12/21/2023

How to improve Communication Skills in hindi

By:   Last Updated: in: ,

How to improve Communication Skills

2023 खत्म हो गया और आपकी Communication skills अभी तक Improve नहीं हुआ है तो क्या कर रहे हो आप?
मैं जानता हूं आपको कोई बताने वाला नहीं है आखिर Communication skills कैसे improve किया जाता है ? Ah my right?
Well, आज की इस पोस्ट में मैं आपको कुछ सात-आठ ऐसे points के बारे में बताने जा रहा हूं जिसको अगर आपने आज से ही follow करना शुरू कर दिया तो मैं गारंटी देता हूं आपको कोई और काम नहीं करना पड़ेगा अपनी communication skills को बढ़ाने के लिए।
Communication skill एक ऐसी चीज है जिसको कोई सीखता नहीं है और ना ही इसका कोई कोर्स और tution वगैरा available  है।
On the other hand, communication skill एक ऐसी चीज है जो हर एक काम में आपकी मदद करता है आपने बहुत सारे ऐसे sells man को देखा होगा जो उनके product को ऐसे ही एक झटके में सेल कर देते हैं आखिर ऐसा क्यों होता है?
यह होता है उनकी attractive communication skills की वजह से उनके बोलने के style उनकी Body language  की मदद से वह किसी भी product को easily sell कर सकते और किसी को भी इंप्रेस कर सकते हैं।
कोई नेता अगर आज किसी देश का नेतृत्व कर रहा है तो वह अपनी communication skills की वजह से ही ऐसा कर पा रहा हैं। सोचो communication skills एक ऐसी चीज है जो आपके आस-पास के लोगो को तो छोड़ो बल्कि पूरी दुनिया को आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल की मदद से अपना दिवाना बना सकते है। school, college, office, job interview आस पड़ोस इन सभी जगह पर कम्युनिकेशन स्किल की Importance हैं। याद रहे आप कम्युनिकेशन स्किल के बिना कुछ भी नही है। आप कम्युनिकेशन स्किल के बिना कुछ भी नही कर सकते। जरा सोचा आपके लिए कम्युनिकेशन स्किल कितनी जरूरी हैं। 
आज की इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे 7 से 8 attractive points बताऊंगा जिसको अगर आप follow करेंगे तो आपको कोई और पोस्ट या विडियों देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
अपनी कम्युनिकेशन स्किल को improve करने के लिए इन tips को follow करें--
Tip Number 1. Be confident 
आप महेंद्र सिंह धोनी को तो जानते ही होंगे वह एक बहुत ही फेमस क्रिकेटर और motivational speaker है धोनी सर ने recently उनके एक शो में बोले था "एक confidence आदमी much more better होता है एक smart आदमी से जो हर टाइम अपने आप से सवाल पूछता है।"
अपनी कम्युनिकेशन स्किल को बढ़ाने के लिए जो पहला point आपको improve  करना वह हैं confidence। अब confident बढ़ना एक दिन का process नहीं है आपको इसके लिए कुछ महीने भी लग सकते है और कुछ साल भी लग सकते है यह depend करता है आप कितनी अच्छी तरह से आपको present  कर पाओगे दूसरों के सामने।
मैं आपको कुछ points बताना चाहूंगा जब भी आप कोई presentation शो करना चाहते हैं अपने office में या फिर अपने schhol या college में आपको एक camera लेकर उसमें अपने आप को देखकर पहले presentation देना है ताकि आप यह समझ सके कि आप क्या बोल रहे हो और उसमें क्या mitakes हैं। 
This is one of my favourite method to improve the confidence level in front of someone.
Tip number 2. Use a camera and talk with yourself 
आपने अगर notice किया होगा तो जो youtubers होते हैं वह बहुत ही ज्यादा confident होते हैं किसी के साथ बात करने में और उनकी जो communication skills होता है वह बहुत ही ज्यादा attractive होता as compared to others.
देखिए communication skills को बढ़ाने के लिए जो पहली चीज आपको avoid करना है वह है shyness यानी की शर्म communication का मतलब ही यही होता है कि आप अपने अंदर से सारी शर्म को निकाल कर दूसरों के सामने comfident से बात करो और यह तभी possible  हो पाएगा जब आप खुद के साथ बात कर पाओगे ताकि आपको पता चले सके कि आपके अंदर किस चीज का missing है।
इसके लिए आप कोई भी ek mirror के सामने खड़े होकर अपने आप से बात कर सकते हैं या फिर camera खोल के अपने आप से बात कीजिए मैं मानता हूं यह थोड़ा अजीब है लेकिन यह बहुत ही ज्यादा effect करेगा आपकी communication skill को develope करने में।
कैमरा में बात करने से यह benefit मिलता है कि आपके अंदर जो डर है दूसरों से कैसे बात करोगे आपका डर हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा इस method से.
Tip number 3. Use english words and english sentences while talking with others
आपने देखा होगा जब भी कोई व्यक्ति इंग्लिश में बात करता है या फिर उसकी conversation के बीच-बीच में english words  का इस्तेमाल होता है तब वह sentence कितना ज्यादा effective और attract लगता है।
इसके अलावा जब भी आप इंग्लिश words का इस्तेमाल करते हैं तो आपके अंदर एक अलग ही confidence आता है दूसरों के साथ में आपकी presentation को show करने के लिए।
मैं आपको एक example देता हूं मान लीजिए आप किसी के साथ बात कर रहे हो और उस टाइम आपने इंग्लिश में कुछ बोला जैसे "hii my name is kailash, basically i am professional youtuber and a motivation speaker and i want to build my carrier on these online fields and I making passive incomes through these platforms".
आप खुद देख सकते हैं यह सुनने में कितना ज्यादा suitable और attractive लगा। यह लाइन आपके opponent के ऊपर बहुत ही ज्यादा effect करेगा इसके अलावा जब भी आप किसी के साथ बात कर रहे हो तब कुछ english words का इस्तेमाल जरूर करें जैसे " Excuse me, how are you, whats you are doing, whats your futur plan, what are the interesting topics you love to explore etc. 
English words का use करना आपकी communication में चार चांद लगा देता है और सामने वालों को यह भी realise करा देता है कि आपकी personality और आपका confidence level किया हैं?
एक चीज ध्यान में रखिए जब भी आप किसी के साथ बात कर रहे हो तो हमेशा confidence के साथ बात कीजिए ना कि शर्मीले टाइप से।
Tip Number 4. Use your body language
देखिए Body language आपकी Communication skills को बहुत ही ज्यादा effect करता है जब आप किसी और के सामने अपने presentation Show करते हैं। तब ऐसा नहीं है की Body part सिर्फ और सिर्फ Physical activity में help करता है बल्कि यह आप दूसरों के सामने क्या बोल रहे हो? क्या presentation Show कर रहे हो? Communication skills आपकी body language को और भी ज्यादा enhance करा देता हैं।
For example, मान लीजिए आप अपने employees को  या फिर किसी व्यक्ति को कुछ समझा रहे हैं regarding stock marketing, regarding business, या फिर कोई other topics.
इन सारे केस में try कीजिए आप अपने हाथों का इस्तेमाल करें ताकि लोग इसको और भी ज्यादा deeply समझ सके And वह सारी बातें उनको interesting  लगे।
अपने अगर नोटिस किया हो तो जो teachers होते हैं या फिर जो Mentors होते हैं वह सारे अपने हाथ और उनकी बॉडी का सही इस्तेमाल करते हैं उनके students को समझाने के लिए। इससे उनकी body language students को काफी attractive लगती हैं।
ऐसा नहीं है कि आप एक ही बार में Body language की funda mentals को सीख जायेगे ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इसके लिए आपको आपके ऊपर थोड़ा टाइम और practice invest करना पड़ेगा body language को सीखने के लिए तभी जाकर आप इसमें perfect हो पायेगे।
Tip number 5. Be Very Relatable
Be very relatable means अगर आप दोनों के बीच में किसी एक टॉपिक के बारे में conversation हो रही है तो आपको कभी भी कोई दूसरा टॉपिक जोर जबरदस्ती में include नहीं करना है जिस टॉपिक के बारे में discuss कर रहे हो सिर्फ उसी टॉपिक के Regarding conversation continue कीजिए।
वरना आपने जो इतनी मुश्किल से अपनी कम्युनिकेशन स्किल को maintian किया है वह मिट्टी में मिल जायेगी इसके पीछे reason यह है कि देखिए आप एक टॉपिक के बारे में अपने सामने वाले लोगो के साथ discuss कर रहे हैं इस वक्त अगर आपने कोई Off Topic के बारे में disucss करना शुरू कर दिया, then आपकी Conversation  में जो interesting fact था वह खत्म हो जाएगा जिससे आपके सामने वाले व्यक्ति को आपके साथ बात करने के लिए अब interest ही नहीं रहेगा।
इस point को बहुत सारे लोग miss concious की तरह सोचते हैं but आपको इससे भी priority देना पड़ेगा क्योंकि यह भी एक बहुत बड़ा रोल play करता है आपकी कम्युनिकेशन स्किल को और भी ज्यादा enhance and और भी ज्यादा improve करने के लिए ।
Tip Number 6. Wear costume by consider the program
देखो मानो या फिर ना मानो clothing और fashion sende आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स को और भी ज्यादा enhance करता है दूसरों के सामने, and on the other hand, अगर आप अच्छे clothe and fitting cloths पहनोगे तो आपके अंदर एक अलग ही तरह का Confidence आएगा दूसरे लोग से बात करने के लिए।
अच्छे cloths पहनना मतलब यह नहीं है कि आप कोई भी cloth पहन लोगे किसी भी occation में नहीं ऐसा आपको बिल्कुल भी नहीं करना है। आपको एक Criteria follow करना पड़ेगा जैसे मान लीजिए अगर आप एक marriage functions में जा रहे हैं यह बात आपको भी पता है और मुझे भी पता है marriage functions  में बहुत से occation भी होते हैं जैसे मेहंदी reception and other activities. 
आप marriage reception में सूट पहन सकते हैं और हल्दी की occation में कुर्ता पहन सकते हैं जब आप occation को देखकर अपनी आउटफिट को wear करेंगे तो आपके अंदर एक अलग ही कॉन्फिडेंस आएगा दूसरों के सामने बात करने के लिए।
बहुत से लोग इस point को इग्नोर करते हैं but यह एक बहुत ही ज्यादा इफेक्टिव point है जिसको आपको हर हालत में considerकरना है।
Tip Number 8. Keep smile while taking with others
आप अपनी कम्युनिकेशन skills को बढ़ाना चाहते हो और smile की कोई importance ना हो ऐसा कभी भी हो ही नहीं सकता है, क्योंकि आपकी communication में चार चांद लगा देगी आपकी Smile. स्माइल से सिर्फ आपकी communication skills ही इंप्रूव नहीं होती है बल्कि आपकी personality भी बहुत ज्यादा enhance होती है।
जब भी आप दूसरों से कोई डील कर रहे हो या फिर कोई conversation कर रहे हो तो अपने face पर एक हल्का सा और natural Smile जरूर एड कीजिए, आपकी स्माइल से दूसरे के ऊपर बहुत ही ज्यादा इफेक्ट पड़ता है।
मैं आपको एक example देकर समझता हूं मान लीजिए आप अपने किसी प्रोडक्ट को किसी customer को बेचना चाहते हो ऐसे में जब आप अपने प्रोडक्ट के बारे में अपने customer को rudely बताओगे तो कोई भी consume वाला आपके प्रोडक्ट को नहीं खरीदेगा On the other hand, जब आप अपने face पर एक smile रखकर attractive words comsumer को बोलेंगे तो हर कोई आपकी बात सुनेगा और आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए मजबूर हो जाएगा।
देखा एक स्माइल से आपकी communication में कितना ज्यादा effect पड़ता है। Smile का मतलब यह नहीं है कि आप हर टाइम जोकर की तरह सिर्फ हसते रहे, आपको बस हल्का सा एक नेचुरल सा स्माइल अपने फेस पर रखना है thats shit.
Tip Number 8. Listen Silently
आपकी कम्युनिकेशन को बढ़ाने के लिए और improve करने के लिए ऐसा नहीं है कि आपके मन में जो आए आप दूसरों के सामने वही बोल दो नहीं ऐसा आपको बिल्कुल भी नहीं करना है क्योंकि इसमें आपकी self value  बहुत ही ज्यादा कम हो जाती है।
आपको दूसरो लोग क्या बोल रहे हैं आखिर उनके बोलने का intention क्या है वह किस topic के बारे में बोल रहे हैं वगैरा-वगैरा. आपको identify करना है सब कुछ silently  सुनने के बाद आपको अपनी reaction और आपकी opinion Gently देना है अपनी फेस पर एक हल्का सा smile रख के. ध्यान रखिए आपको ज्यादा aggressive भी नहीं होना है।
Silently किसी बात को सुनना सिर्फ आपकी कम्युनिकेशन को improve नहीं करता है बल्कि यह आपकी self value को भी बहुत ही ज्यादा बढ़ा देता है दूसरों के सामने।
Tip Number 9. Speak Confidently
बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो बोलते तो बहुत है लेकिन जब बारी आती है दूसरों के सामने बोलने की तो उन्हें शर्म आ जाती है देखिए communication एक ऐसा चीज है जो आपको सिर्फ communication skills को improve करने में help नहीं करती है बल्कि आपको हर एक field में help करेगा चाहे वह किसी interview में हो या फिर कोई sports activity में हो अगर आपको अपने ऊपर confidence है तो आप कुछ भी कर सकते हो यकीन मानिए कुछ भी कर सकते हो।
आप कोई भी चीज बोलो लेकिन जो भी बोलो वह कॉन्फिडेंट के साथ बोलो क्योंकि जब आप कॉन्फिडेंट के साथ बोलोगे तो हर कोई उसे सुनने के लिए पसंद करेगा और हर कोई आपकी बात का यकीन भी करेगा।
No matter आपकी voice कैसा है बस आपको कॉन्फिडेंट में बोलना पड़ेगा कॉन्फिडेंट में बोलने के लिए जैसा मैंने आपको ऊपर के points बताएं आप mirror के सामने खड़े होकर खुद के साथ Baat कर सकते हो या फिर किसी दोस्त को सामने खड़ा कर baat कर सकते हो या फिर एक कैमरा लेकर अपने आप से बात भी कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

आपके के सुझाव, सवाल, और शिकायत पर अमल करने के लिए हम आपके लिए हमेशा तत्पर है। कृपया नीचे comment कर हमें बिना किसी संकोच के अपने विचार बताए हम शीघ्र ही जबाव देंगे।