Har din kuch naya sikhe

Learn Something New Every Day.

9/27/2019

एकतरफा प्यार किसे कहते हैं एक तरफा प्यार को दो तरफा कैसे करें

By:   Last Updated: in: ,

एकतरफा प्यार के बारे मे जानकारी (about one sided love in hindi)

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आप सभी का kailasheducation में। प्यार (प्रेम) एक ऐसी चीज है जो चाहने या ना चाहने से नही होता यह तो बस हो जाता है। श्रीकृष्ण के अनुसार प्रेम संसार का सबसे पवित्र बंधन है अगर सच कहे तो यह बंधन से मुक्त हैं। प्रेम वह शक्ति है जो हर बंधन को तोड़ सकती है लेकिन स्वयं कभी किसी के बधंन मे नही फसती।
यह भी पढ़ें; एकतरफा प्यार से बाहर कैसे निकले?

भागवना श्री कृष्ण ने कहा था की मै विधाता होकर भी विधी के विधान को नही बदल सका" मेरी चाह राधा थी" और मुझे मीरा ने चाहा और मे रूकमणी का हो गया। प्यार दुनिया का सबसे खुबसूरत एहसास है। प्यार कैसे होता है? और प्यार क्यों होता हैं? पिछले लेख मे हम यह जान चुके है। अगर आपने उसे नही पढ़ा है तो आप लाल लाइन पर क्लिक कर उसे पढ़े सकते है। आज के इस लेख मे हम एक तरफा प्यार के बारें मे चर्चा करने जा रहे है जिसमें हम जानेंगे एक तरफा प्यार क्या होता हैं? एक तरफा प्यार की filing एहसास कैसा होता है। एक तरफा प्यार को दो तरफा कैसे करे? तो अब चलिए ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते है......



एकतरफा प्यार
एकतरफा प्यार को परिभाषित करना थोड़ा कठिन है, एक तो यह हो सकता है कि आप जिससे प्यार करते है वह आपसे या किसी से भी प्यार न करती हो, और एक यह भी हो सकता है कि आप जिससे प्यार करते है वह किसी और से प्यार करती हो। किसी को प्यार में फंसा  कर उसे धोखा देना भी एकतरफा प्यार के अन्तर्गत ही आता हैं।
यह भी जरूर पढ़ें; एकतरफा प्यार में क्या करना चाहिए और क्या नही?

एकतरफा प्यार किसे कहते है? (ek tarfa pyar kise kahte hai) {what is one sided love in hindi}

एकतरफा प्यार भी ना जाने कैसा होता बाहर से तो खुश होता है आशिक लेकिन अंदर से बहुत रोता हैं। जब लड़का या लड़की मैं से कोई एक प्यार करता है तो उसे एक तरफा प्यार कहते है सच में गजब का प्यार होता है यह। परिस्थियां अलग-अलग हो सकती है जैसे की आप जिससे प्रेम करते है, हो सकता है वह आपको ठीक से जानते भी न हो अगर जानती भी हो तो वह आप का अच्छा या अच्छी दोस्त न हो। आपका एक तरफा प्यार कॉलेज, स्कूल, कोचिंग या फिर आप जहां काम करते है वहा या फिर कही भी हो सकता है।


एकतरफा प्यार किसे कहते है
न तो मैं कोई शायर हूं न मैं तेरा दिवाना न कोई पागल हूं न कोई आवारा और न ही तेरा आशिक हूं, लेकिन जबसे तुमको देखा है कसम से तेरे जैसे हंसी मैंने दुनिया मे कही न देखी।
                                  kailash meena 

एक तरफा प्यार का एहसास  कैसा होता है? What happens in feeling of one sided love in hindi 

एक तरफा प्यार मे गजब का एहसास होता है। दिल और दिमाग मे हमेशा एक घबराहट सी बनी रहती है जिन लोगों को one sided love हो जाता है उन्हे पता नही होता की वह भी हमसे प्यार करता है या नही और वह हमारे बारें मे किया सोचता या सोचती हैं। इसलिए घबराहट का होना कोई आच्श्रर्य की बात नही है।

तुम ही से बात करते है और तुम ही से न कह पाते है। कब क्यों कैसे कब मुझे पता नही। कह भी नही पातें और छुपा भी नही पातें।
 kailash meena
जब हम उसे किसी के साथ बात करते देखते है तो कसम से दिल में आग सी लग जाती हैं और problem यह होती है की हम उससे कुछ कह भी नही सकते है और न ही उससे खुलकर कुछ पुहूंच सकते है ख्वाब मे आकर कब वह नींद खराब कर दे इसका भी कुछ पता नही होता। उसे दिल और दिमाग से निकालना बड़ा मुश्किल हो जाता है।
जब से हमने देखा तुमको न नींद है न करार है दिमाग ने दिल को समझाने की कोशिश की बहुत लेकिन यह दिल कहा मानता?
                                 kailash meena
एक तरफा प्यार मे दिल और दिमाग की आपस में बिल्कुल नही बनती मानों दोनो मे आपस मे युद्ध हो जाता है। दिल बार-बार उसी का ख्याल लाता हैं और दिमाग कहता है रने दे वह तुझसे प्यार नही करती क्यों सोच रहा हैं तू उसके बारें में? छोड़ दे रह प्यार मियार के चक्कर में मत पढ़। भूल जा उसे
कुछ केस में ऐसा देखने को मिलता हैं कि वह अपने प्रेमी को देखना चाहता है और उससे बात भी करना चाहता है लेकिन जब वह सामने आ जाता है तो सब उल्टा हो जाता है वह उससे अपनी नजरे चुराने गलता है यहां तक की वह उससे बात भी नही करता। उसके सामने ऐसा behavor करता है जैसे मानो की वह उससे नाराज हो। हालांकि ऐसा यह एकतरफा प्यार और दोनों तरफा प्यार दोनों से ही ऐसा देखने को मिलता हैं।
यह भी जरूर पढ़े; लड़का या लड़की हमसे प्यार करती हैं या नही कैसे जानें?

कुछ केस में, लोग शायद ऐसा इसलिए करते है क्योंकि वह उसे बताना नही चाहते की वह उससे प्यार करते है। क्योंकि शायद उन्हें ऐसा लगता है कि अगर उसे पता चला तो शायद वह बात करना भी छोड़ दे। उसे इस तरह से देखते है कि उसकी नजर हम पे न पढ़े। और कुछ केस में लोग सीधे जा के उसे बता देते है कि मै तुम से प्यार करता हूं ऐसे मे या तो वहां से कोई जबाव ही नही आता या फिर ज्यादातर केस मे वह मना कर देता देती है। जहां से कोई जबाव नही आता वे लोग उम्मीद लगाए हुए होते है की जबाव आएगा और उनका दिल और भी बेचैन हो जाता है और जिन लोगो को जबाव में ना मिलता है उन लोगो के ऊपर क्या गुजरती होगी यह तो वही लोग जान सकते है। बहुत ही कम केस मे वहां से हाँ का जबाव आता हैं।

इसलिए इसका निष्कर्ष यह निकलता है की कोई भी जल्दबाजी करनी की कोशिश न करें पहले उसे समझे और फिर उसे अपने आप को समझाने की कोशिश करें।
एकतरफा प्यार को दो तरफा करने के बारे मे सोच ने से पहले आप इस बात का पता जरूर करले की वह किसी और से प्यार तो नही करती या करता अगर वह किसी और से प्यार करती है तो आप अपने एकतरफा प्यार को दो तरफा करने की बिल्कुल भी कोशिश न करें। आपकी लाख कोशिशों के बाद भी वह आपकी कभी नही हो सकती। प्यार एक ऐसी चीज़ हैं  जिसे दुनिया की कोई भी चीज़ नही खरीद सकती। इसलिए आप एकतरफा प्यार से बाहर कैसे निकले वाला article पढ़ें।

तक़दीर ने जो रोका उन्हें,
तो वो उनकी तस्वीरों से
दिल लगाते है,
क्या ख़ूब हैं वो लोग,
जो एकतरफ़ा प्यार को भी
शिद्दत से निभाते है।
अज्ञात
पढ़ऐ; एकतरफा प्यार की सच्ची कहानी

एक तरफा प्यार को दो तरफा कैसे करें? {ek tarfa pyar ko do tarfa kaise kare}

एक तरफा प्यार को दो तरफा करने के लिए आपको सबसे ज्याद जरूरत होगी सब्र की। ज्यादतर केस मे देखा गया है की लोग जल्दबाजी मे सब कुछ बिगाड़ देते है और कही के भी नही रहते। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि सबसे पहले यह जाने की वह आपके बारें मे क्या सोचती है। क्या उसके दिल में आपके लिए जगह है या नही है। अगर नही है तो जगह बनायें उसके दिल मे अपनी। सबसे पहले तो आप उसके दोस्त बनने की कोशिश करें और फिर एक अच्छे दोस्त बनने की कोशिश करें। जब तक आप उसके एक अच्छे दोस्त नही बनेगे तब-तक आप कुछ नही कर सकते इस बात का ध्यान रखें। एक अच्छे दोस्त बनने के लिए आप उसकी पसंद और नापसंद के बारें में जाने और जो उसे पसंद है वही करें। इसके बाद यह जानने की कोशिश करें की क्या मेरे लिए उसके दिल मे जगह है अगर आपको सकारात्मक परिणाम मिलते है तो इसके बाद आप उससे अपनी बात कह सकते है मेरा याकिन मानिए वह न नही कहेंगी।
यह भी पढ़ें; एकतरफा प्यार में क्या करना चाहिए और क्या नही?


कैसे भूले एक तरफा प्यार को
तो कैसा लगा आपको यह लेख नीचे comment कर जरूर बताए और एकतरफा प्यार करने वालों के पास इस लेख को शेयर करना बिल्कुल भी न भूले, धन्यवाद।
अगर आपके पास अपने एकतरफा प्यार की कोई कहानी है तो हमें kailashmeena2646@gmail.com पर अपने नाम और फोटू के साथ या इसके बिना भेजे हम उसे kailasheducation.com पर प्रकाशित करेंगे।

हमारे अन्य लेख भी पढ़ना न भूलें,

4 टिप्‍पणियां:
Write comment
  1. Bahut hi shandaar jankaari mila sirji aapke page se....kya bataun sirji, maine bhi ek ladki ko pyar kiya tha.. wo bhi ektarfa... mai karta tha, wo nhi karti thi.... 8 saalo tak unko bahut pareshan kiya maine, bahut taqleef di unhe,,, unki respect nahi kiya maine... aur yah sab ghatnaye.. 14 se 21 saal ke umra me hua... wo mere sath padhti thi...phir 9th class padhne ke hum alg alg schoolo me padhne jane lga,,sach batau to unhe mai bahut krta tha.. bahut rota tha unke liye...mujhe mauka nai milta tha... wo dur sahar me rhti thi.. mai gaon me..maine apne dil ki feelings batane ki chah me unki ijjat ni ki... bhut takleef thi unhe... aaj itna afsos hota hai... ye dil bhut rota hai... unki shadi ko hue ab 6 saal ho gye hai...unko propose kiya 2 baar , reject ho gya mera proposal.. phir bhi mere dil dimag se wo hatti ni hai... har pl unka chehra dikhyi deta hai.. mai unhe bhulne ki koshish krta hoon phir bhi bhula ni pta hu...meri shadi nhi hui hai...meri last wish yhi hai sirji... mai unhe hath jodke mafi mangna chahta hu...aur use hamesha khush dekhna chahta hu... wo apni zindagi me khush hai....mai unke saamne ab ni aana chahta hu.....mai unhe kbhi ni bhul paunga....

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. अपने विचार बताने के धन्यवाद, यदि आप अपनी कहानी को हमारे साथ साझा करना चाहते है तो हमे इस नम्बर पर 9630152646 लिखकर WhatsApp करें, हम उसे हमारी साइट पर प्रकाशित करेंगे।

      हटाएं

अपने विचार comment कर बताएं हम आपके comment का इंतजार कर रहें हैं।