4/06/2022

एकीकरण के प्रकार

By:   Last Updated: in: ,

एकीकरण के प्रकार 

एकीकरण निम्‍न दो प्रकार के होते है--

(अ) विलय के स्‍वभाव का एकीकरण 

निम्‍न पांचों शर्तो के पूरा होने पर किसी भी कंपनी के एकीकरण को विलय के स्‍वभाव का एकीकरण माना जायेगा--

1. एकीकरण के पश्‍चात् हस्‍तांतरक कंपनी की सभी संपत्तियां तथा दायित्‍व हस्‍तांतरी कंपनी के हो जायेंगे। 

2. हस्‍तांतरी कंपनी तथा उसकी सहायक कंपनियों द्वारा एकीकरण के पहले तक ग्रहण किये गये हस्‍तांतरक कंपनी के साधारण अंशों के अलावा अन्‍य साधारण अंशों के अंकित मूल्‍य के कम से कम 90 प्रतिशत अंशधारी हस्‍तांतरी कंपनी के साधारण अंशधारी एकीकरण के बाद बन जायेंगे। 

3. हस्‍तांतरक कंपनी के वे सभी साधारण अंशधारी जो हस्‍तांतरी कंपनी के साधारण अंशधारी बनने के लिए स्‍वीकृति देते हैं, उन्‍हें हस्‍तांतरी कंपनी द्वारा अपने साधारण अंशों का निर्गमन करते हुए एकीकरण के प्रतिफल का पूर्णतः भुगतान किया जायेगा, पर आंशिक अथवा खंडित अंशों का भुगतान नकदी में किया जायेगा। 

4. हस्‍तांतरी कंपनी द्वारा एकीकरण के पश्‍चात् हस्‍तांतरक कंपनी के व्‍यवसाय को चालू रखा जायेगा। 

5. हस्‍तांतरी कंपनी के वित्तीय विवरणों में हस्‍तांतरक कंपनी की संपत्तियों तथा दायित्‍वों को उनके पुस्‍तकीय मूल्‍य पर प्रदर्शित किया जायेगा। अगर दोनों कंपनियों, की लेखांकन नीति में कोई अंतर हो तो एकरूपता लाने के उद्देश्‍य से जरूरी समायोजन किये जा सकते हैं। 

इस तरह स्‍पष्‍ट है कि विलय के स्‍वभाव के एकीकरण में हस्‍तांतरक कंपनी तथा हस्‍तांतरी कंपनी दोनो का अस्तित्‍व बना रहता है एवं दोनों कंपनियों का व्‍यवसाय भी बना रहता है। इसके अलावा दोनों कंपनियों के अंशधारियों का स्‍वामित्‍व भी बहुत हद तक बना रहता है। वार्षिक वित्तीय विवरण बनाते समय दोनों कंपनियों की संपत्तियों, संचयों तथा दायित्‍वों का विवरण भी एक साथ दिया जाता है। 

2. क्रय के स्‍वभाव का एकीकरण 

विलय के स्‍वभाव के एकीकरण में जिन पांच शर्तो का उल्‍लेख किया गया है, जब उनमें से कोई एक या ज्‍यादा शर्तो की पूर्ति नहीं हो पाती तब ऐसे एकीकरण को क्रय के स्‍वभाव का एकीकरण माना जाता है। इस तरह के एकीकरण में किसी एक कंपनी द्वारा दूसरी कंपनी को पूर्ण रूप से क्रय कर लिया जाता है एवं आपसी समझौते के अनुसार या किसी उचित तरीके से निर्धारित किये गये क्रय प्रतिफल का भुगतान अंशों में या ऋणपत्रों में अथवा नकदी में या इनमें से किसी एक या सभी रूप में किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

आपके के सुझाव, सवाल, और शिकायत पर अमल करने के लिए हम आपके लिए हमेशा तत्पर है। कृपया नीचे comment कर हमें बिना किसी संकोच के अपने विचार बताए हम शीघ्र ही जबाव देंगे।