har din kuch naya sikhe

हर दिन कुछ नया सीखें।

7/17/2021

पति का शक कैसे दूर करें?

By:   Last Updated: in: ,

Pati ka shak kaise dur kare;नमस्कार मित्रों! स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर। आज का हमारा ब्लॉग एक बहुत ही रोचक विषय पर है। यह ब्लॉग उन महिलाओं के लिए है जो हमेशा इस बात से परेशान रहती हैं कि उनके पति उन पर शक करते हैं। कभी-कभी तो महिलाएं इतनी परेशान हो जाती हैं कि वह समझ नहीं पाती हैं कि वह कैसे अपने पति के शक को दूर करेंगी। यदि आप एक शादीशुदा औरत हैं और आपके पति भी आप पर शक करते हैं तो आज का हमारा यह ब्लॉग आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि आज हमारे इस ब्लॉग के माध्यम से हम आपको वह तरीका बताएंगे जिसे अपनाकर यदि आप देखेंगी तो आपके पति कभी भी आप पर शक नहीं करेंगे। तो आइए जानते हैं पति का शक दूर कैसे करे? 

पति का शक कैसे दूर करें? (Pati ka shak kaise dur kare)

इस तरह करें अपने पति का शक दूर--

1. शक का कारण जानिए 

कोई भी व्यक्ति किसी पर शक अनावश्यक नहीं कर सकता है। हर शक के पीछे कोई ना कोई कारण जरूर छिपा होता है। सबसे पहली बात यह है कि यदि आपके पति आप पर शक करते हैं तो उसके पीछे का कारण क्या है यह जानना आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। जब तक आप कारण नहीं जानेंगे आप अपनी समस्या का समाधान नहीं निकाल पाएंगे। इसलिए आपका सबसे पहला कदम यह होना चाहिए कि आप शक करने का कारण जान लिजिए। इसका कारण जानने के बाद पति के शक को दूर करना बेहद आसान होगा क्योंकि इससे आप उन चीजों पर अधिक ध्यान नहीं देंगी जो आपके पति को पसंद ना हो।

2. देर रात तक फोन पर चैट करना बंद कर दीजिए

ज्यादातर पति अपने पत्नी के फोन पर ज्यादा ध्यान देते हैं। हर पति को यही लगता है कि उनकी पत्नी उनके अलावा भी फोन पर किसी से बात करती होंगी। जो महिलाएं ज्यादा चैटिंग करती हैं उनके पति कुछ ज्यादा ही उन पर शक करते हैं। यदि आप भी उनमें से एक है तो देर रात तक फोन पर चैट करना बंद कर दीजिए। यदि आप फोन पर चैट करना नहीं बंद कर सकती हैं तो आप अपने पति को यह बता दीजिए कि आप किससे और क्यों बात कर रही हैं तो हो सकता है कि आपके पति के अंदर जो शक जन्म ले रहा है, वह कुछ हद तक कम हो जाएगा। कई बार ऐसा होता है कि आप किसी अपनी सहेलियों या किसी अपने घर वालों से ही देर रात तक बात कर रही हों लेकिन आपके पति को यह बात पता ना हो तो ऐसे में वह आपके ऊपर शक कर सकते हैं। इसके लिए यह जरूरी है कि आप उनके साथ ही अपनी सहेलियों या अपने परिवार वालों के साथ बात करें।

3. अपने पति को समय दीजिए

जो महिलाएं कामकाजी हैं और जो महिलाएं घरेलू है, यह दोनों महिलाएं जब अपने पति को किसी कारणवश समय नहीं दे पाती हैं, तब पति का शक अपने पत्नी के प्रति पनपता है। इसलिए आप भले ही कितने व्यस्त हो जाए लेकिन जब आपके पति घर पर आए तो 10 मिनट ही सही उन्हें समय अवश्य दें। उनके साथ भी कुछ बातें अवश्य करें। इससे आपके पति भी खुश रहेंगे और आप पर शक नहीं करेंगे।

4. अपने पति और अपने बीच कोई सीक्रेट ना रखें

यह तो हम सभी जानते हैं कि पति पत्नी का संबंध बहुत पवित्र होता है। यह संबंध विश्वास से जुड़ा होता है। यदि दोनों एक दूसरे पर विश्वास रखेंगे तो कभी भी एक दूसरे पर शक नहीं कर सकते हैं। इसलिए कभी भी आप अपने पति से कोई बात छिपा कर न रखें क्योंकि यदि आप बात को सिक्रेट रखेंगी तो हो सकता है कि आपके पति के मन में एक शक घर करें। यह शक बढ़ते-बढ़ते एक घटना को जन्म दे सकता है। इसलिए यदि आप अपने पति के शक से बचना चाहती हैं, तो उनसे अपने मन की हर बात को शेयर कीजिए। ऐसा करने से आपके पति कभी भी आप पर शक नहीं करेंगे और यदि कोई व्यक्ति आपके पति के कान को भरता भी है, तो वह बदले में उनसे आपका पक्ष लेकर झगड़ा भी करेंगे।

5. पीपल के पेड़ के नीचे दीया अवश्य जलाएं

पूजा-पाठ तो अवश्य हर व्यक्ति करता है। यदि आप भी उन महिलाओं में से हैं जो पूजा पाठ में बहुत ज्यादा विश्वास करती हैं तो आपको गुरुवार के दिन अपने घर के आस-पास किसी पीपल के वृक्ष को ढूंढ कर उस वृक्ष के पास शाम के वक्त एक घी वाला दीपक अवश्य प्रज्वलित करना चाहिए। गुरुवार के दिन किसी चौराहे पर भी जाकर शाम को आपको एक घी वाला दीपक जलाना चाहिए और उस दीपक के पास एक पत्तल में मिठाई रखने से आपके पति आप पर शक कम करेंगे और शक के कारण जो झगड़ा उत्पन्न होता है वह झगड़ा भी नहीं होगा।

6. पति को किसमिस वाला दूध पिलाएं

यदि आप चाहती हैं कि आपके और आपके पति के बीच किसी भी तरीके का कोई क्लेश पैदा ना हो, तो आप हर रात अपने पति को किसमिस वाला दूध पिला दीजिए। इससे उनके मन में आपके प्रति जो शक है, वह दूर हो जाएगा।

7. समस्या का समाधान आपस में मिलकर निकालें

यदि आपको कारण पता है कि आपके पति किस कारण आप पर शक करते हैं तो दोनों आपस में बैठकर उस समस्या का समाधान निकालें। जब भी कोई समस्या उत्पन्न होती है, यदि उस समस्या का समाधान नहीं निकलता है तो वह समस्या और भी जटिल हो जाती हैं। पति पत्नी का संबंध आजीवन होता है। व्यक्ति मरण अवस्था तक उस संबंध को निभाता है। ऐसे संबंध में यदि शक उत्पन्न होगा तो रिश्तो को संभालना मुश्किल हो जाता है। इसलिए जो भी कारण है शक करने के पीछे उस कारण का निवारण अवश्य निकालें।

8. अपने को सही साबित करें

यदि आप के पति आप पर आरोप लगाते हैं और शक भी करते हैं और यदि आप सच्ची हैं तो आप प्रमाणित कर दिजिए कि आपके पति जिस कारण से आप पर शक कर रहे हैं वह कारण गलत है। आप खुद को सही साबित कर अपने पति के मन के शक को हमेशा के लिए दूर कर सकती हैं।

9. घर पर ऑफिस की कोई बात ना करें

पति आप पर शक तब करेंगे जब आप घर पर भी आकर ऑफिस की बात ही करते रहेंगी। घर पर आने के बाद आपको घर की ही बातें करनी चाहिए। यदि आप घर पर भी ऑफिस की बात करेंगी तो आपके पति को ऐसा लगेगा कि आप उनको महत्व नहीं दे रही हैं। इसलिए अपने पति को महत्व दीजिए। अपने कार्य क्षेत्र की बातें अपने घर पर अधिक ना करें क्योंकि ऐसा करने से आपके पति आप पर शक कर सकते हैं।

10. शनिवार के दिन दान दक्षिणा कीजिए 

यदि आप दान दक्षिणा पर विश्वास रखती हैं तो शनिवार के दिन गरीब दुखियों में कुछ दान दक्षिणा अवश्य कीजिए। इससे आप के पति और आपके बीच किसी भी तरीके का कोई क्लेश अगर चल रहा है तो वह पूरी तरह से धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा।

11. अपने मायके वालों से पति के सामने बात किजीए

यदि आप अपने पति के साथ ससुराल में खुश रहना चाहती हैं और यह भी चाहती हैं कि आपके पति आपके ऊपर शक ना करें तो इसके लिए यह जरूरी है कि जब भी आप अपने मायके वालों से बात करें तो उनके सामने ही करें। कई बार ऐसा होता है कि औरतें अपने ससुराल वालों की बुराई अपने मायके में करती है जिसके कारण क्लेश उत्पन्न होने लगता है। यदि आप अपने फोन को दूर ले जाकर बात करती हैं, तो आपके पति को शक हो सकता है। यदि आप सभी के साथ सामने बात करती हैं तो आपके पति को आप पर कोई शक नहीं होता है और बिना किसी झगड़े के अपने पति के साथ आप एक खुशहाल जिंदगी जी सकती हैं।

12. किसी भी पराए मर्द को अपने घर बार बार नहीं बुलाएं

कोई भी पुरुष यह नहीं चाहता कि उसकी पत्नी किसी अन्य मर्द के साथ हंसी मजाक अधिक करें या उसके साथ अधिक समय व्यतीत करे। यदि आपके घर में कोई पराया मर्द आता है चाहे वह आपका दोस्त ही क्यों ना हो, उसके आने जाने को कम कर धीरे धीरे बंद कर दें। कई बार ऐसा होता है कि बार-बार आने जाने से उसकी आदत बन जाती है और वह बार-बार आपके घर आता जाता रहता है लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप जब भी उसे अपने घर बुलाकर बात करें तो उस समय आपके पति साथ में मौजूद हों। इसके साथ ही आप उनके आने-जाने को बंद कर दें क्योंकि यह आपके पति को पसंद नहीं आता है। ऐसे समय में ही कई बार पति शक करने लग जाते हैं और जब पत्नी उसका विरोध करती है तो दोनों में आपसी झगड़े शुरू हो जाते हैं।

13. अपनी कमाई की बात पति से दूर ना रखें

यदि आप एक वर्किंग वुमन हैं और हर महीने अच्छी खासी कमाई कर लेती हैं तो आप अपनी कमाई के तौर तरीके और उनसे जुड़ी बातों को अपने पति के साथ जरूर शेयर करें। ऐसा करने से आपके पति भी आपकी कमाई करने के तरीकों के बारे में जान सकेंगे क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि पत्नी अपने पति को नहीं बताती कि वह अपनी कमाई कहां से कर रही हैं। ऐसे में कई बार पति को शक होने लगता है कि उनकी पत्नी किसी गलत रास्ते में तो नहीं चली गई है। यदि आपके पति यह जान लेंगे कि आप कहां से कमाई कर रही हैं तो वह आप पर कभी शक नहीं करेंगे बल्कि काफी हद तक आपका सपोर्ट करेंगे।

दोस्तों! हमने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है कि आपकी समस्या का समाधान निकाल सकें। यह सारे उपाय आपके लिए लाभकारी तभी साबित होंगे, जब आप इन उपायों को सही मायने में अपने जीवन में अपनाऐंगे। इस उपाय को आप अवश्य अपने जीवन में अपनाएं और हमें कमेंट करके बताइएगा कि आपको उपाय अपनाने के बाद लाभ प्राप्त हुआ है या नहीं। पति का शक कैसे दूर करें - आसान उपाय (Pati ka shak kaise dur karen, aasan upay) यह विषय यदि आपको अच्छा लगा है तो इसे शेयर अवश्य करें। इसके अतिरिक्त आपके मन में और भी कोई सवाल है तो उसे लिखकर हमें जरूर बताएं ताकि हम अगले पोस्ट पर उस विषय पर ब्लॉग बना सकें।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार comment कर बताएं हम आपके comment का इंतजार कर रहें हैं।