2/23/2022

किसी लड़की से पहली बार बात कैसे करें?

By:   Last Updated: in: ,

किसी लड़की से पहली बार बात कैसे करें?

कभी न कभी तो आपके साथ भी हुआ होगा कि आपको कोई लड़की पसंद आ गई होगी, तो मन तो आपका भी किया होगा कि उससे जाकर बातें करे, उससे दोस्ती करें। जाहिर सी बात है सुन्दर लड़कियाँ हर किसी को Attract करती है। सुन्दरता सिर्फ़ चेहरे की ही नहीं बल्कि किसी की सादगी भी मन मोह लेने के लिये काफ़ी होती है।

यदि आप Google pr search कर रहें थे कि," किसी लड़की से पहली बार बात कैसे करें, kisi ladki se pehli baar baat kaise kare, पहली बार बात कैसे करें, pehli baar kisi ladki se kaise baat kare, first time kisi ladki se kaise baat kare, kisi ladki se baat kaise kare, pehli baar ladki se kya baat kare, kisi ladki se kaise baat kare, kisi ladki se phone par kaise baat kare. तो हम आपको बता दे कि आप बिल्कुल ही सही जगह पर हैं।

वैसे तो लड़के हर चीज में Strong होते हैं पर जहाँ लड़कियों की बात आती है वहाँ अक्सर कुछ लड़कों की सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती है। उन्हें समझ ही नहीं आता है कि उनसे बातें कैसे की जाये। ज्यादातर मामलों में किसी लड़की के पास जाकर बात करना खुद में ही एक घबरा देने वाला पल होता है। तो बस इसी घबराहट को खत्म करने लिये हम स्वागत करते हैं आपका हमारी इस पोस्ट में, जिसमें हम बताने वाले हैं आपको कुछ ऐसे ही मजेदार टिप्स, जिससे आप किसी लड़की से सिर्फ़ बात ही नहीं बल्कि उस लड़की से दोस्ती भी कर पायेंगें। किसी लड़की से पहली बार बात करना बहुत आसान हैं, इसके लिए आपको सिर्फ यह निम्नलिखित चीजों पर ध्यान देना हैं--

1. आँखें मिलाएं 

वो कहते हैं न कभी कभी दिल की बात कहने के लिए सिर्फ़ आँखों का इशारा ही काफ़ी होता है। तो बस इसी फ़ंडे को अपनाइये और जब भी किसी लड़की को देखे तो उसे घूरे नहीं बल्कि उनकी आँखो से आँखो मिलाइये। जब भी वो आपकी तरफ़ देखे आप भी उसकी तरफ़ देखें और हल्के से मुस्कराये ताकि उसे भी पता चल सके कि आप उसी को देख रहे हैं, पर ध्यान रखें पहली नजर में ही इशारे ना किया करें क्योंकि बहुत सी लड़कियाँ इसका गलत मतलब भी निकाल सकती है और आपकी इमेज खराब भी हो सकती है। हो सके तो उसे तबतक चोरी चोरी देखिये जब तक उसकी नजरें आपकी नजरों से टकरा नहीं जाती।

2. बात करने के लिये सही समय का ध्यान रखें 

जब आँखो ही आँखो में बातें होने लगे तब उसके पास जाके बातें करने की कोशिश कीजिये। पर एक बात का ध्यान जरूर रखें कि उस समय वो आपसे बात करना चाह रही है या नहीं क्योंकि बहुत सी लड़कियों को यूँ रास्ते पे या कोई साथ हो, उस समय किसी अनजान से बातें करने में थोड़ा uncomfortable लगता है। अगर लड़की बात करना नहीं चाह रही हो तो बिल्कुल भी जोर न दें और तुरंत वहाँ से चले जायें इससे लड़की की नजर में आपका प्रभाव अच्छा बनेगा। बातें करने के लिए जरूरी नहीं है कि लड़की अकेले ही हो, आप रास्ते में चलते चलते बात कर सकते हैं, साथ में घर या काॅलेज, स्कूल जाने का समय हो तो उस टाईम भी बातें कर सकते हैं।

3. Compliment से शुरुआत करें 

लड़कियों को अपनी तारिफ़ सुनना बहुत पसंद आता है। इसलिए किसी लड़की से बात शुरू करने से पहले उन्हें अच्छे से Compliment जरूर दिया कीजिये।

बात करते वक्त हल्के सा Smile रखिये, आँखें मिलाये रखिये, कोमलता से बातों को रखिये इससे वो सहजता से आपकी बातें सुनने को झुक जायेगी और आपका भी उसके प्रति नेचुरल झुकाव दिखेगा।

ध्यान रखें कि Compliment के जगह Comment न पास हो क्योंकि बहुत कम अंतर होता है इन दो शब्दों में। किसी लड़की की सुन्दरता जैसे आँखों, बाल, मुस्कान इत्यादि की तारिफ़ कीजिये न कि उसके शरीर पर क्योंकि इससे लड़कियाँ आपकी तारिफ़ों का गलत मतलब भी निकाल सकती है।

4. लड़की के सामने अच्छी इमेज बनाएं 

यदि आप किसी लड़की से बात करना चाहते हैं, तो सबसे जरूरी होता है पहली बार बात करना, वो कहते हैं न कि यदि आपको कोई पहली बार में ही पसंद आ जाता है तो बार बार उससे बात करने की और उसके करीब जाने की इच्छा होती है। यदि आप किसी भी लड़की से बात करते हैं तो सबसे जरूरी यह है कि लड़की के सामने आपकी इमेज अच्छी होनी चाहिए। यदि आप पढ़ाई लिखाई के माहौल में हैं तो पढ़ाई में आपका ध्यान देना, अच्छे नंबर लाना और दोस्तों के साथ भी नरमी से पेश आना आपकी इमेज को अच्छा बनाता है। वहीं यदि आप वर्कप्लेस में हैं तो अपने कलीग्स के साथ अच्छा बिहेव करना और फीमेल कलीग्स की रिस्पेक्ट करना भी आपके इमेज को अच्छा बनाने में मदद करता है। इसलिए किसी भी लड़की से बात करने से पहले यदि आप अपनी इमेज अच्छी बनाते हैं, तो आप उस लड़की से आसानी से बात कर सकते हैं।

5. बातचीत के दौरान हँसें-हँसायें 

लम्बी बातचीत में पूरे Serious होके बात न करें बीच बीच में कुछ जोक्स भी मारें उसकी स्माइल बनी रहे और आपसे बात करने के उसका interest भी बना रहें। अगर ऐसी कोई चीज हुई हो जिसे आपदोनों ने होते देखा है तो उसपे बातें कीजिये तथा हो सके तो उसपे जोक्स भी कर सकते हैं। क्योंकि Situational जोक्स, इंटरनेट में पढ़े जोक्स से कहीं बेहतर होते हैं जो आप दोनों के चेहरे पे स्माइल लाने के लिये काफ़ी होते हैं।

यदि उसे आपका मजाक समझ नहीं आता है तो बिना पुछे मत समझाइये। वो खुद ही आपसे पुछे तब आपका समझाना एक अलग सा महसूस होगा। ध्यान रखें कि पहली बातचीत के दौरान अभद्र जोक्स बिल्कुल भी न सुनायें, इससे शायद लड़की के नजर में आपका इमेज खराब हो सकता है। 

6. होमवर्क कर के आयें 

होमवर्क करने का मतलब स्कूल का होमवर्क नहीं बल्कि किसी लड़की से बात करने से पहले मन ही मन में कुछ सवाल-जवाब सोच लें ताकि बातचीत जब लगे खत्म हो रही हो तब उन सवालों को पुछे या किसी Matter के बारें भी बतायें ताकि उसे आपसे बातें करके बोर महसूस न हो सकें। बीच बीच में हो सके तो उसे फ़ील कराये कि वो पूरी भीड़ में खास है तथा उसके अलावे वो न तो किसी की बात सुनना चाहता है और न ही करना।

7. बात करना एक दम से बंद न करें 

अक्सर बातें करते करते एक लम्बी खामोशी आ जाती है और खामोशी बनती चीजों को अटपटी कर देती है। या कभी-कभी छोटे-मोटे झगड़े या बहस से अक्सर लोग बात करना बिल्कुल से बंद कर देते हैं। इसलिए ध्यान रखिये की आपकी बातचीत होती रहें। जरूरी नहीं कि सिर्फ़ काम की ही बात हो बल्कि आप वैसे भी बात करे जिससे वो Smile के साथ जवाब दें तथा सामने आपसे भी जानने को उत्सुक हो। ऐसे भी लंबी बातचीत ही रिश्ते को बेहतर बनाती है।

8. कभी-कभी बातों को अधूरा छोड़ दें 

बातें करते करते कुछ मजेदार पहलू छेड़ दें, और उसे पूरा करने से पहले ही उस पहलू को खत्म कर दें या हो सके तो उसे अधूरा ही रहने दें। इससे वो आपसे पूरा करने की जिद भी करेगी या नहीं तो दूसरे दिन मिलने को उत्सुक भी रहेगी। ऐसी छोटी-मोटी नोंक-झोंक बनाये रखे इससे वो आपके सामने बिल्कुल खुलकर बात करने लगेगी और आप में भी घबराहट नहीं रहेगी तथा आपकी दोस्ती भी मजबूत होगी।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

आपके के सुझाव, सवाल, और शिकायत पर अमल करने के लिए हम आपके लिए हमेशा तत्पर है। कृपया नीचे comment कर हमें बिना किसी संकोच के अपने विचार बताए हम शीघ्र ही जबाव देंगे।