8/11/2020

Ebook kya hai? ई-बुक कैसे बनायें

By:   Last Updated: in: , ,

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करेंगे ई-बुक के बारे मे ebook kya hota hai? ई-बुक कैसे बनाये और पैसे कमाए साथ ही ई-बुक और बुक मे अंतर भी जानेंगे।  ई-बुक और बुक दोनों का काम एक ही होता है, ई-बुक और बुक दोनों को उपयोग हम अध्ययन के लिए करते हैं। यदि आपको किसी भी विषय के बारे मे कोई जानकारी है तो आप अपना ई-बुक बना कर पैसे कमा सकते है। ebook बनाना बहुत ही आसन है, ई-बुक बनाने से पहले आप इस बात का भी ध्यान रखे की आपको कही से भी copy नही करना है, अपना खुद का Unique content ही लिखना है। तो चलिए जानते है ई-बुक के बारे मे ढ़ेर सारी बाते और जानकारी।

e-book kya hai? ई-बुक क्या है

ebook का अर्थ Electronic Book होता है, जिसे ebook कहते है, दोस्तों ebook वास्तव में एक डिजिटल बुक होता है, जिसे आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या फिर कम्प्यूटर की मदद से पढ़ सकते है।

आज के बदलते समय में Tehcnology के साथ - साथ बुक पढ़ने का माध्यम भी बदल गया है, जहाँ पहले के लोग पुस्तक में रूचि दिखाते थे वही आज के लोग इस बदलते दौर में ebook का सहारा ले रहे है, जिससे वह अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में भी ebook के माध्यम से पढ़ते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इंटरनेट के द्वारा आपको सभी प्रकार की बुक्स आपके मोबाइल फोन या कम्प्यूटर में ही बड़ी आसानी से मिल जाती है।

PDF eBooks 


आज के समय में हम सभी अपने मोबाइल या कम्प्यूटर  में PDF e-book को ज्यदातर पढ़ते है। क्योंकी PDF ebook सभी प्रकार के डिवाइस में बड़ी ही आसानी से वर्क करती है और हम इसे बहुत ही आसानी से डाउनलोड और शेयर कर पाते है।
जमाना अब डिज़िटल हो गया है, लोग अब बुक को छोड़कर ई-बुक से पढ़ना पसंद करते है। कोई भी लेखक बनता नही वह जन्म से ही लेखक होता है। यह एक जन्मजात गुण है। यदि आपको किसी भी विषय के बारे मे बहुत अच्छे से जानकारी है तो आप ई-बुक बनाकर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसका ध्यान रखे की आपको किसी भी लेखक की रचना को चोरी (copy) नही करना है। ऐसा करने पर आपको जुर्माना या सजा भी हो सकती है, इस बात का ध्यान रखे।

 ई-बुक और बुक में अंतर ( ebook or book me antar)


दोस्तों Book और eBook में कोई ज्यादा बढ़ा अंतर नहीं है, इसमें सिर्फ जनरेशन का अंतर है। क्योंकि Book एक प्रकार की Figical Things है जिसे हम Touch कर सकते है और साथ उसे फील कर सकते है, लेकिन वही ebook को
हम सिर्फ देख सकते और उसे पढ़ सकते है क्योंकि वह एक Digital Things है। जिसे हम फिजिकली आदान - प्रदान नहीं कर सकते है। ebook को हम सिर्फ डिजिटल डिवाइस के माध्यम से ही पढ़ सकते है और साथ ही इसे डाउनलोड एवं शेयर कर सकते है।
दोस्तों क्या आपको पता है Book और eBook के Features (विशेषताएं) एक जैसी नही होती है।
1. बुक को हम touch कर सकते है, उसे नीचे /ऊपर और कही भी रख सकते है, लेकिन ebook में ऐसा बिल्कुन भी नहीं है इसे हम सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में ही रख सकते है. जैसे -  मोबाइल फोन, कम्प्यूटर
2. book पर हम कवर लगा सकते है उसके पेज निकाल सकते है लेकिन ebook में ऐसा संभव नहीं है।
3. book पानी में या किसी भी कारण से फट सकती है या ख़राब हो सकती है लेकिन ebook में ऐसा नहीं होता है वह हमेशा सुरक्षित रहती है जब तक आप उसे डिलीट नहीं करते है।
ebook प्रत्येक जानकारी से सम्बंधित डाटा रखता है जिसे आप अपनी Skill और ज्ञान के अनुसार ebook बना सकते है। जिस भी विषय में आपको नॉलेज (knowledge) है आप उस विषय से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी को इकठ्ठा करके E-book बना सकते है और इससे पैसा भी कमा सकते है।

ई-बुक कैसे बनाये? (Ebook kaise banaye) 

e-book को बनाना बहुत ही आसान है सबसे पहले आप जिस भी विषय के बारे में ebook बनाना चाहते है वो डेटा एकत्रित कीजिये उसके बाद आप MS Word,MS Power Point, MS Excel इनमे से किसी में भी आपनी आवश्यकता अनुसार डेटा को संयोजित कीजिये इसके बाद उसे आप PDF फोर्मेट में सेव कर सकते है।
ई-बुक कैसे बनाये
जिससे आपकी ebook बन कर तैयार हो जायेगी।
Ebook को published कहाँ करें

e-book को कहाँ Publish करें?

जब आपके द्वारा लिखी जानकारी PDF फोर्मेट में बन जाये तब उससे पैसा कमाने के लिए आप अपने e-book को Google Play Store या Instamojo पर पब्लिक कर सकते है यदि आपके पास एक बेबसाइट है और उसपर अच्छा खासा traffic आता है तो आप अपनी बेबसाइट पर ई-बुक को पब्लिश कर सकते है। जिससे आपकी e-book की सेल होगी और आप उससे पैसा कमा पाएंगे।


e-book से पैसा कैसे कमायें ?

अब तक आपने सीखा कि ebook क्या है और इसे कैसे बनाते है ? ebook को कहाँ पर पब्लिक करते है इसकी सम्पूर्ण जानकारी आपने प्राप्त कर ली है। तो अब चलिए ये जान लेतें है कि ebook से पैसा कैसे कमा सकते है ?
e-book से आप ज्यादा पैसे तभी कमा पाएंगे जब आपके द्वारा लिखा गया eBook सही और Unique होगा। आप अपनी ebook में जानकारी को अच्छी तरह से लिखे और सरल से सरल भाषा में समझाएं। इसके साथ ही अलग - अलग पैराग्राफ और हेडिंग व सब हेडिंग के साथ कीवर्ड को बोल्ड करें, तथा टॉपिक के अनुसार image का उपयोग करें।
अगर आप इसी प्रकार से e-book बनाते है तो लोग ज्यादा - ज्यादा आपकी ebook खरीदेंगे जिससे आपकी सेल बढ़ेगी और आपकी earning होगी।
जब की कोई व्यक्ति आपके द्वारा लिखी हुई unique ebook खरीदेगा, तो वह पैसे सीधे आपके बैंक account में transfer कर दिए जायेंगे। इसी प्रकार से आप अच्छी ebook और अधिक ebook बना कर पैसा कमा सकते है।
अगर आप इसी प्रकार से e-book बनाते है तो लोग ज्यादा - ज्यादा आपकी ebook खरीदेंगे जिससे आपकी सेल बढ़ेगी और आपकी earning होगी।
जब की कोई व्यक्ति आपके द्वारा लिखी हुई unique ebook खरीदेगा, तो वह पैसे सीधे आपके बैंक account में transfer कर दिए जायेंगे। इसी प्रकार से आप अच्छी ebook और अधिक ebook बना कर पैसा कमा सकते है।
यह article Sukhendra Verma ji द्वारा लिखा गया हैं, यदि आप इसी प्रकार के article online earning,  website,  seo etc से सम्बंधित जानकारी चाहते है तो इनकी बेबसाइट Hindihelppoint पर जरूर जाएँ।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment

अपने विचार comment कर बताएं हम आपके comment का इंतजार कर रहें हैं।