीडिया के अनुसार," आतंकवाद एक प्रकार की हिंसात्मक गतिविधि होती है। अगर कोई व्यक्ति या कोई संगठन अपने आर्थिक, राजनीतिक एवं विचारात्मक लक्ष्यों की प्रतिपूर्ति के लिए देश या देश के नागरिकों की सुरक्षा को निशाना बनाए, तो उसे आतंकवाद कहते हैं।"
फ्रांस में आतंकवाद से तात्पर्य," कोई भी व्यक्तिगत अथवा सामूहिक गतिविधि जिसका उद्देश्य विद्यमान शांति एवं व्यवस्था को नष्ट करना होता हैं, आतंकवाद कहलाता हैं।" 
उपर्युक्त परिभाषाओं का अवलोकन करने के उपरांत यह कहा जा सकता हैं कि आतंकवाद से तात्पर्य शांति-व्यवस्था के विरूद्ध भय तथा हिंसा का वातावरण निर्मित करना आतंकवाद हैं। 
आतंकवाद का जन्म उन कारणों से होता हैं जो लम्बे समय से परिवर्तन या बदलाव चाहते हैं किन्तु समाज उस पर ध्यान नहीं देता हैं। असन्तोष, निराशा एवं कुण्ठा इसके प्रमुख कारण होते हैं, जो एक बीमार समाज की देन हैं। सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक अन्याय के साथ कुशासन एवं न्याय में विलम्ब इसके लिए जिम्मेदार होते हैं। अपनी जायज-नाजायद माँगों को मनवाने के लिए हिंसक व अमानवीय तरीकों से बल प्रयोग कर विधि व्यवस्था व शांति का पालन करने वाले लोगों को भयभीत करना आतंकवाद का प्रमुख अस्त्र होता हैं।

आतंकवाद की विशेषताएं अथवा लक्षण (aatankwad ki visheshta)

आतंकवाद की निम्नलिखित विशेषताएं हैं-- 
1. आतंकवाद राज्य या समाज के विरूद्ध होता तथा इनके विरूद्ध कार्य करता हैं। 
2. आतंकवाद का राजनीतिक उद्देश्य होता हैं। 
4. यह न केवल अपने तात्कालिक शत्रुओं को अपितु सामान्य जनता को भी डराने और उनमें भय एवं आंतक पैदा करने की कोशिश करके उन्हें अवपीड़ित एवं वश में करने का कुप्रयास करता हैं। 
5. आतंकवादी अपने कार्यों या हमलों को इतने आकस्मिक और भयंकर रूप से अंजाम देते हैं कि केवल जन-साधारण में ही नहीं अपितु कभी-कभी सरकार में भी बेबसी या लाचारी की भावना पैदा हो जाती हैं। 
6. इनके कारनामे किसी भी रूप में तर्कसंगत नहीं होते और कभी-कभी तो योजना, दुस्साहस, बर्बरता और संहार के पैमाने के लिहाज से उसे अभूतपूर्व कहा जा सकता हैं। 
7. यह बुद्धिसंगत विचार को समाप्त कर देता हैं और अपने कारनामों के औचित्य को दर्शाने के लिए धार्मिक गंथ्रों या राजनीतिक विचारकों के विचारों को अपने लक्ष्यों के अनुसार तोड़-मोड़कर कुतर्कों की मदद से प्रस्तुत करता हैं और इस बात पर बल देता हैं कि जो कुछ वह कर रहा हैं या कह रहा हैं, वही ठीक हैं। 
8. यह केवल विरोधी पक्ष पर ही नहीं सजातीय समुदाय पर भी हमला बोल सकता हैं। 
9. इससे लड़ने या भागने की प्रतिक्रिया होती हैं। 
10. इसमें की गयी हिंसा में मनमानी होती हैं क्योंकि शत्रु या शिकारों का चयन बिना किसी सोच-समझ या योजना के तथा अन्धाधुन्ध होता हैं। इसीलिए इसके शिकार किसी भी जाति, धर्म, आयु या वर्ग के यहाँ तक कि मासूम बच्चे, असहाय वृद्ध और निर्दोष महिलाएँ भी हो सकते हैं।

यह भी पढ़े; आतंकवाद के उदय के कारण, निवारण हेतु उपाय/सुझाव

यह भी पढ़े; आतंकवाद के उद्देश्य, परिणाम

संबंधित पोस्ट 

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

आपके के सुझाव, सवाल, और शिकायत पर अमल करने के लिए हम आपके लिए हमेशा तत्पर है। कृपया नीचे comment कर हमें बिना किसी संकोच के अपने विचार बताए हम शीघ्र ही जबाव देंगे।