7/29/2023

पारिभाषिक शब्द का अर्थ, विशेषताएं, प्रकार

By:   Last Updated: in: ,

पारिभाषिक शब्द का अर्थ (paribhashik shabd kise kehte hain)

पारिभाषिक शब्द वे शब्द होते हैं, जो किसी विशिष्ट क्षेत्र में एक विशिष्ट अर्थ की अभिव्यक्ति करते हैं। ये क्षेत्र चिकित्सा, विज्ञान, दर्शन, साहित्य, विधि व वाणिज्य आदि हो सकते हैं। कई बार एक ही शब्द कई क्षेत्रों में मिलता है। परंतु प्रत्येक क्षेत्र में वह शब्द एक विशेष अर्थ को लिए हुए होता है। जैसे-- सेल (Cell) शब्द का अर्थ जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान व साहित्य के क्षेत्र में अलग-अलग है। परंतु अनेकार्थी होते हुए भी किसी विशिष्ट क्षेत्र में इस शब्द का प्रयोग करने पर यह एक विशिष्ट अर्थ की अभिव्यक्ति करता है और उस क्षेत्र में कार्य कर रहे लोगों को भ्रम की स्थिति से बचाता है, यही पारिभाषिक शब्दावली की उपयोगिता है।

दूसरे शब्दों में," पारिभाषिक शब्दावली से आशय ऐसे मानक एवं आधुनिकीकृत शब्दों से है जो अंग्रेजी भाषा के शब्दों का समानार्थी, सही और स्पष्ट भाव व्यक्त करने में सक्षम एवं समर्थ हों। आज हिन्दी का प्रयोग विज्ञान, कला, वाणिज्य, व्यापार, उद्योग, प्रशासन एवं चिकित्सा आदि अनेक क्षेत्रों में हो रहा हैं अतः हिन्दी की पारिभाषिक शब्दावली भी अलग-अलग हैं। 

पारिभाषिक शब्द की परिभाषा (paribhashik shabd ki paribhasha)

पारिभाषिक ऐसा शब्द हैं, जो-- 

1. विषय विशेष में प्रयुक्त किया जाता हो। 

2. उस विषय विशेष से संबद्ध किसी सुनिश्चित धारणा को प्रकट करता हो। 

3. जिसकी अर्थ सीमा सुनिश्चित हो। 

4. तथा जो अन्य पारिभाषिक शब्द तथा उनके प्रयोगों से स्पष्टतः भिन्न हो। 

पारिभाषिक शब्द की विशेषताएं (paribhashik shabd ki visheshta)

पारिभाषिक शब्द की निम्नलिखित विशेषताएं हैं--

1. पारिभाषिक शब्द का अर्थ सुनिर्धारित होता हैं। 

2. जिस विषय या सिद्धांत के लिए हैं, उसी से संबद्ध या वही अर्थ व्यक्त करता हैं। 

4. पारिभाषिक शब्द छोटा हो-प्रयोग में सुविधा हो।

5. सामान्यतः पारिभाषिक शब्द मूल हो-व्याख्यात्मक नहीं। जैसे 'अहिंसा' एक पारिभाषिक शब्द है, इसके स्थान पर 'किसी के प्रति हिंसा भाव न रखना' नहीं हो सकता, यह पारिभाषिक शब्द 'अहिंसा' की व्याख्या हैं। 

6. एक ही विषय क्षेत्र से संबद्ध पारिभाषिक शब्दों में रूप की दृष्टि से सादृश्य हो तो संगत लगता है जैसे विज्ञान के विषय में 'ऑक्सीडेशन', 'रिडक्शन', 'हाइड्रोजीनेशन' आदि शब्दों के अपने विशेष अर्थ तो हैं ही, ये पारिभाषिक शब्द भी हैं, साथ ही इनके रूपों में एक सादृश्य हैं। 

7. पारिभाषिक शब्द ऐसा हो जिससे उसके अर्थ से संबद्ध छाया को प्रकट करने वाले शब्द बनाये जा सकें। जैसे भाषा विज्ञान में एक पारिभाषिक शब्द हैं 'स्वन'। इससे 'स्वनिम', ',स्वनिमिकी', सहस्वन' आदि शब्दों का निर्माण हुआ तथा ये स्वन से संबंध रखने वाली विविध धारणाओं को प्रकट करने में भी सक्षम हैं।

पारिभाषिक शब्दों के प्रकार (paribhashik shabd ke prakar)

1. ऐसे शब्द जो विषय विशेष से सम्बद्ध प्रोक्ति में तो विशेष अर्थ देते हैं

अतः पारिभाषिक स्वरूप का निर्वाह करते हैं, किन्तु जब उस विशेष विषय क्षेत्र से बाहर उनका प्रयोग होता है तो उनका पारिभाषिक अर्थ नहीं रहता हैं-- सामान्य अर्थ ही होता हैं। 'असंगति' शब्द काव्य-शास्त्र विषय में एक विशेष अलंकार का बोधक है, विशेष पारिभाषिक हैं। 'शक्ति' शब्द भी इस प्रकार का है पर सामान्य प्रयोग में 'असंगति' और शक्ति में 'शक्ति' शब्द के पारिभाषिक अर्थ नहीं है। ऐसे शब्दों को अपूर्ण अथवा आंशिक पारिभाषिक शब्द कहा जाता हैं। 

2. कुछ शब्द ऐसे हैं जिनका पारिभाषिक शब्द के रूप में ही प्रयोग होता हैं-- सामान्य प्रसंग में होता ही नहीं 

ऐसे शब्द पूर्ण पारिभाषिक शब्द कहलाते हैं। नाट्यशास्त्र में प्रयुक्त 'पंचसन्धि' शब्द इतना रूढ़ पारिभाषिक शब्द हैं कि इसका अन्यत्र किसी प्रसंग में प्रयोग हो ही नहीं सकता। यही स्थिति नाट्यशास्त्र के अर्थ, प्रकृति शब्द की हैं। लौंजाइनस के 'सबलाइम' का प्रयोग भी पारिभाषिक अर्थ में ही संभव हैं। ये शब्द पूर्ण पारिभाषिक शब्द हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

आपके के सुझाव, सवाल, और शिकायत पर अमल करने के लिए हम आपके लिए हमेशा तत्पर है। कृपया नीचे comment कर हमें बिना किसी संकोच के अपने विचार बताए हम शीघ्र ही जबाव देंगे।