3/09/2022

किसी को यह कैसे बताएं की हम उससे प्यार करते है?

By:   Last Updated: in: ,

किसी को यह कैसे बताएं की हम उससे प्यार करते हैं? 

नमस्कार दोस्तों स्वागत हैं आप सभी का हमारी आज की इस एक और शानदार पोस्ट में।

प्रेम की कोई भाषा नहीं होती। प्रेम का फूल हमेशा मौन में खिलता है।

दोस्तों बड़ा ही अजीब लगता है, ना जब हम किसी को बेइंतहा प्यार तो करते हैं लेकिन फिर भी उसे इस बात की भनक तक नही होती। साधारण- सी बात है कि यदि हम किसी को बहुत ज्यादा चाहते हैं और उस को इस बात की बिल्कुल भी खबर नहीं होती तो ऐसी स्थिति में बहुत ही बुरा लगता है।

आप उससे प्यार करते हैं और उसे बताना चाहते है कि आप उससे प्यार करते हैं। प्यार का इजहार करने के लिए सिर्फ तीन शब्द ही बोलने पड़ते हैं और वो हैं " ,आई लव यू" लेकिन यह इतना आसान नही हैं।

हम समझ सकते है कि भावनाएँ तो भावनाएँ ही होती हैं, मगर आपको सीधे कूद कर "आई लव यू" पर पहुँचने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है।

क्योंकि एकदम से किसी से भी आई लव यू कह देना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता हैं, शायद उससे आई लव यू कह देने से आप की उससे अभी जो दोस्ती है वह भी एक पल में ही खत्म हो सकती हैं।

तो फिर ऐसा क्या करें? की उससे दोस्ती भी खत्म ना हो और वह मना भी ना करें और आपके प्यार को स्वीकार भी कर लें। यानि की उसे यह कैसे पता चले की आपके जितना उसे और कोई प्यार कर ही नही सकता? उसे अपने प्यार का एहसास कैसे दिलाएं? कैसे बताऊँ उसे की मैं उससे प्यार करता हूँ? उसे अपने प्यार का एहसास कैसे दिलाएं? किसी को अपने प्यार का एहसास कैसे कराएं? किसी लड़की को अपने प्यार का एहसास कैसे दिलाए?

क्या बिना कुछ बगड़े किसी को अपने प्यार का एहसास करना संभव हैं? जी हाँ दोस्तों यह बिल्कुल संभव। इसके लिए सिर्फ आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा बस। 

तो चलिए शुरू करते हैं--- 

1. अच्छे से बात करें

आप जिससे भी प्यार करते हैं उसे यह बताने के लिए की आप उसको पसंद करने लगे हैं इसके लिए आपका पहला कदम होना चाहिए उससे बात करने का तरिका। 

अपने प्यार का एहसास दिलाने के लिए आपको उसे यह दिखाना होगा कि आपके दिल में उसके लिए एक अलग ही जगह है। वह शख्स आपकी जिंदगी में बाकी लोगों से काफी अलग है। अगर आप उसे अलग तरह से Importance feel करवाएंगे तो वह जरूर आपके बिना कहे ही आपके प्यार को समझ जाएगी।

वैसे तो बात तो हम सभी से करते हैं लेकिन नाॅर्मल बात करना और दिल से बातें करना दोनों ही अलग-अलग हैं। यदि आप किसी को अपना दिल दे बैठे है और उसे बताना चाहते है कि आप उससे प्यार करते हैं इसके लिए आपको कुछ अलग तरह से बात करने की कोशिश करनी चाहिए जिससे की उसे लगे की आपको उससे बात करना बहुत ही अच्छा लगता हैं। WhatsApp ya अन्य सोशल मीडिया पर उसके massage का बिना किसी देरी के शीघ्र जबाव  जरूर दे।

 2. उससे अपनी गहरी दोस्ती करें

हमारे रियल लाइफ में अक्सर हम देखते हैं कि कई बार ऐसा होता है जिसमें लड़का और लड़की के बीच पहले तो साधारण दोस्ती होती है और धीरे-धीरे वह गहरी दोस्ती में बदल जाती है और गहरी दोस्ती होने के बाद पता ही नही चलता कि कब उनकी दोस्ती प्यार में बदल जाती हैं। उससे अपनी दोस्ती को गहरी दोस्ती में बदलने के लिए उससे ढ़ेर सारी बातें कीजिए। अपनी छोटी सी छोटी बात उससे शेयर करें ताकि उसको लगे की आप उसको स्पेशल मानते हैं। इस तरह से आपकी दोस्ती गहरी और मजबूत होगी और शायद हो सकता हैं कि वह आपके कहने से पहले ही आपको आई लव यू बोल दें। 

3. उससे आई कांटेक्ट करने की कोशिश कीजिए

किसी को अपने प्यार का एहसास करने के लिए आई कांटेक्ट करना एक बहुत ही शानदार तरिका हैं। यह नैना बड़ा कमाल करते है। इनके अंदर झांक कर ऐसे राज भी निकाले जा सकते हैं, जो सदियों पहले दफ्न हो चुके हैं। यदि आप एक बार नजरों की भाषा को सिख गयें तो समझ लीजिए आपकी जीत निश्चित है।

अपने प्यार का एहसास दिलाने के लिए उसको निहारना एक बहुत ही बेहतरीन तरीका हो सकता हैं। यदि उससे सच में प्यार करते हैं, तो आपकी नजर उससे कभी नहीं हटती होगीं। आप हमेशा उसे ही देखते रहते होगें। उसे दिखना जारी रखें इससे उसे आपकी और से एक सिंगल जाएगा कि आप उसको पसंद करते हैं।

एक बार नजर मिलने के बाद अगर आप पाते हैं की वह भी आपको बार-बार छपी हुई निगाहों से देख रहा या देख रही है तो इसका साफ मतलब निकलता है कि वह भी आपके प्यार मे पागल है।

 4. उसकी केयर करें

यदि आप उसे अपने अंदर की फिलिंग्स बताना चाहते है तो उसकी केयर करें। यदि आप उसकी केयर करेगें तो वह जरूर आपकी फीलिंग्स को समझेगी। 

यदि वह किसी पीड़ा जनक या गंभीर परिस्थिति से गुजर रहे हैं तो आपका यह कर्तव्य बनता है कि आप उनकी केयर और देखभाल करें। 

आप चाहे तो उसे राजकुमारी या राजकुमार की तरह ट्रीट भी कर सकते हैं। 

 5. धैर्य रखें

जब आपकी उससे अच्छी बाते होने लगे वह आपकी अच्छी दोस्त भी बन जाएं और धीरे-धीरे आपके बीच की दोस्ती गहरी भी हो जाए तो जल्द बाजी बिल्कुल ना करे। उसे एकदम से अपने दिल की बात ना कहें। अगर आप उससे प्यार करते हैं, और वह भी आपसे प्यार करता है, तब आपके पास यह कहने के लिए बहुत समय होगा वह आपको छोड़कर कहीं नही जाएगा इसलिए थोड़ा धैर्य रखें। 

 6. हंसी मजाक करें

उसके दिल में जगह बनाने के लिए आप उसको हंसाने की कोशिश जरूर करें। आप चाहें तो उसे मजाक-मजाक में I LOVE YOU भी बोल सकते हैं। अगर आपके आई लव यू बोलने पर वह नेगेटिव रिएक्कीशन देती है तो आप उससे बोल सकते है कि मैं तो सिर्फ मजाक कर रहा हूँ। और यदि वो ऐसा करने पर हंसती या मुस्कुराती है तो फिर तो कोई बात ही नहीं! 

अपने प्यार का एहसास दिलाना का एक और धासू तरिका यह है कि आप एकदम से उसे इग्नोर करना शुरू कर दें या फिर उससे झूठ-मूठ ही बोल दे कि अब मे तुमसे बात नही कर सकता या फिर अब हम दोनो नही मिल सकते। मैं कहीं लम्बें समय के लिए बाहर जा रहा हूँ। 

यदि वह भी आपकों पसंद करने लगा है तो आपका ऐसा करने पर वह शख्स जरूर घबरा जाएगा और आपका दूर जाना उसे बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा और वह आपके प्यार को समझ पाएगा।

 6. सही समय देख कर प्रपोज कर दिजिए

जहाँ तक है इतना सब होने के बाद जरूर वह भी आपको प्रपोज करने की सोच रही होगी। लेकिन हो सकता है कि वह भी सही समय का इंतजार कर रही हो। ऐसे में आप खुद उसको प्रपोज कर दिजिए। 

ध्यान रखें कि," आप जो भी कहने वाले हैं, उसे पहले से ही प्लान कर लीजिये। यह एक बड़ा मौका है, और एक ऐसी चीज़ है, जिसे शायद आप लंबे समय तक याद रखेंगे। 

आप चाहे तो बिना ज्यादा कुछ किए  उससे सीधा आई लव यू बोल दें। बात बिल्कुल सीधी है। अगर आप उसे सचमुच प्यार करते हैं, तब आपको न तो खुद को एक्सप्लेन करने की ज़रूरत होगी, और न ही उसमें कोई मिर्च मसाला लगाने की।

उसे आई लव यू बोलने से पहले आप उसे प्यार कैसे करने लगे? उसे यह कहानी बता सकते हैं। उसे बताए कि उसके अंदर ऐसी कौन सी खूबी है जो आपको देखने को मिली! जिसके कारण आप उसके प्यार में पड़ गए। 

अब आप उसे बता चुके है कि आप उससे प्यार करते हैं, मगर  ऐसा जरूरी नहीं है कि वह भी आपसे इसके जवाब में वही कहे जो आपने उससे कहा या सोचा हैं? इसके लिए उसे आपके शब्दों को प्रोसेस करने के लिए थोड़ा समय दिजिए।

आपके आई लव यू कहने पर यदि आपने जैसा सोचा था वह वैसे नहीं करती तो शायद आप थोड़े से आहत हो सकते हैं, लेकिन उससे नाराज़ होने की गलति ना करें।

किसी इच्छा या मर्जी पर हमारा अधिकार नही होता इसलिए आप उसके द्वारा अपने मन की बात मानने के अधिकार का सम्मान कीजिये। 

वह आपसे चाहें हाँ कहे या ना कहें या फिर और कुछ ही क्यों ना कहें सभी परिस्थितयों में आपको अपने ऊपर गर्व होना चाहिए। क्योंकि आपने आज कई दिनों से अपने दिल में दबें के जज़्बातों को बाहर तो निकाला। 

किसी से यह कहना की मैं तुमसे प्यार करता हूँ और वो भी दिल से। बहुत हिम्मत की बात होती है। अब चाहे जो भी हो आपने कम से कम अपने दिल बात तो कहीं। अपने दिल के अरमानों को छुपाकर तो नही रखा। 

अगर आपने जैसा सोचा था वह वैसा ही जबाव देती है आपको। यानी की वह आपको जबाव में आई लव यू टू कहती हैं। तो हंसए मुस्काराए और जश्न मनाइयें। प्यार की भावनाओं की इस लहर में तैरिए, और इस अनुभव को और भी जादूई होने दीजिये। शायद आपके पास अपनी खुशी का ठिकाना ना हो क्योंकि यह आपके जीवन का एक ऐसा पल है जिसे आप सालों याद रखेगें।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

आपके के सुझाव, सवाल, और शिकायत पर अमल करने के लिए हम आपके लिए हमेशा तत्पर है। कृपया नीचे comment कर हमें बिना किसी संकोच के अपने विचार बताए हम शीघ्र ही जबाव देंगे।