har din kuch naya sikhe

हर दिन कुछ नया सीखें।

12/31/2020

प्रवर्तन का अर्थ, परिभाषा

By:   Last Updated: in: ,

प्रवर्तन का अर्थ 

व्यापार के प्रवर्तन से आश्य किसी नये व्यापार या व्यवसाय की स्थापना करने की पूर्व प्रक्रिया से है। अर्थात् जब कोई व्यक्ति किसी व्यवसाय को आरंभ करने का विचार करता है तो उसे अनेक बातों पर विचार करना होता है, जैसे-- व्यवसाय क्या होगा? व्यवसाय का क्षेत्र क्या होगा? व्यवसाय की आवश्यक सामग्री प्राप्त करने के स्त्रोत क्या होगे? इसकी पूंजी किस प्रकार एकत्र की जावेगी? व्यवसाय की स्थापना के लिये क्या वैधानिक कार्यवाहियां करनी होगी? इत्यादि। इस प्रकार व्यवसायिक इकाई की रचना के लिये किये गये प्रयत्नों को हम सामूहिक रूप से प्रवर्तन कहते है।

अन्य शब्दों मे," प्रवर्तन कंपनी के निर्माण की पूर्वावस्था है। प्रवर्तन के द्वारा कंपनी को गर्भ का रूप दिया जाता है। इसके द्वारा कंपनी अपना जीवन ग्रहण करती है। वे व्यक्ति जो कंपनी का प्रवर्तन अर्थात् प्रारंभ करते है " प्रवर्तन " कहलाते है।

प्रवर्तन की परिभाषा 

प्रो. हैने के अनुसार," किसी व्यावसायिक इकाई को नियमित रूप से संगठित करने तथा उसके लिये आवश्यक वित्त की व्यवस्था करने की प्रक्रिया को प्रवर्तन कहते है।

सी. डब्ल्यू गेर्सटनवर्ग के शब्दों मे," प्रवर्तन मे व्यापार संबंधी सुअवसरों की खोज की जाती है और इसके लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से पूंजी, संपत्ति तथा प्रबंध कला का संगठन किया जाता है।

मेसर्स गुथमेन एवं डूगल के अनुसार," प्रवर्तन उस विचार की उत्पत्ति से प्रारंभ होता है जिसमे किसी व्यवसाय का प्रादुर्भाव किया जाना है तथा प्रवर्तन का कार्य उस समय तक चलता रहता है जब तक कि व्यवसाय अपना कार्य प्रारंभ करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार नही हो जाता।" 

हेनरी ई. हाॅगलैण्ड के अनुसार," प्रवर्तन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक विशिष्ट उपक्रम की रचना की जाती है। व्यक्ति उपक्रम के निर्माण मे भाग लेते है, उन समस्त व्यक्तियों द्वारा किए गए कार्यों के योग को प्रवर्तन कहते है।" 

स्पष्ट है कि प्रवर्तन किसी व्यावसायिक इकाई को जन्म देने या उसकी स्थापना करने की प्रक्रिया है, जो व्यवसाय की स्थापना के विचार से लेकर उसको वास्तविक रूप मे स्थापित करने तक की समस्त क्रियाएं सम्मिलित होती है।

शायद यह आपके लिए काफी उपयोगी जानकारी सिद्ध होगी

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार comment कर बताएं हम आपके comment का इंतजार कर रहें हैं।