8/19/2020

परियोजना का अर्थ एवं परिभाषा

By:   Last Updated: in: ,

परियोजना का अर्थ (pariyojana ka arth) 

pariyojana meaning in hindi;परियोजना से तात्पर्य पूँजी-विनियोजन के किसी भी ऐसे अवसर से है जिसमे लाभोपार्जन की सम्भावनाएं स्पष्ट रूप से परिलक्षित होती है। परियोजना उद्यमी के लिए नवीन विनियोग का एक अवसर है, जिसमे लाभ की सम्भावनाओं का पूर्व-मूल्यांकन कर लिया जाता है। यदि परियोजना से प्राप्त होने वाली आय का अनुमान उसकी सम्भावित लागत से अधिक होता है, तो निश्चित ही ऐसी लाभप्रद परियोजना पर कार्य करने का निर्णय लिया जा सकता है। किन्तु यदि अनुमानित लागत सम्भावित आय से अधिक है, तो फिर ऐसी परियोजना के क्रियान्वयन का विचार त्याग दिया जाता है।
किसी परियोजना की अनुमानित लागत एवं सम्भावित आय की तुलनात्मक समीक्षा करके इसे प्रारंभ करने या न करने का निर्णय लेने कि प्रक्रिया को " परियोजना-नियोजन " कहा जाता है। परियोजना नियोजन की प्रक्रिया मे परियोजना की विचारोत्पत्ति से लेकर उसे क्रियान्वित करने तक के सभी कार्य एवं उपाय सम्मिलित किये जाते हैं, जैसे विचार की खोज, प्रारंभिक जाँच, तथ्यों व सूचनाओं का संकलन, व्यवहार्यता की जाँच, विनियोग निर्णय, क्रियान्वयन एवं संचालन आदि। परियोजनाएं दो प्रकार की हो सकती है-- प्रथम किसी विद्यमान व्यवसाय के लिए परियोजना तथा द्वितीय, किसी नवीन व्यवसाय की स्थापना के लिए परियोजना।

परियोजना की परिभाषा (pariyojana ki paribhasha)

डेविड क्लिफटन एवं फिफे " परियोजना का तात्पर्य किसी नवीन उद्यम की स्थापना करना अथवा वर्तमान उत्पादन-मिश्रण मे किसी नवीन वस्तु को जोड़ना होता है। एक परियोजना एक मशीन अथवा एक पूर्ण संयंत्र से सम्बंधित हो सकती है।
लिटिल एवं मिररली के अनुसार " परियोजना संसाधनों के विनियोजन के लिए बनायी गयी योजना है, जिसका एक महत्वपूर्ण इकाई के रूप मे उचित रूप मे विश्लेषण एवं मूल्यांकन किया जा सकता है।"
प्रबंध इनसाइक्लोपीडिया के अनुसार " परियोजना एक संगठित इकाई है जो लक्ष्य की प्राप्ति हेतु समर्पित है। एक विकासशील परियोजना को समय में, बजट के अन्दर तथा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम की विशेषताओं के अनुरूप सफलतापूर्वक सम्पूर्ण किया जाता है।"
यह भी पढ़ें; परियोजना प्रतिवेदन का अर्थ, विशेषताएं एवं उद्देश्य

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार comment कर बताएं हम आपके comment का इंतजार कर रहें हैं।