har din kuch naya sikhe

हर दिन कुछ नया सीखें।

4/05/2021

थकान दूर कैसे करे? थकान दूर करने के 10 घरेलू उपाय

By:   Last Updated: in: ,

थकान कैसे दूर करे?

thakan kaise door kare;नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के नए article मै आज का हमारा विषय है थकान, थकान जो आज के दौर में हर मेहनत करने वाले इंसान को होती है, थकान के कारण हम अगले दिन उठ कर उतनी मेहनत नहीं कर पाते जो मेहनत हम आज करते हैं, जिनके इरादे सफलता को पाने के लिए कच्चे होते हैं वह थकान के कारण और भी कमजोर हो जाते है और अपनी सफलता के राह को जल्दी ही छोड़ देते हैं, वह हार जाते हैं अपनी थकान के कारण अगर आपका काम भी ज्यादा मुश्किल होता है जिस वजह से आपको काफी थकान महसूस होती है तो आप इस article को पूरा पड़े तो जो हम आज के इस article में आपको थकान दूर करने के तरीके बताने वाले हैं। आज के इस article में हम आपको थकान कैसे दूर करे, थकान दूर करने के आसन तरीके, थकान दूर करने के घरेलू उपाय, कमजोरी दूर भगाने के लिए क्या खाएं, कमजोरी को दूर करने के बारे में सारी जानकारी देंगे कृपया आप हमारे साथ बने रहे और इस article को शुरू से लेकर आखिर तक पूरा पढ़े चलिए बिना आपका समय खराब किये शुरू करते हैं।
यह भी पढ़ें; थकान क्यों होती है? 

थकान दूर करने के 10 घरेलू उपाय

1. पानी

पानी हमारे शरीर के लिए बहूत ही फायदें मंद होता है अगर आप का काम बहुत ही ज्यादा मेहनत वाला होता है तो आपको अपने पूरे दिन में पानी को सबसे ज्यादा महत्व देना चाहिए। पानी आपके शरीर को जैसे बहार से साफ करता है तो पानी उतना ही आपके अंदर से भी आपको साफ करेगा और आपकी थकान भी इसी से ही दूर होगी।

2. पपीता और संतरा

पपीता और संतरा दोनों ही थकान दूर करने के लिए बहुत ही सहायक सिद्ध होते हैं पपीता और संतरा खाने में जितना ही स्वाद लगता है वह उतने ही इसके फायदे भी होते हैं, पपीता और संतरा खाने के बाद आपको ऐसा लगेगा कि जैसे आपके अंदर एक दम से ताकत आ गई  हो और आपकी थकान भी दूर भाग जायेगी पपीता और संतरा में कई तरह के विटामिन्स होते हैं जो आपकी थकान दूर करने के साथ साथ आपके मन को भी प्रफुलित करते हैं।

3. हरी सब्जियां

दोस्तों दिन भर की थकान दूर करने का एक तरीका है हरी सब्जियां, हरी सब्जियां खाने से आपकी दिन भर की थकान बड़ी ही आसानी से दूर हो जाती है। हरी सब्जियां में मौजूद कई तरह के विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके शरीर को ताकत प्रधान करते हैं।

4. सरसो के तेल की मालिश

सरसो के तेल की मालिश करने से भी दिन भर की थकान दूर हो सकती है आप सरसो के तेल की मालिश सुबह और शाम को करे इससे आपके सारे शरीर के अंग आराम की स्थिति में आ जायेंगे।

5. तुलसी और अदरक की चाय

कई बार ऐसा होता है कि जब इंसान को थकान महसूस होती है तो वो साधारण सी चाय पिता है और सोचता है कि इससे उसकी थकान दूर हो जायेगी पर ऐसा नहीं होता साधारण चाय पीने से सिर्फ नींद दूर भागती है थकान नहीं इसलिए जरूरी यही है कि इंसान को जब थकान महसूस हो तो उसे तुलसी और अदरक की चाय पीनी चाहिए इससे आपकी थकान जल्दी दूर हो जाएगी।

6. ठंडे पानी से नहाने से

अपने दिन भर की थकान को दूर करने का एक तरीका यह भी है कि आपको जब थकान महसूस हो तो आपको ठंडे पानी से नहाना चाहिए इससे आपकी दिन भर की थकान दूर हो जायेगी। अगर आप के पास ठंडे पानी से नहाने का समय ना हो तो आप ठंडे पानी से अपने हाथ और मुह को धोह ले और अपनी आँखों में ठंडे पानी के छिठे भी जरूर मारे इससे भी आपको काफी फर्क पड़ेगा।

7. चुकन्दर का जूस

चुकन्दर का जूस आपकी थकान को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है चुकन्दर का जूस पिने से आप में चुस्ती और फुर्ती भी आएगी जिससे आपकी थकान दूर हो जायेगी चुकन्दर का जूस हमारे अंदर खून की मात्रा को भी बढ़ाता है।

8. चॉक्लेट

दोस्तों चॉक्लेट खाना किस को पसंद नहीं होता पर क्या आपको पता है कि चॉक्लेट आपकी थकान को भी दूर कर सकता है तो यह बात 100 प्रतिशत सही है चॉक्लेट में पाया जाने वाला coco आपके अंदर के तनाव को कम करता है चॉक्लेट खाने से आप के अंदर आपको ताकत सी महसूस होगी अगर आप को अपने काम के दौरान कमजोरी और थकान सी महसूस होती है तो आपको दिन में एक चॉक्लेट तो खाना ही चाहिए।

9. आँवला जूस और एलोवेरा जूस

आँवला जूस और एलोवेरा जूस भी आपकी थकान को दूर करने का एक महत्वपूर्ण जरिया है आँवला जूस आपके शरीर के अंदर ताकत पैदा करेगा और एलोविरा जूस आपके अंदर बीमारियो से लड़ने की शक्ति भी बढ़ाएगा, इसको आप अपने घर में बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं और कही बहार से भी आसानी से जा कर खरीद सकते हैं।

10. अपनी नींद पूरी करे

जो कोई व्यक्ति ज्यादा मेहनत करता है तो उसको थकान तो होती ही है इंसान अपने काम में इतना उलझ जाता है कि अपनी नींद भी पूरी नहीं कर पाता जो उसके लिए बहुत ही हानिकारक साबित होती है इसलिए थकान को दूर करने के लिए जरूरी यही है कि उसकी नींद पूरी होनी चाहिए और कम से कम सात घंटो की नींद होनी चाहिए वरना उसका शरीर अगले दिन अच्छी तरह से काम नही कर पायेगा।

तो दोस्तों यह थे कुछ तरीके जिनकी मदद से आप अपनी थकान को बड़ी ही आसानी से दूर कर सकते हैं और आपकी थकान आपको यह संकेत देती है कि आप अपनी सफलता को पाने के लिए कितनी मेहनत कर रहे हैं तो अंत में मै आपसे यह कहना चाहूंगा कि आप अपनी मेहनत पर ध्यान दे न की अपनी थकान पर और आपको हमारा यह article थकान कैसे दूर करें?  कैसा लगा हमे नीचे दिए comment box में comment करके जरूर बताएं और आपको यह article पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करे, धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार comment कर बताएं हम आपके comment का इंतजार कर रहें हैं।