12/28/2020

पैकेजिंग का अर्थ, परिभाषा, विशेषताएं, महत्व

By:   Last Updated: in: ,

पैकेजिंग का अर्थ (packaging kya hai)

packaging arth paribhasha visheshta mahatva;साधारण शब्‍दों में पैकेजिंग का अर्थ एक उत्‍पाद को कि‍सी अन्‍य वस्‍तु में सुरक्षा के साथ रखा जाना अथवा लपेटा जाना पैकेजिंग (पैकिंग) कहलाता है। पैकेजिंग उत्‍पाद नियोजन से सम्‍बन्‍धित ऐसी कला है जिसमे उत्‍पाद के सुरक्षित  वितरण एवं उपयोग के लिए एक आधान पात्र एवं लपेटने की सामग्री का प्रयोग कि‍या जाता है और ग्राहकों को उत्‍पाद को क्रय करने के लिए आकर्षित कि‍या जाता है पैकेजिंग के द्वारा निर्माता अपनी उत्‍पादों में दूसरे निर्माताओं की उत्‍पादों से भिन्नता प्रदान करता है।

पैकेजिंग की परिभाषा (packaging ki paribhasha)

पैकेजिंग की परिभाषा इस प्रकार है--

स्‍टेन्‍टन के अनुसार,'' पैकेजिंग को  उत्‍पाद नियोजन की उन उत्‍पादन की उन सामान्‍य क्रि‍याओं के समूह की तरह परिभाषित कि‍या जा सकता है जिसमें कि‍सी वस्‍तु के लिए लपेटने या खोल का डिजाइन बनाने एवं उसके उत्‍पादन से सम्‍बन्‍धित है।''

मेसन एवं र‍थ के अनुसार,'' पैकेजिंग से अभि‍प्राय आधान पात्र एवं लौटाने वाले सामान जिसमें लेबिल लगाना एवं सजाना सम्मिलित है, ताकि‍ उत्‍पाद सुरक्षित रहे, उनके विक्रय में सहायता मिले, तथा उनके प्रयोग में उपभोक्‍ता को सुविधा रहे।''

पैकेजिंग की विशेषताएं (packaging ki visheshta)

पैकेजिंग की विशेषताएं इस प्रकार है-- 

1. पैकेजिंग कला एवं विज्ञान दोनों है।

2. ग्राहकों का ध्‍यान आकर्षित करना ,पैकेजिंग की दूसरी विशेषता है।

3. पैकेजिंग उत्‍पाद नियोजन की उन क्रि‍याओं का समूह है जो कण्‍टेनर्स एवं रेपर्स निर्माण, डिजाइनिंग और वस्‍तुओं के पैकिंग से सम्‍बन्‍धित होती है।

4. ग्राहकों का उत्‍पाद से परिचय कराना, यह पैकेजिंग की चौथी विशेषता है।

5. पैकेजिंग का प्रमुख उद्धेश्‍य वितरण की विभिन्‍न दशाओं के दौरान वस्‍तु को सुरक्षित पहुंचाने एवं ग्राहकों  को उपयोग सुविधायें और संरक्षण आश्‍वासन प्रदान करना होता है।

6. ग्राहकों के मन में उत्‍पाद के प्रति रूचि उत्‍पन्‍न करना, यह पैकेजिंग की छठवी  विशेषता है।

7. ग्राहकों को वस्‍तुओं के क्रय के लिए विवश करना।

8. पैकेजिंग में लेबलिंग एवं ब्राण्डिंग की क्रि‍याएं स्‍वत: ही सम्मिलित हो जाती है, क्‍योंकि पैकेज पर लगाया जाता है तथा ब्राण्‍ड प्राय: लेबल पर लगी होती है।

पैकेजिंग का महत्‍व (packaging ka mahatva)

पैकेजिंग का महत्‍व इस प्रकार है--

1. सुरक्षा

एक अच्‍छा पैकेज वस्‍तुओं को टूटने-फूटने तथा सीलन, हवा पानी, आदि से ग्रस्‍त होने से बचाता है।

2. परिवहन व संग्रहण में सुविधा 

वस्‍तु/उत्‍पाद को एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान तक जाने तथा संग्रहण करने के में सुविधा रहती है इस से परिवहन तथा संग्रहण व्‍ययों(र्खचों) में भी बचत होती है।

3. मिलावट की संभावना में कमी 

उत्‍पाद कों बन्‍द डिब्‍बों में सील करके वस्‍तुओं में मिलावट की संभावना कम की जा सकती है।

4. विज्ञापन का माध्‍यम 

पैकेजिंग विज्ञापन का माध्‍यम भी है इसके माध्‍यम से ग्राहकों का ध्‍यान वस्‍तुओं की और आकर्षित कि‍या जा सकता है और ग्राहकों को वस्‍तु के बारे में उपयोगी जानकारी दी जा सकती है।

5. वस्‍तुओं की प्रतिष्‍ठा में वृद्ध‍ि 

अच्‍छे पैकेजिंग से उत्‍पाद की प्रतिष्‍ठा एवं लोकप्रयिता में वृद्ध‍ि होती है।

6. विक्रय को प्रोत्‍साहन 

एक अच्‍छे पैकेजिंग से  उत्‍पाद के विक्रय को प्रोत्‍साहन मिलता है और पैकेजिंग से उत्‍पाद कीमत भी अच्‍छी मिलती है।

7. पहचान में सुविधा

वस्‍तुओं के नाम करण करने से आसानी रहती है। पहचान के लिए डिब्‍बे पर लेबिल चि‍पकाया जा सकता है और उन्‍हें वस्‍तुओं में  उपयोगी जानकारी दी जा सकती है। 

8. ग्राहकों को सुविधा

पैकेटों में बन्‍द वस्‍तुओं को खरीदने में ग्राहकों को सुविधा मिलती है खाली डिब्‍बों का दैनिक प्रयोग कर सकते है इनका पुनर्विक्रय मूल्‍य भी होता है।

पढ़ना न भूलें; पैकेजिंग के कार्य, उद्देश्य

शायद यह आपके लिए काफी उपयोगी जानकारी सिद्ध होगी

4 टिप्‍पणियां:
Write comment

आपके के सुझाव, सवाल, और शिकायत पर अमल करने के लिए हम आपके लिए हमेशा तत्पर है। कृपया नीचे comment कर हमें बिना किसी संकोच के अपने विचार बताए हम शीघ्र ही जबाव देंगे।