har din kuch naya sikhe

हर दिन कुछ नया सीखें।

4/04/2021

थकान क्यों होती है?

By:   Last Updated: in: ,

थकान क्यों होती है?

thakan kyu hota hai;नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस article में जहां पर हम आज बात करंगे की आखिर हमें सारा दिन थकान क्यों होती है,  क्या वजह है थकान होने की, लोग अक्सर यह प्रश्न पूछते हैं कि वह अपनी नींद तो पूरी कर लेते हैं और कभी-कभी तो समय से आधिक विश्राम भी कर लेते हैं पर उनकी थकान दूर ही नहीं होती आखिर पूरा दिन थकान होने की क्या वजह हो सकती है? आखिर ऐसा क्यों होता है कि पूरा विश्राम करने के बाद भी हमारा शरीर फिर से विश्राम या आराम करने की मांग करता है। अगर आप अपने जीवन में ज्यादा मेहनत करते हैं तो आपको थकान होना कोई आश्चर्य की बात नही है थकान हमारे दिन भर के परिश्रम की पहचान होती है, पर अगर हमें सारा दिन थकान होती है और विश्राम करने के बाद भी थकान महसूस होती है तो यह कोई और ही कारण हो सकता है आपकी थकान का और शायद यह कारण बहुत ही गम्भीर कारण भी हो सकता है।

तो आज के इस article में हम इन सब कारणों पर ही चर्चा करने वाले हैं, थाकन क्यों होती? थाकन होने की वजह क्या होती है? आप बस इस article को अच्छे से और पूरा पढ़े तभी आप समझ पाएंगे कि आखिर आपकी थकान के पीछे क्या कारण हो सकता है तो चलिए बिना किसी फालतू बात के शुरू करते हैं।

तो दोस्तों थकान के कई कारण हो सकते हैं जैसे शरीर की कमजोरी, ज्यादा मेहनत करने का नतीजा, किसी बीमारी के लक्षण, मानसिक तनाव और शरीर में vitamines की कमी के कारण भी थकान हो सकती है। तो जानते है आपको दिन भर थकान महसूस होने के क्या कारण है।

थाकन होने के कारण

थाकान होने के निम्न कारण हो सकते है--

1. मानसिक तनाव

दोस्तों दिन भर शरीरक थकान महसूस होने का कारण मानसिक तनाव भी हो सकता है। अगर आप किसी बात से उदास रहते हैं, आपके दिमाग पर कोई बोझ है या आपको कोई तनाव हो तो आप दिन भर थका हुआ महसूस करेंगे। क्योंकी जब हमारा दिमाग थका हुआ होता है तो हमे शारीरिक थकान भी महसूस होती है। आप बस अपने दिमाग से अपनी सारी तकलीफों को  निकाल दे और आप अपने दिमाग को शांत करे और हमेशा सकारात्म सोच रखे दोस्तों जो होना है वह होकर ही रहेगा आप कभी भी उसको बदल नहीं सकते तो बेवजह अपने शरीर को नुकसान पुहंचकार क्या फायदा। सकारात्मक सोचे और अपने दिमाग को खुश रखे और फिर देखे की आपकी थकान कैसे दूर भागती है आप अपने दिमाग को खुश रखने के लिए मोटिवशनल article पढ़ सकते। या फिर कोई भी अच्छा सा गीत सुन सकते हैं।

2. शरीर में विटामिन डी (vitamin D) की कमी

अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो तो हमारा शरीर थकान ज्यादा महसूस करता है। विटामिन डी की कमी से हमारी हड़िया कमजोर हो जाती है शरीर इसलिए आराम की मांग ज्यादा करता है। अगर आपके शरीर में विटामिन डी के कारण आपको थकान ज्यादा महसूस होती है तो आप किसी अच्छे docter की राय भी ले सकते हैं। अगर आप इसके लिए कई अन्य दवाइयां भी शुरू करना चाहते हैं तो बिना किसी अच्छे docter की राय लिए बिना शुरू न करे नहीं तो इसके फायदे से ज्यादा आपको नुकसान भी हो सकते हैं।

3. शरीर में खून की कमी

दिन भर थकान रहने का एक यह कारण भी हो सकता है कि आपके शरीर में खून की कमी भी हो सकती है। जिस कारण आपका शरीर धीरे-धीरे पिला होने लग जाता है। आपको दिन भर थकान महसूस होने लागती है। आपका शरीर ज्यादा से ज्यादा आराम मांगता है। खून की कमी होना सबसे बड़ा कारण हो सकता है आपके शरीर का थकान महसूस करने का, इसलिए आप अपने शरीर में खून की कमी को पूरा करे तो आपका शरीर कम से कम थकान महसूस करेगा। अपने शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए आप तरह-तरह के फल खा सकते हैं जो आपके शरीर में खून की मात्रा की बढ़ाये। आप हरी सब्जियां खा सकते हैं। अगर आप अपने शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए दवाइयों का प्रयोग करना चाहते हैं तो बिना docter की सहमति के बिना किसी भी प्रकार की दवाई न ले।

4. ज्यादा मेहनत के कारण थकान का महसूस होना

अगर आप अपने जीवन में मेहनत करते हैं तो आपको थकान महसूस होना तो अनिवार्य ही है जो बहुत ही अच्छी बात है। क्योंकी मेहनत करने के बाद जो थकान महसूस होती है। वो आपके सफल होने के समय के बारे में बताती है हमारा मतलब है कि जितनी ज्यादा थकान बस उससे आधा समय आपकी सफलता से दूर होने का परिमाण। आखिर थकान ही तो बताती है कि आज आपने पूरे दिन में कितनी मेहनत की है। अगर जीवन में सफल होना है मेहनत तो करनी ही पड़ेगी और थकान ही आपकी मेहनत का परिमाण-पत्र होती है। अगर आपको थकान आपकी मेहनत की वजह से होती है तो डरने की कोई बात नहीं है। बस आप मेहनत करते रहे और अपनी थकान पर को लेकर ज्यादा चिंता भी चिंता न करे, अगर आप अपनी थकान पर ध्यान देते रहेंगे तो आप कभी भी मेहनत नहीं कर पाएंगे। मेहनत की वजह से थकान का होना अच्छी बात होता है ना की बुरी बात।

यह भी पढ़ें; थकान दूर कैसे करे? थकान दूर करने के 10 घरेलू उपाय

तो दोस्तों यह थे आपको दिन भर थकान महसूस होने के कुछ कारण उमीद करता हु की आपको हमने जो कुछ भी इस article के जरिये बताया आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा अगर फिर भी आपको कुछ समझने में परेशानी आ रही है तो आप हमें नीचे दिए comment box में comment कर के पूंछ सकते हैं। तो दोस्तों आखिर में मै आपसे बस इतना ही कहना चाहता हूं कि जीवन में कभी भी थकान से कतराना नहीं चाहिए बल्कि ज्यादा से ज्यादा मेहनत करनी चाहिए मेहनत करके ही आप जीवन में सफल हो पाएंगे। आपको हमारा यह article कैसा लगा आप हमें नीचे दिए comment box में comment करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करे, धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार, सवाल या सुझाव हमें comment कर बताएं हम आपके comment का बेसब्री इंतजार कर रहें हैं।