7/22/2023

अनुवाद का क्षेत्र, महत्व

By:   Last Updated: in: ,

अनुवाद का क्षेत्र (anuvad ka kshetra)

अनुवाद का क्षेत्र इस प्रकार हैं-- 

1. बातचीत का क्षेत्र 

बातचीत में जब हम अपनी मातृभाषा से भिन्न भाषा में बोलते है, तब हम स्वयं अनजाने अनुवाद करते रहते हैं। हम पहले मातृभाषा में सोचते है, फिर उसे मन में ही अन्य भाषा में अनुदित करते हैं। यही अनुदित रूप हमारे मुंह से निकलता है। यही कारण है कि हम कोई भी अन्य भाषा बोलें, उस पर हमारी मातृभाषा का कुछ-न-कुछ प्रभाव नजर आता हैं। औसत भारतीय की अंग्रेजी भी इसका अपवाद नहीं हैं। 

2. पत्राचार 

पत्राचार का क्षेत्र अनुवाद मांगता है। पत्राचार व्यापार में, कार्यालय में, न्यायालय में सर्वत्र होता है। जहाँ पत्राचार अपने प्रदेश की भाषा में करने से काम चलता है वहां अनुवाद की जरूरत नहीं पड़ती। पर एक ही प्रदेश में कई भाषाएं बोलने वाले पीढ़ियों से रहते हैं। उनके लिये प्रादेशिक भाषा भी परायी रहती हैं। जैसे-केरल में तमिल-भाषी तथा कन्नड़-भाषी काफी संख्या में है। उनके लिये केरल की प्रादेशिक भाषा मलयालम का पत्राचार अनुवाद को आवश्यक बना देता हैं। जो व्यापारी बड़ी कंपनियों से माल मंगाते या उन्हें माल बेचते हैं उन्हें उन कंपनियों से पत्राचार कंपनी की भाषा में करना पड़ता हैं। 

3. धार्मिक क्षेत्र 

धर्म के क्षेत्र में प्रायः सभी देश किसी विशिष्ट भाषा या व्यवहार करते हैं। जैसे-- भारत में संस्कृत हिंदू धर्म की भाषा रही है। बौद्ध के धर्म-ग्रंथ पालि भाषा में है। ईसाई लैटिन या सिरियक का उपयोग करते हैं, मुसलमान अरबी का। आम लोग इन धर्म-भाषाओं में कुशल नहीं हो सकते। बहुत कम लोग इनके जानकार होते हैं। अतएव, ऐसी धर्म-भाषाओं के पंडित सामान्य लोगों में प्रचार हेतु ग्रंथों का अनुवाद करते हैं। इसी तरह पुजारी आम लोगों की प्रार्थना आदि का अनुवाद धर्म की भाषा में करते हैं। दोनों ओर की यह अनुवाद-प्रक्रिया हर धर्म के पूजा-स्थलों पर देखी जा सकती हैं।

4. न्यायालय 

न्यायालयों में अनुवाद अनिवार्य हो जाता हैं। इसके कई कारण हैं। न्यायालय में कर्मचारी, वकील और प्रार्थी लोग अदालत के अंग होते हैं। अदालतों की भाषा प्रायः अंग्रेजी होती हैं। इनमें मुकदमों के लिये जरूरी कागजात अक्सर प्रादेशिक भाषा में होते है लेकिन पैरवी अंग्रेजी में होती हैं। 

5. कार्यालयों में 

हमारे देश के अधिकांश कार्यालयों की भाषा अंग्रेजी है। मुश्किल से पंचायत व गांवों के स्तर पर प्रादेशिक भाषा का व्यवहार किया जाता हैं। आम लोगों को अपनी अर्जियां तक अंग्रेजी में लिखनी पड़ती हैं। यहां से अनुवाद की प्रक्रिया शुरू होती हैं। पुलिस, मजिस्ट्रेट जैसे अधिकारियों के कार्यालयों में अनुवाद का जोर रहता है। देवस्वम, रजिस्ट्रेशन जैसे विभागों में निचले स्तर पर प्रादेशिक भाषा काम देती है तथा ऊपरी स्तर पर अंग्रेजी। चर्चित विषय प्रांत का रहता हैं। इसलिए अनुवाद का प्रसंग बराबर उठता हैं। 

6. शिक्षा का क्षेत्र 

शिक्षा का क्षेत्र अनुवाद के बिना आगे नही बड़ पाता। आधुनिक युग में विज्ञान, समाज-विज्ञान, अर्थशास्त्र, गणित आदि बीसियों विषय सीखे तथा सिखाये जाते हैं। इनके उत्तम ग्रंथ अंग्रेजी ही नहीं, अन्य विदेशी भाषाओं में भी लिखे हुए हैं। इनका अनुवाद किये बिना ज्ञान की वृद्धि नहीं हो पाती।

7. सांस्कृतिक संबंध 

इस दृष्टि से सांस्कृतिक संबंधों के लिये अनुवाद परम जरूरी हैं। किसी भी देश की संस्कृति और कला का परिचय अन्य देश के निवासियों को उन्हीं की भाषा में देना पड़ता हैं। यह संभव नहीं है कि हर देशवासी पड़ोसी व दूर के देशों की भाषायें समझे। ऐसी समस्या को सुलझाने का उपाय अनुवाद ही हैं।

यह भी पढ़े; अनुवाद का अर्थ, परिभाषा, प्रकार

यह भी पढ़े; अच्छे अनुवाद की विशेषताएं

अनुवाद का महत्व (anuvad ka mahatva)

मानवीय विभिन्नता के अनुरूप मानवीय भाव विचार, अभिव्यक्ति व मुख्यतः भाषा के भी अनेक रूप हैं, संसार में कई भाषाएं हैं प्रत्येक का बोलने-लिखने का अलग-अलग तरीका है। इतनी विधिधताओं के रहने पर भी सामाजिक व्यवहार एवं अभिव्यक्ति के स्तर पर उनमें समानताएं भी हैं। प्रत्येक में ज्ञान कला-संस्कृति की अभिव्यक्ति है। सभी भाषा को सीखा नही जा सकता हैं, पर उनके भाव रूपांतरण एवं अनुवाद के माध्यम से प्रत्येक भाषा में निहित ज्ञान-विज्ञान, सभ्यता, संस्कृति, विज्ञान, शिक्षा एवं कला की विशेषताओं को राष्ट्र तथा समाज के लिए प्रयुक्त किया जा सकता है। इसी से अनुवाद की आवश्यकता तथा महत्व दोनों ही बहुत हैं। अनुवाद एक ऐसा सेतु है जो संसार की सभी भाषाओं को मानव के विचारों को जोड़ने का कार्य करता हैं। अतः अनुवाद मानव के ज्ञान-विज्ञान के आदान-प्रदान व विकास का प्रदायक हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

आपके के सुझाव, सवाल, और शिकायत पर अमल करने के लिए हम आपके लिए हमेशा तत्पर है। कृपया नीचे comment कर हमें बिना किसी संकोच के अपने विचार बताए हम शीघ्र ही जबाव देंगे।